लंबी चुप्पी के बाद इजरायल का ईरान पर प्रहार, तेहरान समेत कई शहरों में मिलिट्री ठिकानों पर भीषण अटैक

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

इजरायल ने शनिवार तड़के ईरान के सैन्य ठिकानों समेतराजधानी तेहरान और पास के शहरों में बमबारी की है. इजरायल की सेना की ओर से इस हमले की पुष्टि भी की गई है. IDF की ओर से जारी बयान के अनुसार,ईरान की ओर से महीनों तक लगातार किए गए हमलों के जवाब में ये एक्शन लिया गया है. ईरान की मीडिया की ओर से भी इस हमले की जानकारी दी गई है. स्थानीय मीडिया का कहना है कि इजरायल ने तेहरान के पास कई सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया है.

IDF ने की हमले की पुष्टि

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जारी पोस्ट में IDF ने कहा, 'इजरायल राज्य के खिलाफ ईरान शासन की ओर से महीनों तक लगातार किए गए हमलों के जवाब में इजरायल रक्षा बल ईरान में सैन्य ठिकानों पर सटीक हमले कर रही है. ईरान और उसके प्रतिनिधि 7 अक्टूबर से सात मोर्चों पर लगातार इजरायल पर हमला कर रहे हैं, जिसमें ईरानी धरती से सीधे हमले भी शामिल हैं. दुनिया के हर दूसरे संप्रभु देश की तरह, इजरायल के पास भी प्रतिक्रिया देने का अधिकार और कर्तव्य है. हम इजरायल और इजरायल के लोगों की रक्षा के लिए जो भी आवश्यक होगा वह करेंगे.'


IDF ने एक और तस्वीर साझा की है जिसमें जनरल स्टाफ के प्रमुख हर्जी हलेवी, इजरायली वायु सेना के कमांडिंग ऑफिसर जनरल तोमर बार के साथ कैंप राबिन (द किर्या) में भूमिगत कमांड सेंटर से ईरान पर हमले की कमान संभाल रहे हैं.

उधर, सीरिया की सरकारी समाचार एजेंसी SANA की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल ने देर रात करीब 2 बजे दक्षिणी और मध्य सीरिया में कई सैन्य स्थलों पर हमला किया। ये हमले उसी समय हुए जब इजरायल ने ईरान पर हमले शुरू किए। रिपोर्ट के मुताबिक, सीरिया ने कुछ इजरायली मिसाइलों को मार गिराया. अधिकारी नुकसान का आकलन कर रहे हैं.

Advertisement



सीरिया पर भी इजरायल ने किया हमला


अमेरिका को दी हमले की जानकारी

इजरायल की ओर से अमेरिका को भी इस हमले की जानकारी दी गई है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि वाशिंगटन इजरायल की ओर से लिए गए इस एक्शन से वाकिफ है और स्थिति पर नजर बनाए हुए है. राष्ट्रपति जो बाइडेन को लगातार अपडेट दिए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: इजरायल ने सीरिया और लेबनान के बीच सीमा पर बमबारी की, बॉर्डर का इस्तेमाल हिज्बुल्लाह को हथियार पहुंचाने में होता था

ईरान ने इजरायल पर दागी थी सैकड़ों मिसाइल

बता दें कि हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के खात्मे और दक्षिणी लेबनान में इजरायल के ग्राउंड ऑपरेशन के बीच इस महीने की शुरुआत में ईरान ने इजरायल पर करीब 180 मिसाइल दागी थीं. ईरान ने दावा किया था कि वह इजरायल पर हमला जारी रखेगा.वहीं, इजरायल की ओर से कहा गया था कि समय आने पर वह इसका जवाब जरूर देगा.

Advertisement

ईरान ने इस साल अप्रैल महीने में भी इजरायल पर मिसाइलें दागी थीं. अप्रैल में ईरान ने इजरायल पर 100 बैलिस्टिक और 30 क्रूज मिसाइलें दागी थी. लेकिन इस बार ईरान ने इजरायल पर जो हमला किया है, वह पिछले हमले से ज्यादा जोरदार था.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

इजरायल का हमला हुआ फेल, हवा में ही रूसी S-300 और बावर-373 ने तबाह की मिसाइलें, ईरान का बड़ा दावा

तेहरान: इजराइल ने शनिवार तड़के ईरान पर जोरदार हवाई हमला किया है। 1 अक्टूबर को ईरान की ओर से इजरायल पर हमला किया गया था, जिसके जवाब में जवाब में यह एयर स्ट्राइक की गई है। इजरायल के मुताबिक एयर स्ट्राइक में लगभग 100 विमानों का इस्तेमाल हुआ। हालांक

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now