तमिलनाडु में उदयनिधि को डिप्टी सीएम बनाने का DMK का दांव कितना असरदार, क्या 2026 में मिलेगा फायदा?

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

तमिलनाडु में शनिवार को उस वक्त बड़ा फेरबदल देखने को मिला जब एमके स्टालिन ने अपने बेटे उदयनिधि स्टालिन को राज्य के डिप्टी सीएम पद की जिम्मेदारी दी. लेकिन तमिलनाडु की सियासत पर नजर डालेंगे तो 29 मई 2009 को भी कुछ ऐसा ही घटनाक्रम देखने को मिला था, जब मौजूदा सीएम एमके स्टालिन को उनके पिता दिवंगत करुणानिधि द्वारा तमिलनाडु के उपमुख्यमंत्री के रूप में पदोन्नत किया गया था. अब स्टालिन ने इस 'परंपरा' को बढ़ाते हुए अपने बेटे उदयनिधि स्टालिन को सरकार में उपमुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया. स्टालिन का ये फैसला डीएमके में उत्तराधिकारी के घोषणा की योजना पर मुहर लगाता है.

हालांकि, एमके स्टालिन जब उपमुख्यमंत्री बने थे तब वे पहले से चार बार विधायक, चेन्नई के मेयर और तीन दशकों से अधिक समय से सक्रिय राजनीति में थे. लेकिन उदयनिधि की राजनीतिक उड़ान एक टी20 खेल की तरह रही है. वह 2021 में पहली बार विधायक बने और 19 महीने के भीतर उन्हें खेल मंत्री के रूप में कैबिनेट में शामिल किया गया. वास्तव में यह उदयनिधि का पिछले पांच वर्षों में चौथा सियासी प्रमोशन है.

यह भी पढ़ें: तमिलनाडु के डिप्टी सीएम बने उदयनिधि स्टालिन, मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल

एक बात गौर करने वाली है कि लंबे समय से उदयनिधि नंबर-2 की भूमिका अदा करते दिख रहे थे. वह अक्सर अपने पिता की ओर से कार्यक्रमों का उद्घाटन करते थे. उदयनिधि का प्रमोशन युवा छवि के लिहाज से भी अहम है क्योंकि राज्य में बीजेपी के नेतृत्व में अनामलाई जैसे नेता भी हैं और सुपरस्टार विजय भी 2026 में चुनावी पारी की तैयारी कर रहे हैं.

Advertisement

क्या डीएमके के कार्यकर्ता इस विरासत को स्वीकार करेंगे?

दरअसल, उदयनिधि ने 2021 और 2024 में चुनावी प्रचार में खुद को साबित किया है. उनके चुनावी भाषण एक संवादात्मक शैली में होते हैं, जो दर्शाते हैं कि 2026 के विधानसभा चुनावों में वे स्टार प्रचारक की भूमिका निभाएंगे.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

CBSE Board Exam 2025: 44 लाख छात्रों की परीक्षा के लिए कड़े इंतजाम, हर रूम में लगेंगे CCTV कैमरे

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now