गुरुग्राम में कॉल सेंटर और विदेशी नागरिकों से फ्रॉड... हांगकांग तक जाता था ठगी का हिस्सा, जांच में जुटीं कई देशों की एजेंसियां

4 1 23
Read Time5 Minute, 17 Second

सीबीआई ने ऑपरेशन चक्र पार्ट 2 के तहत साइबर ठगी के 43 आरोपियों को गुरुग्राम से गिरफ्तार किया था. इस मामले में दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट आज शनिवार को सुनवाई करेगी. कल राउज एवेन्यू कोर्ट ने सभी आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया था. आरोपियों ने अपनी गिरफ्तारी के मामले को कोर्ट में चुनौती दी है, जिस पर सुनवाई होनी है. ये आरोपी गुरुग्राम में बैठकर विदेशी नागरिकों को निशाना बनाकर ठगी करते थे.

सीबीआई ने ऑपरेशन चक्र-2 के तहत जिन 43 साइबर ठगों को गिरफ्तार किया है, आरोप है कि वे सभी गुरुग्राम में कॉल सेंटर का संचालन करते हुए यहीं से विदेशी नागरिकों से ठगी करते थे. ऑनलाइन क्राइम करने वाला यह अंतरराष्ट्रीय साइबर फ्रॉड सिंडिकेट है. सीबीआई ने इस सिंडिकेट के खिलाफ साल 2022 से देश में चल रहे साइबर फाइनेंशियल क्राइम नेटवर्क को तार-तार करने के मकसद से ऑपरेशन चक्र शुरू किया था.

इसी सिलसिले की अगली कड़ी के तहत सीबीआई ने 22 जुलाई 2024 में केस दर्ज कर जांच शुरू की थी. जांच में कई अन्य देशों की एजेंसियां मसलन एफबीआई और इंटरपोल भी शामिल हैं. जांच पड़ताल के दौरान सीबीआई ने राजधानी दिल्ली और साइबर सिटी गुरुग्राम में 7 लोकेशन पर छापेमारी की.

यह भी पढ़ें: टेलीग्राम पर देते थे टास्क, कंप्लीट करने पर पैसे डबल करने का लालच... गिरोह बनाकर आठ करोड़ रुपये की कर ली ठगी

Advertisement

छापेमारी के दौरान खुलासा हुआ कि डीएलएफ गुरुग्राम स्थित कॉल सेंटर से यह साइबर फ्रॉड किया जा रहा है. आरोपी लोगों के कंप्यूटर पर पॉप अप मैसेज भेजकर संदिग्ध सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए कहते थे. इसके बाद वह उनके सिस्टम को रिस्टोर करने के नाम पर पैसे ट्रांसफर करवाते थे. इसी मामले में सीबीआई ने ताबड़तोड़ 43 साइबर ठगों को दबोचा.

साइबर ठगी के इन आरोपियों के पास से 130 कंप्यूटर हार्ड डिस्क, 65 मोबाइल फोन और 5 लैपटॉप बरामद किए गए. इसके अलावा बड़ी संख्या में पीड़ितों की जानकारी, दस्तावेज, कॉल रिकॉर्डिंग और ट्रांसक्रिप्ट बरामद की गई. जांच में ये भी पता चला है कि इस साइबर क्राइम से होने वाली आमदनी का हिस्सा कई देशों से हवाला और अन्य तरीकों से हांगकांग तक भी पहुंचाया गया था.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Drone News: ड्रोन उड़ाने को लेकर आ गया नया निर्देश, पढ़ें सरकार की नई गाइडलाइन

राज्य ब्यूरो, पटना। वीडियोग्राफी से लेकर सुरक्षा तक ड्रोन के बढ़ते इस्तेमाल को देखते हुए गृह विभाग ने ड्रोन संचालन के लिए नियमों का सख्ती से पालन करने का निर्देश जारी किया है। इसमें एक बार फिर स्पष्ट किया गया है कि किसी भी तरह के मानव-रहित वायुया

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now