7 अक्टूबर से पहले बंकर में परिवार के साथ छिपा था याह्या सिनवार, इजरायल ने जारी किया वीडियो

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

इजरायली सेना ने मारे गए हमास चीफ याह्या सिनवार का एक नया वीडियो जारी किया है, जो 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर हमले से पहले रिकॉर्ड किया गया था. सिनवार पिछले साल हुए उस हमले का मास्टरमाइंड था जिसमें 1200 से अधिक इजरायली नागरिकों की मौत हो गई थी और इजरायल-हमास के बीच युद्ध की शुरुआत हुई थी.

यह वीडियो 6 अक्टूबर का है जिसमें सिनवार को अपनी पत्नी और बच्चों के साथ एक अंडरग्राउंड सुरंग में चलते हुए देखा जा सकता है. वीडियो में उसे बंकर तक सप्लाई बैग ले जाते हुए देखा जा सकता है, जिसे बाद में इजरायली सेना ने खोज निकाला था.

सुरंग में छिपा था सिनवार

फुटेज शेयर करने वाले आईडीएफ प्रवक्ता नदव शोशानी ने लिखा, '7 अक्टूबर के नरसंहार से कुछ घंटे पहले सिनवार अपने नागरिकों के साथ सुरंग में छिपा हुआ था और अपने आतंकवादियों द्वारा की जाने वालीं हत्याएं, अपहरण और बलात्कार देखने की तैयारी कर रहा था.'

हानिया के बाद बना थाहमास का चीफ

इस्माइल हानिया के बाद जुलाई से हमास की कमान संभाल रहा सिनवार इजरायल के सबसे बड़े टारगेट में से एक था. 17 अक्टूबर को राफा में इजरायली सैनिकों के साथ मुठभेड़ में उसे मार दिया गया था. आईडीएफ ने पिछले हफ्ते सिनवार का एक वीडियो जारी किया था जो उसके मरने से कुछ देर पहले रिकॉर्ड किया गया था.

Advertisement

इस ड्रोन वीडियो में वह घायल हालत में एक कुर्सी पर गिरा हुआ और धूल से सना हुआ नजर आ रहा था और उसके दाहिने हाथ से खून बह रहा था.हमास ने अपने नेता याह्या सिनवार की मौत की पुष्टि करते हुए कहा था कि वह 7 अक्टूबर को जब्त किए गए बंधकों को तब तक रिहा नहीं करेगा जब तक गाजा में आक्रामकता समाप्त नहीं हो जाती.

ईरान ने कहा- सिनवार की मौत प्रतिरोध नहीं रोक सकती

इस बीच ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने शनिवार को कहा कि हमास नेता याह्या सिनवार की मौत 'प्रतिरोध' को रोक नहीं पाएगी और हमास आगे भी जिंदा रहेगा. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, खामेनेई ने एक बयान में कहा, 'उनका नुकसान निश्चित रूप से प्रतिरोध के लिए दुखद है, लेकिन इस मोर्चे ने प्रमुख व्यक्तियों की शहादत के साथ आगे बढ़ना बंद नहीं किया है.'

खामेनेई ने कहा, 'हमास जिंदा है और हमेशा जिंदा रहेगा.' उन्होंने याह्या सिनवार की मौत पर शोक व्यक्त करते हुए उसे 'बहादुर मुजाहिद' कहा और कहा, 'याह्या सिनवार के लिए, जिन्होंने इस निर्दयी दुश्मन के खिलाफ लड़ाई में अपना जीवन समर्पित किया, शहादत से कम कुछ भी अपमानजनक होगा.'

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

कोटा: चटाई ठीक से नहीं बिछाई तो 5वीं की छात्रा को टीचर ने पीटा-टूटा हाथ, शिक्षा मंत्री के निर्देश पर FIR दर्ज

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now