Monsoon Update- उत्तर-पश्चिम भारत में फिर एक्टिव हो रहा मॉनसून, पंजाब-हरियाणा से यूपी तक बरसेंगे बादल, जानें दिल्ली का मौसम

4 1 24
Read Time5 Minute, 17 Second

जुलाई का आखिरी हफ्ता चल रहा है और मॉनसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है. कम बारिश से परेशान उत्तर भारत अब कई दिनों तक बारिश में भीगने वाला है. इस बार वीकेंड पर भी जनकर बादल बरसने वाले हैं. मौसम विभाग ने दिल्ली से मुंबई तक बारिश के लिए अलर्ट जारी किया है. आइये जानते हैं देशभर के मौसम का हाल.

फिर एक्टिव हो रहा मॉनसून

मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी, स्काईमेट के मुताबिक, मॉनसून दोबारा सक्रिय होने के संकेत दे रहा है. मॉनसून की अक्ष रेखा अब अपनी सामान्य स्थिति की ओर उत्तर की ओर शिफ्ट हो रही है. मॉनसून की स्थिति में यह विकास अगले 4-5 दिनों तक बने रहने की उम्मीद है. इसके अलावा, एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय पर मंडरा रहा है, जबकि उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है.

भीषण गर्मी और उमस से राहत मिलने की उम्मीद

इन मौसम प्रणालियों के संयुक्त प्रभाव से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश बढ़ने की संभावना है. स्काईमेट ने कम से कम अगले हफ्ते के लिए पश्चिमी हिमालय सहित पूरे उत्तर पश्चिम भारत में सक्रिय मॉनसून की स्थिति का अनुमान लगाया है. बारिश से उत्तर भारत में परेशान करने वाली भीषण गर्मी और उमस से राहत मिलने की उम्मीद है. जैसे-जैसे बारिश का दौर आगे बढ़ेगा, वैसे-वैसे बारिश की कमी काफी हद तक कम होने की संभावना है.

Advertisement

पंजाब-हरियाणा से दिल्ली-यूपी तक बरसेंगे बादल

स्काईमेट के मुताबिक, आज, 27 जुलाई को कोंकण और गोवा, विदर्भ और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है. ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी राजस्थान, दक्षिण गुजरात और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, तेलंगाना, गुजरात और राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में मध्यम बारिश संभव है. लद्दाख, सौराष्ट्र और कच्छ, आंतरिक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है.

दिल्ली में पूरे हफ्ते बारिश

राजधानी दिल्ली के मौसम की बात करें तो यहां आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी. ये सिलसिला लगातार दो दिन रहेगा यानी दिल्लीवाले इस बार वीकेंड बारिश के साथ गुजारेंगे. इसके बाद भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. 29 जुलाई को हल्की बारिश हो सकती है. 30 जुलाई को एक बार फिर मध्यम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगस्त की शुरुआत तक ऐसा ही मौसम रहेगा. इन दिनों अधिकतम तापमान 34 से 35 और न्यूनतम तापमान 26 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

यागी का कहर: चीन, हॉन्ग कॉन्ग और वियतनाम में भारी तबाही, बचाव अभियान हुआ तेज

Yagi Storm: चीन को कुदरत की मार झेलनी पड़ रही है. इस वक्त चीन यागी तूफान से जूझ रहा है. यागी ने चीन को बहुत नुकसान पहुंचाया है. पहले बाढ़ और बारिश ने लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त कर रखा था, और अब शक्तिशाली यागी तूफान ने भीषण तबाही मचाई है.

चीन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now