अयोध्या के अवसाद में कब तक डूबी रहेगी बीजेपी, रामलला से दूरी क्‍यों बना रहे हैं पार्टी के नेता?

4 1 24
Read Time5 Minute, 17 Second

भारतीय जनता पार्टी के लिए उत्तर प्रदेश में करारी हार हो या केंद्र में सरकार बनाने के लिए पूर्ण बहुमत के लायक सीट न जीतने का गम, कोई भी दुख अयोध्या में मिली पराजय के बराबरनहींहै. पर राजनीति और युद्ध में कोई भी पराजय स्थाई नहीं होतीहै. रण में सेनापति का रोल हमेशा युद्ध करना ही होता है. आज मिली हार को कल विजय में बदलना होता है. सेनापतियों के लिए किसी हार को अवसाद मान लेना ठीक नहीं होता. पर भारतीय जनता पार्टी अयोध्या की हार से उबर नहीं पा रही है. चुनाव परिणाम आने के 10 दिन बीतने जा रहे हैं पर पार्टी के नेताओं को अब भी राम लला याद नहीं आ रहे हैं. अब तक केवल असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्व सरमा के बारे में ही यह खबर आई है कि वो अयोध्या आ रहे हैं राम लला के दर्शन करने. आखिर बीजेपी नेताओं को क्या हो गया है और वे अयोध्‍या को लेकर क्‍यों अवसाद में हैं, आइये समझते हैं.

जय जगन्नाथ के संदेश को समर्थकों ने गलत समझ लिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए चुनाव परिणाम को बीजेपी और एनडीए का जीत बताया था. पर जय श्रीराम की जगह जय जगन्नाथ का संबोधन किया था. दरअसल प्रधानमंत्री का आशय ये था कि भारतीय जनता पार्टी ने एक नए किले को फतह किया है. उस किले का नाम उड़ीसा है. चूंकि उड़ीसा के जगन्नाथपुरी में भगवान जगन्नाथ (श्रीकृष्ण/विष्णु)का वास है, इसलिए पीएम ने जय जगन्नाथ का उदघोष किया. रामलला भी विष्णु के ही अवतार हैं और श्रीकृष्ण भी. पर पार्टी कार्यकर्ताओं तक शायद संदेश गलत चला गया. क्योंकि चुनाव जीतने के बाद भी नेता और कार्यकर्ता अयोध्या के श्रीराम मंदिर की न चर्चा कर रहे और न ही जयश्रीराम का उद्घोष कर रहे. गलत संदेश जाने का एक और कारण यह रहा कि चुनाव जीतने कीबात तो बीजेपी कर रही है पर अभी तक विजयश्री का आशीर्वाद लेने राम लला के पास न केंद्र से और न ही यूपी का कोई कद्दावर नेता अयोध्या पहुंचा है. शायद यही कारण है कि अब कोई भी कार्यकर्ता या नेता राम लला का नाम लेने से परहेज करता दिख रहा है. महीने में 3 बार अयोध्या जाने वाले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी चुनाव परिणाम आने के बाद अयोध्या की ओर रुख नहीं किया.

Advertisement

बाबरी विध्वंस पर भी ऐसा हुआ था पर पार्टी नहीं हुई थी विचलित

अयोध्या में हमेशा सेबीजेपी का परफार्मेंस खास नहीं रहाहै. पर यह अयोध्या का तेज और राम लला का प्रताप ही है कि 1984 में केवल 2 संसदीय सीट जीतने वाली बीजेपी आज देश की सबसे ताकतवर पार्टी बनकर बैठी है. राम मंदिर के उद्घाटन के बाद ही तुरंत बीजेपी नहीं हारी है,इसके पहले भी जब राम मंदिर निर्माण से संबंधित कोई घटना हुई तो पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है.6 दिसंबर 1992 कोबाबरी मस्जिद के विवादास्पद ढांचे के गिरा देने के बाद अयोध्या विधान सभा क्षेत्र में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा था. भाजपा प्रत्याशी लल्लू सिंह को समाजवादी पार्टी नेता तेज नारायण पांडे उर्फ पवन पांडे ने हराया था. पवन पांडे ने 5405 वोटों के अंतर से अयोध्या विधानसभा सीट पर कब्जा जमाया. यही नहीं उत्तर प्रदेश में बीजेपी सरकार की वापसी भी नहीं हो पाई थी.

1985 में हुई पालमपुर बैठक में भाजपा ने पहली बार पार्टी मंच से राम जन्मभूमि को मुक्त कराने का संकल्प लिया. अयोध्या के नाम पर 1989 के लोकसभा चुनाव में भाजपा पूरी हिंदी पट्टी पर छा गई, किंतु फैजाबाद सीट (अयोध्या) से भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) के मित्रसेन यादव चुने गए. यही नहींअयोध्या विधानसभा सीट भी बीजेपी हार गई थी. वहां से जनता दल के जय शंकर पांडेय जीते थे.

Advertisement

इसलिए अगर 2024 में भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर हार गई तो उसमें निराश होने जैसी कोई बात नहीं है. 54,567 वोटों से हार कोई बहुत बड़ी हार नहीं है. आखिर BJP के लल्लू सिंह को 4,99,722 वोट जो मिले वो राम लला के नाम पर ही मिले. करीब 5 लाख लोग लल्लू सिंह का चेहरा देखकर वोट नहीं दिए. वो सिर्फ राम लला के नाम पर ही बीजेपो को वोट दिए थे. इसलिए इन 5 लाख लोगों का तिरस्कार किसी भी कीमत पर नहीं होनी चाहिए.

यह मंदिर का ही प्रताप है कि पार्टी तीसरी बार सत्ता में है

बीजेपी भले ही तीसरी बार लगातार केंद्र में सरकार बनाने का श्रेयराम लला को न देपर इसमें कोई दो राय नहीं हो सकती कि राम मंदिर निर्माण से बीजेपी के फेवर में हवा बनी थी. यह बात अलग है कि जहां अच्छे कैंडिडेट और सजग नेतृत्व रहा वहां उसे पार्टी ने भुना लिया. हम कई बार अच्छे ब्रैंड के सामान को इसलिए भी नहीं खरीदते कि स्थानीय एजेंसी केलोग अच्छे नहीं होते. अयोध्या समेत यूपी में बीजेपी की हार का एक कारण ये भी हो सकता है. आखिर इसी यूपी से 33 सीट बीजेपी जीतने में सफल हुई है. मध्य प्रदेश -छत्तीसगढ में भी भारतीय जनता पार्टी ने विपक्ष का सफाया ही कर दिया है. दस साल लगातार सत्ता में रहने के बाद किसी भी नेता और पार्टी के खिलाफ असंतोष का लेवल बहुत बढ़ जाताहै. इसके बावजूद भी अगर तीसरी बार बीजेपी को सत्ता हासिल हुई है तो इसका सीधा मतलब है कि बहुत से लोगों पर असंतोष की जगह मंदिर बनाने का वादा पूरा करना भारी पड़ा.

Advertisement

अयोध्या की वीरानगी बीजेपी को सताएगी

अयोध्या में मिली बीजेपी की हार के बाद सोशल मीडिया पर कई दिनों से 'अयोध्या'ट्रेंड कर रहा है. कुछ लोग अयोध्यावासियों को खलनायक साबित करने में लगे हैं तो कुछने यह कहना शुरू किया कि हम अयोध्या जाएंगे पर वहां से कुछ खरीदेंगे नहीं. इस बीच ANI काएक वीडियो वायरल हुआ जिसमें अयोध्या के ई-रिक्शा वाले कह रहे हैं कि कुछ दिनों से खर्च निकालना मुश्किल हो गया है. हालांकि यह भी दुष्प्रचार ही है. भारतीय जनता पार्टी के विरोधियों ने यह प्रचारित करना शुरू कर दिया कि राम मंदिर में आस्था जैसी कोई बात नहीं थी यह सब बीजेपी का एक प्रौपेगैंडा था जो फेल हो गया है. जनता सब समझ गई है और अब अयोध्या आने वाली नहीं है.

पहली बात यह समझनी होगी कि अयोध्या में जो भक्तों की संख्या में गिरावट आई है वो 4 जून को रिजल्ट आने के पहले से ही शुरू हो गई थी. इसका कारण नौतपा का शुरू होना था. गर्मी बढ़ने के बाद अचानक तीर्थयात्रियों की कमी होती ही है. चुनाव परिणाम आने के 2 दिन पहले अमर उजाला अपनी रिपोर्ट में लिखता है कि नौतपा में श्रद्धालुओं की संख्या दो गुना घट गई थी. रामलला के दरबार में जहां रोजाना डेढ़ लाख श्रद्धालु दर्शन-पूजन को आ रहे थे, नौतपा में यह संख्या घटकर 50 से 60 हजार पहुंच गई थी. नौतपा का समापन 2 जूनको हुआ तो रामलला के दरबार में सुबह से शाम तक भक्तों की कतार लगी रही. शाम पांच बजे तक 81 हजार श्रद्धालुओं ने रामलला के दरबार में हाजिरी लगाई थी.

Advertisement

एक बात और यह है कि राम मंदिर को आस्था से अधिक हिंदू अपने इतिहास के गौरव के प्रतीक के रूप में देखता है. पूरे देश में राम मंदिरों से अधिक हनुमान मंदिरों का स्थापित होना इसी का प्रतीक है. अयोध्या में भी हनुमान गढी के प्रति श्रद्धा भाव भक्तों का ज्यादा रहता है. राम मंदिर को हिंदू स्वाभिमान के प्रतीक के रूप में बीजेपी ने प्रतिष्ठित किया है तो उसका कर्तव्य बनता है कि वो उस भरोसे को तोड़े नहीं. बीजेपी नेताओं ने जल्दी ही आना जाना नहीं शुरू किया तो वास्तव में लोग इसका गलत अर्थ ही निकालेंगे.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Gujarat: अहमदाबाद की पाउडर कोटिंग फर्म में बड़ा हादसा, विस्फोट में हुई दो लोगों की मौत; तीन घायल

एएनआई, अहमदाबाद। गुजरात के अहमदाबाद में एक पाउडर कोटिंग फर्म में विस्फोट की वजह से बड़ा हादसा हुआ है। बताया जा रहा है कि विस्फोट में दो लोगों की मौत हो गई है। जबकि तीन लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। हादसे की सूचना पर फायर बिग्रेड की टीमें पहुंच च

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now