हाथरस भगदड़ में हुई 121 मौतों का असली गुनहगार कौन है?

4 1 24
Read Time5 Minute, 17 Second

हाथरस में भोलेबाबा के धार्मिक आयोजन में हुई भगदड़ की घटना में कुछ भी नयापन नहीं है. इस तरह की घटनाएं पहले भी होती रही हैं और लगातार बढ़ रही हैं. और तय मानिये कि ये आगे भी होती रहेंगी.दिल्ली से सिर्फ 146 किलोमीटर दूर यूपी के हाथरस से जो तस्वीरें आई हैं वो दिल को झकझोर देने वाली हैं. 121 लोगों की जान जिस तरह से गई है वो हमारे समाज की एक बर्बर तस्वीर उजागर करतीहै. एक सभ्य समाज में जहां नियम कानून का शासन है, जहां पढ़ेलिखे लोग रहते हों,ऐसा कैसे हो सकता है कि इतनी भीड़ इकट्ठीहो जाए और एक डॉक्टर तक की व्यवस्था नहो. करीब 2 से ढाई लाख की भीड़ इकट्ठा होती है और पुलिस और प्रशासन का कोई बड़ा अफसर नहीं होता है. ऐसा कैसे हो सकता है कि एक शख्स खुद को भगवान घोषित कर दे और लोग जान पर खेलकर उसके चरणों की धूल लेने का प्रयास करें. आखिर इस शर्मनाक घटना का गुनहगार कौन है? हाथरस की घटना सैकड़ों सवालों से भरी भी हैं. इसमें दर्द है, पीड़ा है, बदइंतजामी है.

1-कौन है हाथरस कागुनहगार?

सोशल मीडिया पर इस घटना का जिम्मेदार अलग अलग लोगों को बनाया जा रहा है. किसी के लिए बाबा जिम्मेदार हैं तो कोई इसे लचर प्रशासन को जिम्मेदार ठहरा रहा है . बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो बाबा के भक्तों को भी जिम्मेदार मान रहे हैं. ट्वि‍टर पर एक पत्रकार लिखते हैं कि बाबा ने 21 बीघे में अपना आश्रम बना रखा है. तीन तरफ से गेट हैं. इस वक्त सारे बंद हैं, बाबा इसी आश्रम में रोज सभा करता है.स्थानीय लोगों से बातचीत के आधार पर वो लिखते हैं कि लोग बता रहे हैं कि रोज सुबह बाबा को दूध से नहलाया जाता है. उसी दूध से खीर बनती है जो प्रसाद के रूप में बांटी जाती है. कुछ लोग पूछ रहे हैं कि ये घटनाएं अक्सर होती हैं और भगदड़ के नाम पर ऐसी हत्याओं का कारण बनने वाले बाबाओं पर कोई एक्शन नहीं होता. बस नाम बदल जाते हैं, चेहरा बदल जाता है, जगह बदल जाती है लेकिन आस्था के सिंहासन पर बैठकर हर बार इस तरह लोगों को मौत के मुंह में भेजने की छूट मिल जाती है.

Advertisement

2-हिंदुस्तान में बाबाओं के फलने-फूलने का क्या कारण है?

हिंदुस्तान में ऐसे बाबाओं का साम्राज्य बहुत बड़ा है. ये कोई आज से नहीं है. सदियों पहले से रहा है और अभी भी है. कुछ लोगों का कहना है कि इसके मूल में अशिक्षा और बेरोजगारी है, पर यह पूरी तरह गलत है. बाबाओं के चक्कर में जितना पढ़े लोग और संपन्न लोग ( खाते-पीते) हैं उतना गरीब नहीं है. यही कारण है बाबाओं का साम्राज्य अमीर राज्यों पंजाब-हरियाणा-राजस्थान और वेस्ट यूपी में कुछ ज्यादा ही है. कुछ लोग यह भी कहते हैं कि बढ़ता तनाव, भविष्य की अनिश्चितता जैसी बातें बाबाओं को समृद्ध और मजबूत बना रही हैं, तो ये भी गलत है क्योंकि जब ऐसी समस्याएं कम थीं तब भी देश में बाबा लोगों की पूछ थी. मध्यकालीन भारत के बाद से भारत में साधु-संतों और बाबाओं का साम्राज्य लगातार बढ़ता गया. भारत से राजघराने तो समाप्त हो गए पर मठों की जमीन और जायदाद बढ़ती गई. देश में उत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्चिम तक में ऐसे मठों की भरमार है. इन मठों से ही निकलकर अब राजनेता भी बनने लगे हैं. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद देश के सबसे पुराने मठों में से एक गोरखनाथ पीठ के महंत हैं.

Advertisement

पंजाब में डेरे एक प्रकार के मठ ही हैं. भोला बाबा उर्फ साकार हरि भी कुछ दिन बाद खुद को एक मठ में तब्दील कर लेंगे. अभी इनकी पूजा इनकी पत्नी के साथ होती है बाद में इनके बच्चे भी भगवान बन जाएंगे. देश के कई मठों और डेरों की ऐसी ही कहानी है. स्वयंभू भगवान बाबाओं केमां-बाप और बेटे-बेटियां ही नहीं भगवान बनते हैं बल्कि उनके दामाद और बहुएं भी भगवान बन जाते हैं. सोशल मीडिया पर एक शख्स लिखते हैं कि भारत में आलस एक भयानक बीमारी का स्वरूप लेती जा रही है, आलस्य का मूल कारण भौतिकता है, सब सुख पाने की लालसा इन ढोगियों की दुकान का सौदा है.

3-क्या वोट की राजनीति करती है बाबाओं का संरक्षण

कुछ महीने पहले की बात है मध्यप्रदेश और राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने वाले थे. बाबा बागेश्वर की धूम मची हुई थी. बाबा बागेश्वर के दरबार में न केवल बीजेपी के नेता शिवराज पहुंच रहे थे बल्कि कांग्रेस नेता कमलनाथ भी उनकी शरण में थे. बाबा के दरबार की एक फोटो वायरल हुई जिसमें उनसे आशीर्वाद लेने राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और शिवराज सिंह चौहान दोनों पहुंचे हुए थे. बाबा अपने सिंहासन पर बैठे हुए हैं दोनों नेता जमीन पर उनके चरणों के पास हैं. हालांकि बाबा का तेज न शिवराज को दोबारा चीफ मिनिस्टर बना पाया और न ही राजनीतिक वनवास से वसुंधरा को निकाल सका. फिर भी बाबा का जलवा बरकरार है.

Advertisement

रेप, हत्या और कई मामलों में आरोपी और कई मामलों में सजा पा चुके हरियाणा के बाबा राम रहीमजेल में सजा काट रहे हैं. पर वो अधिकतर बेल पर जेल से बाहर ही रहते हैं. जेल की दीवार कभी उन्हें ज्यादा दिन के लिएअंदर नहीं रख पाती है. क्योंकि उनके पास बड़ा वोट बैंक है. कहा जाता है कि बाबा के भक्त केवल हरियाणा में ही नहीं पंजाब-राजस्थान और मध्यप्रदेश में भी हैं. हालांकि बीजेपी इस बार के लोकसभा चुनावों में इन तीनों राज्यों में इस बार कमजोर प्रदर्शन की है फिर भी बाबा का जलवा कम नहीं होने वाला है. बाबा साकार हरि उर्फ भोले बाबा की भी राजनीतिक पहुंच किसी से कम नहीं थी. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव बाबा का जयकारा करते रहे हैं. कहा जाता है पूर्व मुख्यमंत्री मायावती के समय में भी उनका जलवा कायम था. दूर क्यों जाएं योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल में भी उनका जलवा कायम ही कहा जाएगा. अभी तक 121 लोगों की मौत में कहीं उनका नाम नहीं आया है. पुलिस प्रशासन की हिम्मत नहीं हुई है कि एफआईआर में उनका नाम लिखा जा सके. बाबा के आयोजन परजिस तरह पुलिस और प्रशासनिक महकमाआंख मूंदे हुए था यह बाबा के दबदबे कारणही संभव था.

Advertisement

4-बाबा और जाति की राजनीति

बाबा साकार हरि उर्फ भोले बाबा उर्फ सूरजपाल जाटव के बारे में बहुत सी बातें की जा रही हैं. इस बीच उनकी जाति के बारे में पता चला है. बताया जा रहा है कि उनकी जाति जाटव है. उत्तर भारत में जाटव दलित वर्ग में आतेहैं. इसी समाज से उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती भी आती हैं. जिस समाज के लोगों के साथ छुआछूत का व्यवहार होता रहा है अगर उस समाज के लोग महंत, संत और बाबा बन रहे हैं तो यह देश और समाज के सुखद संयोग कहा जा सकता है. पर यह भी देखना होगा कि बाबा के दरबार कितने बड़ी जातियों के लोग जाते रहे हैं. क्योंकि उत्तर भारत के ज्यादातर नए डेरों और नए बाबाओं के दरबार पिछड़े और दलित समाज के लोग ही जाते रहे हैं. हालांकि इन डेरों में जाने वालों में उच्च जातियों के लोगों की संख्या भी कम नहीं है. दूसरे शब्दों में हम यह भी कह सकते हैं कि इन डेरों और बाबाओं के उत्थान के पीछे वंचित समाज को बराबर का दर्जा मिलने की चाहत भी कहीं न कहीं एक कारण रहा है. राम रहीम, बाबा रामपाल ही नहीं बल्कि पंजाब के अनेकों डेरों के पीछे पिछड़ी जातियों और दलित जातियों के लोगों का समर्थन रहा है. इस तरह ये बाबा बहुत बड़ा वोट बैंक बना लेते हैं. जिसके चलते इनका सत्ता प्रतिष्‍ठानों तक में इनकी हनक चलती है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Dhanbad Lok Sabha Result: धनबाद लोकसभा सीट पर क्यों हुई कांग्रेस की हार? कार्यकर्ताओं ने गिनवा दिए ये बड़े कारण

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, धनबाद। धनबाद लोकसभा सीट हारने के बाद पहली बार इसके कारणों की समीक्षा कर रही कांग्रेस की बैठक गर्मागर्म रही।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now