IFSO ने क्रिप्टो चोर गिरोह का किया भंडाफोड़, मास्टरमाइंड समेत 3 गिरफ्तार

4 1 21
Read Time5 Minute, 17 Second

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की IFSO यूनिट ने क्रिप्टो चोरों के एक गिरोह का भंडाफोड़ किया है. पुलिस ने मास्टरमाइंड और उसके दो साथियों को गिरफ्तार किया है. आरोपी 6 BTC (करीब 3 करोड़ रुपये) की चोरी में शामिल थे. मामले में पुलिस ने करीब 1.25 करोड़ रुपये नकद, 2.32 BTC, 9600 USDT बरामद किए हैं, जो चोरी की गई रकम का करीब 90% है.

दरअसल, IFSO में शिल्पा जायसवाल नामक महिला की शिकायत मिली थी. इसमें उन्होंने आरोप लगाया था कि वह अपने फोन में क्रिप्टो करेंसी ट्रस्ट वॉलेट चला रही थीं. जिसमें करीब 6 BTC का बैलेंस था. 4 जुलाई को जब वह विदेश यात्रा पर थीं, तो उन्हें पता चला कि किसी ने उनके क्रिप्टो वॉलेट से सारे BTC चुरा लिए हैं.

ये भी पढ़ें-दिल्ली पुलिस के जाल में फंसा Spiderman! कार के बोनट पर कर रहा था स्टंटबाजी, VIDEO

प्रारंभिक जांच के बाद, पुलिस थाना विशेष प्रकोष्ठ में एफआईआर संख्या 309/24, यू/एस 303(2)/323/61(2)/3(5)/317(2) बीएनएस एवं 66 आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया और जांच शुरू की गई. टीम को शिकायतकर्ता के ट्रस्ट वॉलेट से किए गए जटिल क्रिप्टो लेनदेन के मनी ट्रेल को स्थापित करने और उसका विश्लेषण करने तथा तकनीकी विश्लेषण की सहायता से चोरी की गई क्रिप्टो करेंसी के ट्रेल का पता लगाने का काम सौंपा गया.

Advertisement

शिकायतकर्ता के लेनदेन विवरण का विश्लेषण करने पर यह पाया गया कि आरोपी ने ट्रैकिंग से बचने के लिए कई छोटे लेनदेन किए और कई टम्बलर/मिक्सर के माध्यम से बीटीसी को ट्रांसफर भी किया. पुलिस टीम के अथक प्रयासों से छह कथित वॉलेट की पहचान की गई, जिनमें चोरी की गई बीटीसी स्थानांतरित की गई थी. इन वॉलेट के तकनीकी ट्रेल के आगे के विश्लेषण पर शिकायतकर्ता के वॉलेट से क्रिप्टो करेंसी की चोरी में शामिल एक आरोपी की पहचान कर ली गई.

तकनीकी विश्लेषण और स्थानीय खुफिया जानकारी के आधार पर आरोपियों की पहचान सुनिश्चित करने के बाद 19 जुलाई को कथित चोरी की मास्टरमाइंड की पहचान उत्तम नगर की रहने वाली सुश्री साक्षी के रूप में हुई. पूछताछ के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया. लगातार पूछताछ के दौरान उसने मामले में शामिल दो अन्य साथियों के नाम बताए.

शिकायतकर्ता की दोस्त थीमास्टरमाइंड

इसके बाद पुलिस ने रोहतक निवासी संजय शर्मा और विपिन गार्डन (दिल्ली) निवासी आशीष शर्मा को गिरफ्तार किया. लगातार पूछताछ करने पर सभी आरोपियों ने अपराध में अपनी संलिप्तता कबूल कर ली. पूछताछ से यह पता चला कि आरोपी मोक्षी, जो शिकायतकर्ता की करीबी दोस्त है. वह जानती थी कि शिकायतकर्ता के वॉलेट में क्रिप्टो करेंसी है.

Advertisement

उसने अपने दोस्त संजय और आशीष के साथ मिलकर शिकायतकर्ता की क्रिप्टो करेंसी चोरी करने की साजिश रची. उन्हें पता था कि शिकायतकर्ता विदेश जा रही है. इसलिए उसने अपने साथियों के साथ साजिश रची. साजिश के अनुसार, मोक्षी ने शिकायतकर्ता को अपने साथ एयरपोर्ट जाने के लिए राजी किया. फिर एयरपोर्ट जाते समय मोक्षी ने नेविगेशन चेक करने के बहाने शिकायतकर्ता का फोन ले लिया और उसने शिकायतकर्ता के वॉलेट से पूरी क्रिप्टो राशि (6 बीटीसी) अलग-अलग क्रिप्टो वॉलेट में ट्रांसफर कर दी.

तीनों को शिकायतकर्ता के यात्रा समय के बारे में पूरी जानकारी थी. उन्हें पता था कि शिकायतकर्ता 7-8 घंटे तक फ्लाइट मोड में रहेगा और उन्हें बिटकॉइन को अलग-अलग वॉलेट में ट्रांसफर करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा. उन्होंने चुराए गए बिटकॉइन को कई वॉलेट में ट्रांसफर किया और कुछ क्रिप्टो को अलग-अलग जगहों पर कैश में बदल दिया.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

यागी का कहर: चीन, हॉन्ग कॉन्ग और वियतनाम में भारी तबाही, बचाव अभियान हुआ तेज

Yagi Storm: चीन को कुदरत की मार झेलनी पड़ रही है. इस वक्त चीन यागी तूफान से जूझ रहा है. यागी ने चीन को बहुत नुकसान पहुंचाया है. पहले बाढ़ और बारिश ने लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त कर रखा था, और अब शक्तिशाली यागी तूफान ने भीषण तबाही मचाई है.

चीन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now