गणेश पूजा के लिए पीएम मोदी गए सीजेआई चंद्रचूड़ के घर, इसमें हंगामा करने जैसी क्या बात ?

4 1 28
Read Time5 Minute, 17 Second

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को नई दिल्ली स्थित भारत के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के घर पर गणपति पूजा समारोह में शामिल हुए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद इसकी जानकारी सोशल साइट X पर दी है. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ और उनकी पत्नी के साथ भगवान गणेश की आरती करते और पूजा करते नजर आए. प्रधानमंत्री ने पूजा करते हुएपारंपरिक महाराष्ट्रियन टोपी पहनी हुई थी. दरअसल, गणेश पूजा सबसे अधिक पॉपुलर महाराष्ट्र में है. इसलिए स्वाभाविक है कि पीएम मोदी ने महाराष्ट्रीयन टोपी को वरीयता दीहोगी. सामान्य सी इस बात को लेकर सत्ता के गलियारों में कुछ लोगों को मिर्ची लग रही है. लगातार कुछ लोग दोनों केमिलने को भारतीय लोकतंत्र के लिए खतरा बता रहे हैं.

1-हंगामा है क्यूं बरपा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के घोर विरोधी सुप्रीम कोर्ट के वकीलप्रशांत भूषण ट्वीट करके कहते हैं कि न्यायाधीश के आचार संहिता का उल्लंघन उस स्थिति को दर्शाता है जिसमें न्यायाधीश ने अपने कार्यालय की गरिमा के अनुरूप पर्याप्त दूरी बनाए रखने में विफलता दिखाई है. इसका तात्पर्य है कि न्यायाधीश के किसी भी कार्य या चूक ने उसके उच्च पद की गरिमा और सार्वजनिक मान्यता को प्रभावित किया है. भूषण का रिकॉर्ड है कि उनको कभी भी पीएम मोदी का काम अच्छा नहीं लगा है. अब चूंकि मोदी सीजेआई के घर पहुंच गए, इसलिए सीजेआई भी अब उनके लिए सम्माननीय रहे.मतलब साफ है कि उन्हें विरोध के लिए विरोध करना ही है. प्रशांत भूषण अन्ना आंदोलन में अरविंद केजरीवाल के साथ थे. बाद में अरविंद केजरीवाल ने उनसे छुटकारा पा लिया था.

Advertisement

न्यायपालिका के खिलाफ एक बार प्रशांत के दो ट्वीट को लेकर न्यायालय ने उन्हें अवमानना का दोषी ठहराया था. बाद में प्रशांत भूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने 1 रुपये का आर्थिक जुर्माना लगाया था. सुप्रीम कोर्ट ने उन पर क्यों केवल एक रुपये का ही जुर्माना लगाया, यह भी सवाल उठ सकता है. क्या एक सामान्य आदमी के साथ भी ऐसा ही सुलूक होता है?सुप्रीम कोर्ट ने तब कहा थाकि एक रुपयेकीजुर्माना राशि 15 सितंबर तक जमा कराने में विफल रहने पर तीन माह की जेल हो सकती है और वकालत से तीन साल तक प्रतिबंधित किया जा सकता है.

शिवसेना (उद्धव ठाकरे) के नेता संजय राउत भी मोदी के चंद्रचूड़ से मुलाकात पर खफा हैं. राउत की बात इसलिए समझ में आती है क्योंकि महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होना है. राउत की पार्टी के सामनेबीजेपी मुख्य कंटेंडर है. राउत को परेशानी इसलिए भी हो रही होगी क्योंकि मोदी ने एक तीर से कई शिकार किए हैं. मोदी ने मराठी टोपी पहनकर मराठा स्वाभिमान को सम्मान दिया है. जाहिर है विरोधी परेशान तो होंगे ही.

राउत ने संदेह जताया कि क्या सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ के तहत सेना के उद्धव ठाकरे गुट को न्याय मिलेगा इतना ही उन्हें मामले से खुद को अलग करने की सलाह भी दे डाली.

Advertisement

संजय राउत मोदी और सीजेआई के मुलाकात पर लिखते हैं

संविधान के घर को आग लगी
घरके चिरागसे…
1- EVM को क्लीन चीट
2- महाराष्ट्र में चल रही संविधान विरोधी सरकार कीसुनवाई पर 3 साल से तारीख पे तारीख
3- प. बंगाल बलात्कर मामले मे suemoto हस्तक्षेप लेकिन
महाराष्ट्र रेप कांड का जिक्र नहीं.
4- दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल की जमानतपर तारीख पे तारीख.
ये सब क्युं हो रहा है?
क्रॉनॉलॉजी समझ लीजिये…
भारत माता की जय!!!

सोशल मीडिया पर एक हैंडल लिखता है किइन लोगों के दोहरे मानदंड देखिए. कांग्रेस नेता और सुप्रीम कोर्ट के वकील अभिषेक मनु सिंघवी कहते हैं सीजेआई मेरे पुराने मित्र हैं. इससे इन्हें कोई परेशानी नहीं है.कपिल सिब्बल और सीजेआई एक साथ किसी उद्घाटन समारोह में रिबन कटिंग समारोह में भाग लेते हैं तो भी इन्हें कोई परेशानी नजर नहीं आती है.

2-संविधान में ऐसा कहीं लिखा है क्या कार्यपालिका और न्यायपालिका के प्रधान नहीं मिल सकते

जो लोग मोदी और चंद्रचूड़ की मुलाकात से भारतीय लोकतंत्र पर खतरे के रूप में देखते हैं उन्हें नहीं पता है कि संविधान में क्या लिखा है. संविधान में कहीं भी ये नहीं कहा गया है कि कार्यपालिका और न्यायपालिका एक दूसरे से मुलाकात नहीं कर सकते. दरअसल, किसी भी स्वस्थ लोकतंत्र के लिए सेप्रेशन ऑफ पावर और कोऑपरेशन ऑफ पावर दोनों को अलग नजरिए से देखने की जरूरत है. लोकतंत्र के इन दोनों स्तंभों में इतनी दूरी भी नहीं होनी चाहिए कि दोनों के बीच दीवार बन जाए. भारतीय जनता को सही मायने में न्याय तभी मिल पाएगा जब दोनों मिलकर देश की भलाई के लिए काम करेंगे.

Advertisement

एक बात और है. अगर दोनों चोरी-छिपे मिलते, अपनी मुलाकात को छुपाते तो लोकतंत्र के खतरे वाली बात समझ में आती. पर यहां तो पीएम मोदी खुद ट्वीट करके जानकारी देते हैं. फोटो और वीडियो भी ट्वीट करते हैं. समझने वाली बात यह है कि दोनों अगर चाहते तो गोपनीय मुलाकात हो जाती और किसी को पता भी नहीं लगता.

3-सीजेआई ने जब-जब सरकार को आंख दिखाई उसे भी देखना चाहिए

सीजेआई चंद्रचूड़ ने मोदी सरकार के खिलाफ कई महत्वपूर्ण निर्णय दिए हैं जो उनके न्यायिक स्वतंत्रता और सरकार की नीतियों पर उनके दृष्टिकोण को दर्शाते हैं.

- समलैंगिक विवाह का मामला: CJI चंद्रचूड़ ने समलैंगिक विवाह के मामले में महत्वपूर्ण टिप्पणियां की, जिसमें उन्होंने स्पष्ट किया कि व्यक्तिगत गोद लेने का अधिकार वैवाहिक स्थिति से प्रभावित नहीं होता. उन्होंने यह भी टिप्पणी की कि समलैंगिक संबंध और क्वीयर अधिकार शहरी-एलीटिस्ट अवधारणाओं में नहीं है, जो केंद्रसरकार के दृष्टिकोण से भिन्न था.

- महाराष्ट्र गवर्नर का मामला: महाराष्ट्र गवर्नर के राज्य में सरकार गठन पर टिप्पणी करने पर CJI चंद्रचूड़ ने असहमति जताई. उन्होंने पूर्व गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी द्वारा फ्लोर टेस्ट बुलाने के निर्णय को गलत ठहराया, हालांकि, उद्धवठाकरे को मुख्यमंत्री के रूप में बहाल करने से इनकार कर दिया.

Advertisement

- सील कवर में प्रस्तुतियां: CJI ने सील कवर में प्रस्तुतियों की प्रथा की आलोचना की और पारदर्शिता पर जोर दिया. उन्होंने केंद्रीय सरकार द्वारा सील कवर में दिए गए सुझाव को अस्वीकार कर दिया, यह कहते हुए कि इससे पारदर्शिता की कमी होती है और यह दूसरी ओर को अंधेरे में छोड़ देता है.

- न्यायिक नियुक्तियाँ: CJI चंद्रचूड़ ने उच्च न्यायपालिका में नियुक्तियों के लिए सरकार द्वारा नामों को अस्वीकार करने की प्रथा की आलोचना की. उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि कोलेजियम की सिफारिशों को सरकार द्वारा अनिश्चितकाल तक रोका न जाए और चयनित न्यायाधीशों के नामों को त्वरित रूप से मंजूर किया जाए. CJI चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने अडानी ग्रुप पर हिन्डनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट के संबंध में केंद्रसरकार द्वारा सील कवर में दिए गए सुझाव को अस्वीकार कर दिया गया.

- चुनावी बॉन्ड्स मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले से सरकार की काफीकिरकिरी हुई थी. मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने सर्वसम्मति से माना था कि केंद्र सरकार की 2018 चुनावी बॉन्ड योजना असंवैधानिक है. उन्होंने पाया कि यह योजना संविधान के अनुच्छेद 19(1)(ए) के तहत सूचना के अधिकार का उल्लंघन करती है. इसके अलावा, उन्होंने माना कि यह योजना अनुच्छेद 14 के तहत स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के सिद्धांतों का उल्लंघन करती है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Haryana Election: BJP-कांग्रेस से कटा टिकट, निर्दलियों ने बढ़ाई टेंशन, कांटे की टक्कर तो कहीं बना त्रिकोणीय मुकाबला

सुभाष डागर, फरीदाबाद। Haryana Election 2024विधानसभा चुनाव के लिए जिले के सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में नामांकन प्रक्रिया पूरी होने और चुनाव चिन्ह मिलने के बाद अब तस्वीर कुछ साफ हो गई कि किस क्षेत्र में मुकाबला आमने-सामने का होगा और कहां त्रिकोणीय

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now