Commonwealth Games 2026- अब कॉमनवेल्थ में कैसे मेडल जीतेगा भारत? कुश्ती, न‍िशानेबाजी, हॉकी, क्रिकेट, बैडमिंटन हो गए बाहर

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

Cricket, hockey, wrestling dropped from Commonwealth Games 2026:भारत की राष्ट्रमंडल खेलों (कॉमनवेल्थ गेम्स -CWG) में पदक जीतने की संभावनाओं को करारा झटका लगा है. मेजबान शहर ग्लास्गो ने हॉकी, बैडमिंटन, कुश्ती, क्रिकेट और निशानेबाजी जैसे प्रमुख खेलों को 2026 में होने वाले खेलों के कार्यक्रम हटा दिया है.राष्ट्रमंडल खेल 2026 में 23 जुलाई से दो अगस्त तक आयोजित किए जाएंगे. ग्लास्गो ने इससे पहले 2014 में राष्ट्रमंडल खेलों के मेजबानी की थी.

लागत को सीमित करने के लिए टेबल टेनिस,स्क्वैश और ट्रायथलॉन को भी हटा दिया गया है. बर्मिंघम में 2022 में खेले गए राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल नौ खेल अगले खेलों का हिस्सा नहीं होंगे. इन खेलों को केवल चार स्थानों पर आयोजित किया जाएगा.

राष्ट्रमंडल खेल महासंघ में बयान में कहा,‘खेल कार्यक्रम में एथलेटिक्स और पैरा एथलेटिक्स (ट्रैक एवं फील्ड), तैराकी और पैरा तैराकी, कलात्मक जिम्नास्टिक, ट्रैक साइक्लिंग और पैरा ट्रैक साइक्लिंग, नेटबॉल, भारोत्तोलन और पैरा पावरलिफ्टिंग, मुक्केबाजी, जूडो, बाउल्स और पैरा बाउल्स, 3x3 बास्केटबॉल और 3x3 व्हीलचेयर बास्केटबॉल को शामिल किया गया है.’

राष्ट्रमंडल खेल महासंघ के बयान के अनुसार,‘इन खेलों का आयोजन चार स्थलों स्कॉट्सटाउन स्टेडियम, टोलक्रॉस इंटरनेशनल तैराकी केंद्र, एमिरेट्स एरेना और स्कॉटिश प्रतियोगिता परिसर (एसईसी) में किया जाएगा. खिलाड़ियों और उनके सहयोगी स्टाफ को होटल में ठहराया जाएगा.’

Advertisement

बर्मिंघम में न‍िशानेबाजी की हुई थी छुट्टी
राष्ट्रमंडल खेलों का यह कार्यक्रम भारत की पदक संभावनाओं के लिए एक बड़ा झटका है, क्योंकि इससे पहले उन्होंने अधिकतर पदक उन खेलों में जीते थे, जिन्हें हटाया गया है. निशानेबाजी को बर्मिंघम खेलों के कार्यक्रम से भी हटाया गया था और उसकी वापसी की कम उम्मीद थी.

हॉकी को 1998 में राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल किया गया था और तब से वह इन खेलों का अभिन्न अंग बना रहा. हॉकी का खेलों से बाहर रहना इसलिए भी तय माना जा रहा था, क्योंकि इन खेलों का आयोजन के तुरंत बाद 15 से 30 अगस्त तक वावरे, बेल्जियम और अम्स्टेलवीन, नीदरलैंड में हॉकी विश्व कप आयोजित किया जाएगा.

राष्ट्रमंडल खेलों से हॉकी का बाहर होना भारत के लिए एक बड़ा झटका होगा क्योंकि उसकी पुरुष टीम इस खेल में तीन बार की रजत विजेता और दो बार की कांस्य पदक विजेता है. महिलाओं ने एक स्वर्ण सहित तीन पदक जीते हैं.

इसके अलावा निशानेबाजी और कुश्ती को भी राष्ट्रमंडल खेल 2026 से बाहर किए जानेसे भारत की पदक जीतने की उम्मीदों को करारा झटका लगा है, क्योंकि अतीत में उसने इन खेलों में अच्छा प्रदर्शन करके कई पदक जीते थे.

राष्ट्रमंडल खेल 2026 आयोजन पहले ऑस्ट्रेलिया के राज्य विक्टोरिया में होना था, लेकिन वह बढ़ती लागत के कारण मेजबानी से हट गया था. इसके बाद स्कॉटलैंड ने इन खेलों की मेजबानी करने के लिए कदम बढ़ाया.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

पीएम मोदी का कजान में भव्य स्वागत! केक-लड्डू के बीच रूस में क्यों दिया गया रोटी-नमक?

PM Modi Greeted With Bread And Salt: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए मंगलवार को रूस के हेरिटेज शहर कजान पहुंचे. कजान एयरपोर्ट पर तातारस्तान गणराज्य के प्रमुख रुस्तम मिन्निखानोव ने गर्मजोशी से पीएम मोदी क

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now