पॉल्यूशन की मार, दिल्ली-NCR बना ‘सुट्टा बार’…बिना स्मोकिंग 4 से 6 सिगरेट रोज फूंक रहे लोग!

4 1 12
Read Time5 Minute, 17 Second

दिल्ली के सभी स्टेशनों पर प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक 23 अक्टूबर 2024 के 11 बजे तक दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में AQI 281 से लेकर 416 तक है. यानी गंभीर से बहुत गंभीर की स्थिति. अगर आप दिल्ली में रह रहे हैं तो मान लीजिए कि आप 4 से 6 सिगरेट हर दिन पी रहे हैं. वह भी बिना स्मोकिंग किए.

दिल्ली में AQI हर स्टेशन पर अलग-अलग है. एक सिगरेट से 64.8 AQI जितना प्रदूषण निकलता है. यानी इस समय दिल्ली के जहांगीरपुरी और आनंदविहार में इंसान 6 सिगरेट पी रहा है. वह भी बिना पैसा खर्च किए. AQI यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स जो हर साल ऐसे ही बिगड़ा हुआ रहता है. सुधरता नहीं है. सर्दियां शुरू होते ही चेहरे दिखने बंद हो जाते हैं. चलते-फिरते मास्क नजर आते हैं.

यह भी पढ़ें: दिल्ली-नोएडा में प्रदूषण की स्थिति गंभीर, मुंबई की एयर क्वालिटी भी खराब, जानें अपने शहर का AQI

Delhi Air Pollution, Smoking

अक्टूबर के आखिरी हफ्ते में अचानक से बढ़े इस AQI को लेकर लोगों, वैज्ञानिकों, डॉक्टरों, प्रशासन और सरकार की चिंता बढ़ती जा रही है. दीवाली पर इसके बढ़ने की आशंका 100 फीसदी है. क्योंकि पटाखे तो फूटेंगे ही. चाहे सरकार या प्रशासन कितना भी मना कर ले. या पटाखों को बेचने पर प्रतिबंध लगा दे.

Advertisement

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण बढ़ने की 6 बड़ी वजहें...

PM का जमावड़ा...

दिल्ली की हवा में पार्टिकुलेट मैटर (Particulate Matter) की मात्रा का बढ़ना. ये वायुमंडल में गाड़ियों से निकले धुएं, उद्योगों, पराली जलाने और अन्य तरह के व्यवसाय जहां से धुआं निकलता है. अक्टूबर और नवंबर में PM 2.5 और PM 10 की मात्रा बढ़ जाती है.

यह भी पढ़ें: बिना बादल के दिल्ली में कैसे होगी बारिश... जानिए Artificial Rain पर कितना आएगा खर्च?

पराली जलाना...

हर साल पंजाब और हरियाणा में जैसे ही ठंड का मौसम आने लगता है, पिछली फसलों के बचे हुए हिस्सों को जलाया जाता है. इन्हें पराली जलाना (Stubble Burning) कहते हैं. इस बार माना जा रहा है कि फसल खेती का सीजन अपने तय समय से बढ़ गया है. इसलिए इन राज्यों में खेतों में पराली जलाने की संख्या बढ़ी हुई है.

Delhi Air Pollution, Smoking

हवा की दिशा...

दिल्ली की हवा में जहर घोलने में बड़ा योगदान हवा का भी है. हवा की दिशा, गति और नमी ये तीनों फैक्टर दिल्ली-एनसीआर के फेफड़ों में जहर भर देते हैं. मॉनसून के बाद और सर्दियों से पहले हरियाणा-पंजाब की तरफ से हवा दिल्ली की तरफ चलती है. ये हवा पाकिस्तान की तरफ से आती है. हवा के साथ पराली का धुआं भी आता है. हवा में नमी होती है. ये भारी होती है, चारों तरफ स्मोगनीचे दिखता है.

Advertisement

तापमान बदलना...

दिल्ली की सर्दियों में लगातार होने वाले तापमान के बदलाव से भी प्रदूषण बढ़ता है. इसे टेंपरेचर इन्वर्शन (Temperature Inversion) कहते हैं. इससे ठंडी हवा के ऊपर गर्म हवा की परत बनती है. जिससे सारे प्रदूषणकारी तत्व सतह पर ही रुक जाते हैं. तापमान में बदलाव गाड़ियों से होने वाला प्रदूषण, उद्योग, पराली जलाना ... कुछ भी हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Air Pollution से हर घंटे 80 बच्चों की मौत... क्या हम हैं अपने बच्चों की मौत के जिम्मेदार?

Delhi Air Pollution, Smoking

गाड़ियों का प्रदूषण...

दिल्ली की आबादी बहुत ज्यादा है. साथ ही गाड़ियों की संख्या भी बहुत ज्यादा है. दिल्ली में 25% PM2.5 उत्सर्जन गाड़ियों के प्रदूषण से होता है. दिल्ली के अंदर और आसपास बनी इंडस्ट्री से निकलने वाले गैस और केमिकल्स की वजह से भी वायुमंडल में बदलाव आता है. प्रदूषण बढ़ता है.

प्रदूषण के अन्य सोर्स...

सूखे इलाकों से आने वाली सूखी हवा के साथ रेत के कण. दिवाली के दौरान पटाखों से निकलने वाले केमिकल और उत्सर्जन, घरेलू बायोमास का जलाना भी सर्दियों में प्रदूषण को बढ़ा देता है. IIT कानपुर की स्टडी के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में 17-26 फीसदी PM उत्सर्जन बायोमास के जलाने से होता है.

यह भी पढ़ें: आदिमानव से मानव, अब क्या बन रहा इंसान? पहाड़ों पर साइंटिफिक स्टडी में हुआ ये खुलासा

Advertisement

क्या होता है AQI?

वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) का इस्तेमाल दैनिक वायु गुणवत्ता की रिपोर्ट करने के लिए किया जाता है. यह आपको बताता है कि आपकी हवा कितनी साफ या प्रदूषित है, और इससे जुड़े स्वास्थ्य प्रभाव आपके लिए चिंता का विषय हो सकते हैं. AQI प्रदूषित हवा में सांस लेने के कुछ घंटों या दिनों के भीतर आपके स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों पर ध्यान केंद्रित करता है.

Delhi Air Pollution, Smoking

AQI का उद्देश्य लोगों को यह जानने में मदद करना है कि आपके आस-पास की वायु गुणवत्ता उनके स्वास्थ्य पर कैसे प्रभाव डालती है. पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (ईपीए) पांच प्रमुख वायु प्रदूषकों के लिए एक्यूआई की गणना करती है, जिसके लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता मानक स्थापित किए गए हैं.

वायु प्रदूषण को कैसे मापा जाता है?

हवा की शुद्धता मापने के लिए AQI एक इकाई है, इससे पता चलता है कि किसी इलाके की हवा कितनी साफ है. इसमें अलग-अलग कैटेगरी होती है, जिससे समझा जाता है कि उस स्थान की हवा में कितना प्रदूषण है. AQI मुख्य रूप से 8 प्रदूषकों (PM10, PM2.5, NO2, SO2, CO, O3, NH3, and Pb)) से मिलाकर बनाया जाता है. घुले जहरीले और मिट्टी के कणों को मापने के लिए PM2.5 और PM10 का इस्तेमाल होता है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

J-K के CM उमर अब्दुल्ला आज रात 8 बजे केंद्रीय गृह मंत्री से दिल्ली में करेंगे मुलाकात

News Flash 23 अक्टूबर 2024

J-K के CM उमर अब्दुल्ला आज रात 8 बजे केंद्रीय गृह मंत्री से दिल्ली में करेंगे मुलाकात

Subscribe US Now