मॉनसून की वापसी में देरी, दिल्‍ली समेत देश के कई हिस्‍सों में अभी और होगी बारिश, मौसम पर आया ये नया अपडेट

4 1 4
Read Time5 Minute, 17 Second

देशभर में भारी बारिश के बाद अब मौसम सुहावना हो गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD)के अनुसार, दिल्ली और इसके पड़ोसी इलाकों में सितंबर के आखिरी सप्ताह और अक्टूबर के पहले सप्ताह में काफी बारिश हो सकती है.IMD के अनुसार,इस बार दिल्ली से मॉनसून की वापसी देरी के साथ अक्टूबर के पहले सप्ताह तक होगी. हर बार दिल्ली और आस-पास के क्षेत्रों में सितंबर के आखिरी सप्ताह तक मॉनसूनी बारिश बंद हो जाती है. पिछले सात दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत में सामान्य से 72% अधिक बारिश हुई है. इसके विपरीत, भारत के दक्षिणी भागों में सामान्य से 86% कम बारिश दर्ज की गई है.

10 से 15 दिनों तक देरी से होगी मॉनसून की वापसी
मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, इस बार मॉनसून की वापसी में देरी का कारण राजस्थान के कुछ हिस्सों में मॉनसून की धीमी वापसी है, जो अब सितंबर के आखिरी सप्ताह या अक्टूबर के पहले सप्ताह के आस-पास शुरू होने की उम्मीद है. इस देरी के कारण से पता चलता है कि भारत से कुल मिलाकर मॉनसून की वापसी 10-15 दिन देरी से होगी. IMD के अनुसार, आने वाले सप्ताह में देशभर में विशेष रूप से उत्तरी मैदानी इलाकों और पूर्वोत्तर भारत में अपेक्षाकृत शुष्क स्थिति की भविष्यवाणी की है.

दिल्ली में पूरे हफ्ते कैसा रहेगा मौसम?

Weather Update

दिल्ली में इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, 20 सितंबर से दिल्ली में बारिश थम सकता है. हालांकि, इस दौरान बादलों की आवाजाही बनी रहेगी. वहीं, 25 सितंबर से दिल्ली में फिर से बारिश का दौर शुरू होने की संभावनाहै. IMD के अनुसार, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 31 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है और न्यूनतम तापमान 21 से 25 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है.

Advertisement

आमतौर पर हर साल 25 सितंबर तक दिल्ली से मॉनसून की विदाई हो जाती है, लेकिन इस बार 10 से 15 दिनों की देरी हो सकती है. वहीं, बंगाल की खाड़ी में जल्द ही एक और सिस्टम आ रहा है और बाद में अंतर्देशीय क्षेत्रों की ओर बढ़ रहा है जिससे अगले सप्ताह 25-26 सितंबर के आसपास दिल्ली में बारिश फिर से लौट सकती है. इससे मॉनसून का ठहराव निर्धारित समय से आगे बढ़ सकता है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

LIVE | देश की सबसे बड़ी अदालत का YouTube चैनल हैक, क्रिप्टो के वीडियो डाले; अब हुआ डिलीट

Today Breaking News Live: सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक हो जाने के बाद डिलीट कर दिया गया है. शुक्रवार सुबह, SC के चैनल पर अमेरिका की कंपनी Ripple Labs की क्रिप्टोकरेंसी XRP को प्रमोट करते वीडियो दिखने लगे. दोपहर 12.45 बजे चेक करने पर पूरा चैनल

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now