अमेरिका में राहुल गांधी के आरक्षण पर बयान के बाद खुद के बनाए जाल में फंस गई कांग्रेस

4 1 31
Read Time5 Minute, 17 Second

अमेरिका में मोदी सरकार और आरएसएस पर हमला करते-करते कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कुछ ऐसा कह दिया है कि उन्हें लेने के देने पड़ सकते हैं. जॉर्ज टाउन यूनिवर्सिटी में छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने भारत में रिजर्वेशन पर जो कुछ कहा उसका मतलब यह निकाला जा रहा है कि कांग्रेस के मन में कहीं न कहीं आरक्षण को खत्म करने की कोई योजना है. हालांकि राहुल गांधी यह कह रहेहैं कि उनके कहने का मतलब यह कतई नहीं था. पर इसी तरह की बातों पर तो वो बीजेपी को घेरते रहे हैं जिनके बारे में बीजेपी कहती रही है कि उनका ये मकसद कतई नहीं है. जिस तरह राहुल गांधी ने लोकसभा चुनावों में पीएम नरेंद्र मोदी के 400 सीट के लक्ष्य को संविधान बदलने से जोड़ दिया था अब वही काम बीजेपी और बीएसपी जैसी पार्टियां कांग्रेस के साथ कर रही हैं. राहुल गांधी ने अमेरिकी छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी भारत में आरक्षण खत्म करने के बारे में तब सोचेगी, जब भारत में आरक्षण के लिहाज से पक्षपात खत्म हो गया होगा, हालांकि, अभी ऐसी स्थिति नहीं है.

1-राहुल गांधी जाति वाले आंकड़े कहां से ला रहे हैं

राहुल गांधी आजकल दिन रात जाति-जाति का रट लगाए हुएं हैं.कभी वो जाति जनगणना की बात करते हैं, कभी जातियों की राजनीति , बिजनेस, मीडिया में हिस्सेदारी की बात करते हैं. हद तो तब हो गई जब वोमिस इंडिया प्रतियोगियों की जाति पूछने लगे. आए दिन अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों से उनकी जाति पूछने वाले राहुल गांधी कीजाति फोबिया अमेरिका में भी पीछा नहीं छोड़ रही. अमेरिका में भी उनकी बातचीत के केंद्र में जाति और धर्म ही रहा. इस संबंध में कहां से वोआंकड़े उठाकर पेश करते हैं ये समझ में नहीं आ रहा है. एक जगह वो कहते हैं कि भारत में पिछड़े दलित आदि की संख्या 73 परसेंट है.जब देश में जाति जनगणना हुई ही नहीं तो ये आकंड़े उन्हें किसने दिए. यूपीए सरकार ने सहयोगी दलों के दबाव में एक जाति जनगणना करवाई भी थी तो सरकार ने उसे सार्वजनिक नहीं किया. कर्नाटक में भी कांग्रेस की सरकार है पर वहां जाति जनगणना हो चुकी है पर उसे भी सार्वजनिक नहीं किया जा रहा है.

Advertisement

अमेरिका में ही वो किन आंकड़ों के सहारे कहते हैं किआदिवासियों को 100 रुपए में से 10 रुपये मिलते हैं, दलितों को 100 रुपए में से 5 रुपए मिलते हैं और ओबीसी को भी लगभग इतनी ही रकम मिलती है. राहुल आगे कहते हैं किअसलियत यह है कि उन्हें भागीदारी नहीं मिल रही है. भारत के हर एक बिजनेस लीडर की सूची देखें. मुझे आदिवासी, दलित का नाम दिखाएं. मुझे ओबीसी का नाम दिखाएं. मुझे लगता है कि शीर्ष 200 में से एक ओबीसी है. वे भारत के 50 प्रतिशत हैं, लेकिन हम इस बीमारी का इलाज नहीं कर रहे हैं. अब, आरक्षण एकमात्र साधन नहीं है. अन्य साधन भी हैं.’

ये सब आंकड़े राहुल गांधी के मन की उपज हैं या कोई सर्वे है,राहुल गांधी को यह जरूर बताना चाहिए. अमेरिका के किसीविश्वविद्यालय में बोलना औरभारत में किसीचुनावी मैदान में बोलने से अलग है.देश का नेता प्रतिपक्ष जब कुछ बोलता है तो उसे दुनिया भर की मीडिया तवज्जो देती है. जिसका राहुल गांधी या तो गलत फायदा उठाने की कोशिश में हैं या तो इतने भोले हैं कि उन्हें पता ही नहीं है कि वो क्या कह रहे हैं?

2-राहुल गांधी ने जो कहा वो कांग्रेस के अंतर्मन में रचा बसा है

Advertisement

शायद यही कारण है कि बसपा प्रमुख मायावती को यह कहने का मौका मिल गया कि राहुल गांधी आरक्षण खत्म करने पर लगे हुए हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस तो एससी, एसटी और ओबीसी के आरक्षण को खत्म करने का लंबे समय से षडयंत्र रच रही है. यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने कहा कि लोगों को राहुल गांधी के इस नाटक से सावधान रहना चाहिए. मायावती ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की वजह से ही बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर ने कानून मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने कहा कि जब तक जातिवाद समूल रूप से नष्ट नहीं हो जाता है, तब तक आरक्षण की संवैधानिक व्यवस्था जारी रहनी चाहिए.

प्रसिद्ध पत्रकार दिलीप मंडल अपने एक्स हैंडल पर लिखते हैं कि राहुल गांधी में जवाहरलाल नेहरू और राजीव गांधी की आत्मा आ गई है. दोनों कट्टर आरक्षण विरोधी थे. जवाहरलाल नेहरु ने मुख्यमंत्रियों को चिट्ठी लिखकर आरक्षण का विरोध किया था. वहीं राजीव गांधी ने 8 अगस्त 1990 को मंडल कमीशन के खिलाफ अपने जीवन का सबसे लंबा भाषण दिया था. भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, संविधान बचाने का दावा करने वाले राहुल गांधी ने कहा है कि जब हालात होंगे तो आरक्षण खत्म कर देंगे. आरक्षण के प्रति राहुल गांधी का पूर्वाग्रह अमेरिका में प्रचुर मात्रा में दिखाई दिया है.उनके बयान गलत नहीं थे.

Advertisement

3-क्या खुद के बनाए जाल में फंस गई कांग्रेस?

राहुल गांधी के अमेरिका में दिए गए आरक्षण पर बयान से कांग्रेस का नुकसान होना तय है.शायद यही कारण है कि आज कांग्रेस डैमेज कंट्रोल के मूड में दिख रही है. कांग्रेस पार्टी ने एक्स हैंडल पर राहुल गांधी के हवाले से जो लिखा है वह इस मुद्दे पर एक तरह से उनकी ओर से सफाई ही पेश की गई है. उन्होंने कहा कि कल किसी ने मेरे बयान को गलत तरीके से पेश किया कि मैं आरक्षण के खिलाफ हूं.
लेकिन मैं साफ कर दूं- मैं आरक्षण के खिलाफ नहीं हूं. हम आरक्षण को 50% की सीमा से आगे लेकर जाएंगे.

दरअसल कांग्रेस ने लोकसभा चुनावों के दौरान जिस तरह संविधान बचाओ -आरक्षण बचाओ का नारा दिया और आम लोगों के बीच यह भ्रम फैलाया गया कि बीजेपी सत्ता में आई तो आरक्षण खत्म कर देगी . आरक्षण खत्म होने के जिस भूत को कांग्रेस ने पैदा किया वह अब कांग्रेस को ही निगलने के तैयार बैठा है .

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Haryana Election: BJP-कांग्रेस से कटा टिकट, निर्दलियों ने बढ़ाई टेंशन, कांटे की टक्कर तो कहीं बना त्रिकोणीय मुकाबला

सुभाष डागर, फरीदाबाद। Haryana Election 2024विधानसभा चुनाव के लिए जिले के सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में नामांकन प्रक्रिया पूरी होने और चुनाव चिन्ह मिलने के बाद अब तस्वीर कुछ साफ हो गई कि किस क्षेत्र में मुकाबला आमने-सामने का होगा और कहां त्रिकोणीय

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now