ईरान पर हमले की तैयारी कर रहा इजरायल, Five Eyes का एक्सक्लूसिव डॉक्यूमेंट पेंटागन से लीक

4 1 9
Read Time5 Minute, 17 Second

ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई के लिए इजरायल की योजनाओं के बारे में अत्यधिक गोपनीय जानकारी लीक होने की खबर सामने आने के बाद हड़कंप मचा हुआ है. सीएनएन कीरिपोर्ट के अनुसार , दो अत्यधिक गोपनीय अमेरिकी खुफिया दस्तावेज लीक हुए हैं, जिनमें कथित तौर पर ईरान पर संभावित हमले के लिए इजरायल की सैन्य तैयारियों का खुलासा किया गया है.

खुफिया जानकारी लीक होने से अमेरिका बेहद चिंतित है और इसकी जांच की जा रही है. 15 और 16 अक्टूबर की तारीख वाले ये दस्तावेज ईरान से जुड़े एक टेलीग्राम अकाउंट 'मिडिल ईस्ट स्पेक्टेटर' पर प्रकाशित किए गए थे. इन दस्तावेजों में कथित तौर पर ईरान पर संभावित हमले के लिए इजरायल की तैयारियों की जानकारी दी गई है.

खुफिया दस्तावेज में हैं टॉप सीक्रेट

इन दस्तावेजों को टॉप सीक्रेट के रूप में वर्णित किया गया है. उन पर ऐसे निशान हैं, जो बताते हैं कि इन्हें केवल अमेरिका और उसके 'फाइव आइज' (अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड और ब्रिटेन) सहयोगियों के पास ही होना चाहिए. दस्तावेज में हमले की तैयारियों में कथित तौर पर हवा से हवा में ईंधन भरने के अभियान, खोज और बचाव अभियान, और संभावित ईरानी हमलों की आशंका में मिसाइल सिस्टम की तैनाती शामिल है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: 'ये मुझे रोक नहीं पाएंगे...', हवाई हमले के बाद ईरान पर भड़के इजरायली PM बेंजामिन नेतन्याहू

इनमें बताया गया है कि इजरायल ईरान के खिलाफ हमले के लिए क्या तैयारी कर रहा है. एक दस्तावेज, जिसे नेशनल जियोस्पेशियल-इंटेलिजेंस एजेंसी ने संकलित किया है, में कहा गया है कि इस योजना में इजरायल द्वारा गोला-बारूद को इधर-उधर ले जाने की बात शामिल है. एक अन्य दस्तावेज में हवा से सतह पर मार करने वाली मिसाइलों से जुड़े इजरायली वायु सेना के अभ्यासों की जानकारी दी गई है. माना ज रहा है कि यह अभ्यास ईरान पर हमले की तैयारी के लिए किया जा रहा है.

अमेरिकी अधिकारियों में मची खलबली

एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि जांच इस बात की जांच कर रही है कि कथित पेंटागन दस्तावेज़ तक आखिर किसकी पहुंच थी. इस तरह के किसी भी लीक की जांच पेंटागन और अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के साथ-साथ एफबीआई द्वारा भी शुरू हो जाएगी. एफबीआई ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. शुरुआती संकेत बताते हैं कि ये दस्तावेज़ संभवतः निचले स्तर के अमेरिकी सरकारी कर्मचारी द्वारा लिए गए होंगे.

यह लीक अमेरिका-इजरायल संबंधों के बेहद संवेदनशील दौर में हुआ है और इससे इजरायली लोगों में गुस्सा पैदा होना तय है. इजरायल 1 अक्टूबर को ईरान के मिसाइल हमले के जवाब में ईरान पर हमला करने की तैयारी में है. एक दस्तावेज ऐसा भी है जो संकेत देता है कि इजरायल के पास परमाणु हथियार भी हैं, जिसकी पुष्टि करने से इजरायल हमेशा इनकार करता रहा है. दस्तावेज में कहा गया है कि अमेरिका ने ऐसा कोई संकेत नहीं देखा है कि इजरायल ईरान के खिलाफ परमाणु हथियार का इस्तेमाल करने की योजना बना रहा है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: 'ईरान-हिज्बुल्ला को चुकानी होगी भारी कीमत', घर पर ड्रोन हमले से भड़के नेतन्याहू, दी खुली चेतावनी

पूर्व उप रक्षा मंत्री ने बताया लीक को खतरनाक

मध्य पूर्व के पूर्व उप सहायक रक्षा मंत्री और सेवानिवृत्त सीआईए अधिकारी मिक मुलरॉय ने कहा, "यदि यह सच है कि 1 अक्टूबर को ईरान के हमले का जवाब देने की इजरायल की सामरिक योजना लीक हो गई है, तो यह एक गंभीर उल्लंघन का मामला है. भविष्य में अमेरिका और इजरायल के बीच समन्वय को भी चुनौती दी जा सकती है. ऐसे रिश्ते में एक विश्वास सबसे अहम कड़ी है और यह कैसे लीक हुआ, इस पर निर्भर करते हुए यह विश्वास खत्म हो सकता है."

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

J-K- गांदरबल टेरर अटैक में आतंकी संगठन TRF का हाथ- सूत्र

News Flash 21 अक्टूबर 2024

J-K: गांदरबल टेरर अटैक में आतंकी संगठन TRF का हाथ- सूत्र

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("embedded_videos doc_video posrel_mini")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("ytp-title-channel-logo")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("doc_video")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("dm-video")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("posrel_mini")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("related_videos")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("relativeNews")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("thumb_img")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("related-full")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("lazy-hidden")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("js-also-read")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("wdt_top_comments")) .forEach(element => element.remove()); //Array.from(document.getElementsByClassName("twitter-tweet-rendered")) // .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("pageadd custom_second_para")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("newbyeline")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("article_content_img")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("parent_also_read")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("wp-block-embed")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("read-story-article")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("desk-ad-bg-container")) .forEach(element => element.remove()); $( 'p:empty' ).remove(); $('p').each(function() { const $this = $(this); if($this.html().replace(/\s| /g, '').length === 0) $this.remove(); });

Subscribe US Now