IND vs NZ 2nd Test Day 2 Scorecard LIVE- पुणे में दूसरे द‍िन चरमराई टीम इंड‍िया की दूसरी पारी, गिल-कोहली के बाद जायसवाल भी आउट, भारत को चौथा झटका

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

India vs New Zealand 2nd Test Day 2 LIVE: टीम इंड‍िया और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा मुकाबला पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (MCA)स्टेडियम में खेला जा रहाहै. आज (25 अक्टूबर) मैच का दूसरा द‍िन है. ऋषभ पंत और सरफराज खान क्रीज पर डटे हुए हैं. भारतीय टीम का स्कोर 80 रन के करीब है, उसके 4 व‍िकेट ग‍िर चुके हैं.इस मुकाबले में टॉस न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लैथम ने जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 259 रन बनाए.भारत की ओर से वॉशिंगटन सुंदर ने सात विकेट लिए. जवाब में भारतने पहले दिन (24 अक्टूबर) स्टम्प तकएक विकेट के नुकसान पर 16 रन बना लिए.

देखा जाए तो इस मैदान पर न्यूजीलैंड टीम अपना पहला टेस्ट खेलने उतरी है. मौजूदा सीरीज का पहला मुकाबला बेंगलुरु में 16 अक्टूबर से खेला गया था, जिसमें रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम को 8 विकेट से हार मिली. पहला टेस्ट जीतकर कीवी टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. इस मैच से जुड़े अपडेट और स्कोरकार्ड के ल‍िए इस पेज को र‍िफ्रेश करते रहें.

मैच में भारतीय टीम से मोहम्मद सिराज, केएल राहुल और कुलदीप यादव को बाहर क‍िया गया. इन तीनों की जगह भारतीय टीम में आकाश दीप, शुभमन ग‍िल और वॉश‍िंंगटन सुंदर की वापसी हुई है.वहीं न्यूजीलैंड टीम में मैट हेनरी की जगह म‍िचेल सेंटनरको शाम‍िल क‍िया गया. हेनरी ने बेंगलुरु टेस्ट में 8 व‍िकेट हास‍िल क‍िए थे.

भारत की पहली पारी की हाइलाइट्स: कोहली और ग‍िल आउट

Advertisement

भारतीय टीम की पहली पारी में शुरुआत खराब रही. तीसरे ही ओवर में भारतीय टीम ने कप्तान रोहित शर्मा का विकेट गंवा दिया, जो टिम साउदी की गेंद पर बोल्ड हो गए. रोहित ने 9 गेंदों का सामना किया और वो अपना खाता भी नहीं खोल सके. इसके बाद शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल ने दूसरे द‍िन सधी शुरुआत की. जब भारतीय टीम का स्कोर 50 रन हुआ तो टीम इंड‍िया को दूसरा झटका शुभमन ग‍िल के रूप में लगा, ग‍िल (30) को म‍िचेल सेंटनर ने LBW आउट क‍िया. इसके बाद व‍िराट कोहली आए जो महज 1 रन बनाकर बनाकर म‍िचेल सेंटनर की फुलटॉस गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए.

NZ की पहली पारी की हाइलाइट्स: सुंदर ने झटके सात विकेट

टॉस जीतकर खेलने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने सधी शुरुआत की. कीवी टीम ने एक समय 32 रन बना लिए थे, इसी स्कोर पर भारत को पहली सफलता म‍िली.मैच में अपना पहला ही ओवर करने आए रव‍िचंद्रन अश्व‍िन ने कीवी कप्तान टॉम लैथम (15)को गच्चा द‍िया और वह LBW आउट हो गए. न्यूजीलैंड को दूसरा झटका व‍िल यंग (18) के रूप में ग‍िरा. जो अश्व‍िन की गेंद पर विकेटकीप पंत को कैच थमा बैठे. इसके बाद रच‍िन रवींद्र और डेवोन कॉन्वे (76) म‍िकर स्कोरकार्ड को 138 तक ले गए. यहां तक लग रहा था क‍ि रच‍िन और कॉन्वे जम चुके हैं, पर अश्व‍िन भारत के ल‍िए एक बार फ‍िर संकटमोचक बने और भारत को तीसरा व‍िकेट द‍िलाया.

Advertisement

बेंगलुरु टेस्ट के प्लेयर ऑफ द मैच रच‍िन रवींद्र पुणे में भी रंग में लग रहे थे, ऐसा लग रहा था क‍ि वह शतक जडेंगे, लेक‍िन वह वॉश‍िंंगटन सुंदर की फ‍िरकी में फंस गए और 65 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हो गए. रच‍िन 197 के स्कोर पर आउट हुए. इसके बाद न्यूजीलैंड की टीम के खाते में 4 रन और जुड़े और विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम ब्लंडेल (3) रन बनाकर क्लीन बोल्ड हो गए. फिर सुंदर ने डेरिल मिचेल (18) को एलबीडब्ल्यू आउट करके न्यूजीलैंड को छठा झटका दिया.

ग्लेन फिलिप्स कुछ खास नहीं कर पाए और उन्हें भी सुंदर ने पवेलियन रवाना कर दिया. फिलिप्स के आउट होने के समय न्यूजीलैंड का स्कोर 236/7 रन था. इसके बाद सुंदर ने टिम साउदी (5), एजाज पटेल (4) और मिचेल सेंटनर (33) को आउट करके न्यूजीलैंड की पारी समेट दी. सुंदर ने 59 रन देकर सात विकेट चटकाए. पहली बार सुंदर ने टेस्ट इनिंग्स में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं. आर.अश्विन को तीन विकेट मिले.

भारत में टेस्ट मैच के पहले दिन पहली पारी में सभी 10 विकेट (स्पिनर्स)
भारत बनाम न्यूजीलैंड पुणे 2024
भारत बनाम इंग्लैंड धर्मशाला 2024
भारत बनाम इंग्लैंड चेन्नई 1973
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया चेन्नई 1964
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया कोलकाता 1956
इंग्लैंड बनाम भारत कानपुर 1952

Advertisement

न्यूजीलैंड के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ आंकड़े (भारतीय गेंदबाज)
8/72 एस. वेंकटराघवन दिल्ली 1965
8/76 इरापल्ली प्रसन्ना ऑकलैंड 1975
7/59 आर. अश्विन इंदौर 2017
7/59 वॉशिंगटन सुंदर पुणे 2024

भारत और न्यूजीलैंड का टेस्ट इत‍िहास

न्यूजीलैंड की टीम अब तक भारतीय जमीन पर कोई भी द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है. कीवी टीम ने पहली बार 1955 में भारत का दौरा किया था, तब उसे 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से हार झेलनी पड़ी थी. इस सीरीज के तीन मुकाबले ड्ऱॉ रहे थे.

इसके बाद न्यूजीलैंड टीम 1965 में भारत आई और इस बार भी उसे एक भी टेस्ट जीतने का मौका नहीं मिला. तब भारत ने 4 टेस्ट की सीरीज में 1-0 से हराया था. 3 टेस्ट ड्रॉ रहे थे. फिर 4 साल बाद यानी 1969 में एक बार कीवी टीम ने भारत का दौरा किया और इस बार भारतीय जमीन पर उसने पहला टेस्ट जीता. इस बार न्यूजीलैंड 3 मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर करने में सफल रही थी. एक मैच इस बार भी ड्रॉ रहा था.

न्यूजीलैंड टीम को प‍िछली सीरीज में हार म‍िली

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आखिरी टेस्ट सीरीज नवंबर 2021 में हुई थी. यह सीरीज भारतीय जमीन पर ही हुई थी, जहां न्यूजीलैंड को 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से हार झेलनी पड़ी थी. यदि ओवरऑल टेस्ट सीरीज और मैचों का रिकॉर्ड देखा जाए तो इसमें भी भारतीय टीम का ही पलड़ा भारी नजर आता है. यह दोनों रिकॉर्ड नीचे देख सकते हैं.

Advertisement

भारत में न्यूजीलैंड टीम का टेस्ट सीरीज में रिकॉर्ड

कुल सीरीज: 12
भारत जीता: 10
न्यूजीलैंड जीता: 00
ड्रॉ: 2

भारत-न्यूजीलैंड के बीच ओवरऑल सीरीज रिकॉर्ड

कुल टेस्ट सीरीज: 23
भारत जीता: 12
न्यूजीलैंड जीता: 7
ड्रॉ: 4

भारत में न्यूजीलैंड टीम का टेस्ट मैचों में रिकॉर्ड

कुल टेस्ट मैच: 37
भारत जीता: 17
न्यूजीलैंड जीता: 3
ड्रॉ: 17

भारत-न्यूजीलैंड के बीच ओवरऑल टेस्ट रिकॉर्ड

कुल टेस्ट मैच: 63
भारत जीता: 22
न्यूजीलैंड जीता: 14
ड्रॉ: 27

पुणे टेस्ट में न्यूजीलैंड की प्लेइंग 11:टॉम लैथम (कप्तान), डेवोन कॉन्वे, विल यंग, ​​रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, टिम साउदी, मिचेल सेंटनर, एजाज पटेल, विलियम ओरोर्के

पुणे टेस्ट में भारत की प्लेइंग 11:यशस्वी जायसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

हिमाचल प्रदेश के हिडिम्बा मंदिर पहुंचीं सारा अली खान, नई फिल्म के लिए लिया आशीर्वाद

Sara Ali Khan Visit Hidimba Temple Himachal Pradesh: बॉलीवुड की टैलेंटेड एक्ट्रेस सारा अली खान के फैंस ये बात अच्छी तरह से जानते हैं कि वो महादेव की बहुत बड़ी भक्त हैं और अक्सर ही देवी-देवताओं के मंदिरों में दर्शन करने भी जाया करती है, जिसकी फोटो-

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now