सफेद टी-शर्ट का ट्रेड मार्क, जन संवाद और पीएम पर सीधा वार... क्या केजरीवाल के नक्शे कदम पर हैं राहुल गांधी

4 1 61
Read Time5 Minute, 17 Second

4 दिसंबर 2013 को, जब अरविंद केजरीवाल की नई बनी आम आदमी पार्टी ने सभी चुनावी भविष्यवाणियों को गलत साबित करते हुए दिल्ली विधानसभा में 28 सीटें जीतीं, तो राहुल गांधी ने कहा था कि वे केजरीवाल की सफलता से सीखेंगे. लगभग 11 साल बाद, राहुल गांधी अब दिल्ली के मुख्यमंत्री (अरविंद केजरीवाल) की शैली में उनसे बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं बल्कि उनसे भी आगे बढ़ चुके हैं.

क्या कहते हैं राहुल गांधी के समर्थक?
आगे बढ़ने से पहले, बता दें कि, राहुल गांधी के मुख्य समर्थक कहते हैं कि गांधी परिवार के इस युवा नेता ने 'केजरीवाल' को पछाड़ने की योजना बहुत पहले बनाई थी, इससे पहले कि केजरीवाल एक राजनीतिक व्यवधान के रूप में उभरते, लेकिन 'राहुल गांधी कांग्रेस के पुराने लोगों, उनकी मां सोनिया गांधी की सतर्कता और उनकी अपनी वंशवादी पृष्ठभूमि के कारण फंस गए थे.

लोकसभा के अंदर-बाहर साहसी नेता के रूप में उभर रहे राहुल गांधी
आज, विपक्ष के नेता के रूप में राहुल गांधी लोकसभा के अंदर और बाहर दोनों जगह एक साहसी राजनेता के रूप में उभर कर आए हैं. उन्होंने नाटकीय रूप से दावा किया कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) उनके खिलाफ छापेमारी करने और उनकी गिरफ्तारी की योजना बना रहा है. यह दावा उन्होंने सुबह 1:52 बजे एक माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर किया. यह समय महत्वपूर्ण इसलिए है क्योंकि वर्षों से, कई कांग्रेस नेता अक्सर राहुल की रात 10 बजे से सुबह 10 बजे तक की अनुपलब्धता की शिकायत करते थे.

Advertisement

ईडी को चुनौती से क्या हासिल होगा?
ईडी को अपने खिलाफ कार्रवाई की चुनौती देकर ऐसा लगता है कि राहुल ने कई राजनीतिक गुणा-गणित कर लिए हैं. अगर ईडी ने उन्हें नहीं बुलाया तो राहुल एक तरह की जीत हासिल करेंगे. अगर एजेंसी आगे बढ़ती है, तो राहुल ईडी के कदम को राजनीतिक प्रतिशोध की कार्रवाई करार देंगे. इससे भी जरूरी बात ये है कि, ईडी से आंतरिक और पूर्व जानकारी होने के राहुल के दावे को विश्वसनीयता मिलेगी. लोकसभा की वर्तमान संरचना ऐसी है कि सत्तारूढ़ गठबंधन के 53 प्रतिशत के मुकाबले संयुक्त विपक्ष 47 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता है. ऐसे में यह संभावना नहीं नकारी जा सकती कि एक वर्ग की नौकरशाही विपक्ष और विशेष रूप से विपक्ष के नेता (एलओपी) के प्रति सहानुभूति रख सकती है.

पीएम मोदी पर लगातार हमलावर राहुल गांधी
2012-14 के केजरीवाल की तरह, राहुल गांधी का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुछ व्यापारिक घरानों के साथ कथित निकटता पर लगातार हमला जारी है और इसमें उन्हें कुछ हद तक सफलता भी मिली है. लोकसभा अभियान के दौरान, पीएम मोदी ने कुछ उद्योगपतियों को कांग्रेस और विपक्ष के फंडरेज़र के रूप में जोड़ने की कोशिश की. पीएम मोदी की यह टिप्पणी राहुल गांधी के दबाव में उनकी ओर से की गई एक त्वरित प्रतिक्रिया के रूप में देखी गई. लोकसभा में अपने भाषणों में राहुल गांधी लगातार व्यापारिक घरानों के नाम लेते रहे हैं. हर बार, जब अध्यक्ष या सत्तापक्ष की बेंचों से विरोध होता है, तो राहुल के आरोप को बल मिलता है कि यह आपसी लाभ का मामला है.

Advertisement

राहुल गांधी और केजरीवाल दोनों नहीं हैं पारंपरिक राजनेता
राहुल गांधी और केजरीवाल दोनों ही पारंपरिक राजनेता नहीं रहे हैं. पूर्व नौकरशाह केजरीवाल ने एनजीओ और सिविल सोसाइटी पर भारी भरोसा किया और इससे भरपूर लाभ उठाया. वास्तव में, उन्होंने अपने एनजीओ को एक राजनीतिक पार्टी में बदल दिया. आज, राहुल गांधी की टीम के प्रमुख सदस्य एनजीओ और कार्यकर्ता पृष्ठभूमि से आते हैं. भारत जोड़ो यात्रा के दोनों चरणों के दौरान, 21 राज्यों से आए 150 से अधिक सिविल सोसाइटी संगठनों ने राहुल की भारत जोड़ो यात्रा में हिस्सा लिया था.

हर मंच पर पीएम मोदी को चुनौती दे रहे हैं राहुल गांधी
पिछले कुछ महीनों में, राहुल गांधी ने एक लोकप्रिय शख्सियत बनने के बजाय पीएम मोदी के खिलाफ 'ध्रुवीकरण करने वाला चेहरा' बनने की कोशिश की है. 2014 के केजरीवाल की तरह, वह हर मंच पर पीएम मोदी को चुनौती देते हैं. वास्तव में, केजरीवाल ने 2014 में वाराणसी लोकसभा क्षेत्र से मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ा था. कांग्रेस में कई लोग मानते हैं कि अगर 2024 में गांधी परिवार का कोई सदस्य, जैसे कि राहुल या प्रियंका गांधी, वाराणसी से चुनाव लड़ने की हिम्मत करते, तो वे मोदी को हरा सकते थे.

जनता से सीधे संवाद कर रहे हैं राहुल
पूर्व के केजरीवाल की तरह, राहुल गांधी ने भी जनता से सीधे संवाद और बातचीत करना शुरू कर दिया है. एक दिन उन्हें लोको पायलटों से मिलते हुए देखा जा सकता है, और अगले दिन आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर कुलियों के साथ बातचीत करते हुए, यात्रा के दौरान भी, राहुल गांधी ने लोगों से रुककर और बिना किसी लाग-लपेट के उनसे बात करने की आदत विकसित कर ली है. इसके बाद वह संसद के अंदर या बाहर उनकी समस्याओं को उठाते हैं. इस सीधे संपर्क और संवाद की धारणा ने राहुल को उन लोगों के मुकाबले बड़ा फायदा दिया है, जो सुरक्षा व्यवस्थाओं और सलाह को प्राथमिकता देते हैं.

Advertisement

सफेद टी-शर्ट बन रही है ट्रेड मार्क
यूं तो भारतीय राजनीति में कोई ड्रेस कोड नहीं है, लेकिन राहुल गांधी का अपने ट्रेडमार्क सफेद टी-शर्ट पर जोर, मफलर से आगे निकल गया है. भारतीय राजनीति में कपड़े चुनना एक कठिन प्रक्रिया है, क्योंकि आपके पास इसका कोई खास पैटर्न नहीं होता है. राजनीतिज्ञ खुद को स्वच्छ और नैतिक व आध्यात्मिकता की भावना वाले व्यक्ति के रूप में पेश करते हैं. सफेद रंग इन सभी विशेषताओं से जुड़ा हुआ है. इसलिए, राहुल की सफेद टी-शर्ट एक मजबूत राजनीतिक संदेश देती है और युवाओं से जुड़ाव का प्रतीक है.

राहुल गांधी में अधिक है जोखिम लेने की क्षमता
राहुल गांधी की जोखिम लेने की क्षमता और उनकी स्वतःस्फूर्तता की सफलता की संभावना अधिक है क्योंकि कांग्रेस की विरासत और प्रभाव किसी भी अन्य राजनीतिक पार्टी से कहीं बड़ा है. इसलिए, यह थोड़ा आश्चर्यजनक है कि अखिलेश यादव ने शैडो कैबिनेट और शैडो प्रधानमंत्री के गठन से संबंधित एक प्रश्न पर कैसी प्रतिक्रिया दी. समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो ने एक साक्षात्कार में पूछा कि क्यों एक ही शैडो प्रधानमंत्री होना चाहिए.

"हमारे पास दो, तीन, या अधिक शैडो प्रधानमंत्री क्यों नहीं हो सकते," अखिलेश ने जल्दी से कहा, मानो अन्य इंडिया गठबंधन के सहयोगियों जैसे टीएमसी, शिवसेना (यूबीटी), एनसीपी (एसपी), आरजेडी, डीएमके आदि की चिंताओं को दिखा रहे हों. अगर कांग्रेस महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड के विधानसभा चुनावों में अच्छा प्रदर्शन करती है, तो विपक्षी पंक्तियों में पहले के समान राहुल गांधी का उभरना और भी महत्वपूर्ण हो जाएगा.

Advertisement

(यहां प्रस्तुत विचार लेखक के अपने हैं)

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Join Indian Navy: 12वीं पास के लिए नौसेना में शामिल होने का मौका, ₹69100 तक सैलरी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now