बहराइच हिंसा की पूरी कहानी- मूर्ति विसर्जन में फायरिंग, युवक की मौत, सड़क पर तांडव... फिर पुलिस का लाठीचार्ज; थानेदार- चौकी इंचार्ज सस्पेंड

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

यूपी के बहराइच में बीती शाम दुर्गा मूर्ति विसर्जन के दौरान बवाल हो गया. इस घटना में एक युवक की जान चली गई जबकि कई लोग चोटिल हो गए. घटना के बाद गुस्साई भीड़ ने तोड़फोड़ और आगजनी शुरू कर दी. हालात काबू करने के लिए भारी पुलिस बल बुलाना पड़ा और लाठीचार्ज करना पड़ा. फिलहाल, एसपी वृंदा शुक्ला ने लापरवाही बरतने के आरोप में हरदी थाने के एसओ और महसी के चौकी इंचार्ज को सस्पेंड कर दिया गया है. वहीं, खुद सीएम योगी ने मामले का संज्ञान लिया है. आइए जानते हैं बहराइच की हिंसा की पूरी कहानी...

दरअसल, 13 अक्टूबर की शाम बहराइच के महसी तहसील के हरदी क्षेत्र के महाराजगंज कस्बे में समुदाय विशेष के मोहल्ले से दुर्गा मूर्ति विसर्जन यात्रा निकल रही थी. आरोप है कि इसी दौरान डीजे बजाने को लेकर दो समुदायों में कहासुनी हुई, फिर देखते ही देखते ये कहासुनी हिंसक झड़प में बदल गई. कुछ लोगों ने छतों से पथराव शुरू कर दिया, विरोध करने पर फायरिंग कर दी, जिसमें रामगोपाल मिश्रा नामक युवक को गोली लग गई. घटना में करीब 15 से अधिक लोग घायल भी हो गए. घायलों को अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने रामगोपाल को मृत घोषित कर दिया.

बवाल के बाद सड़क पर उतरी पुलिस फोर्स

रामगोपाल मिश्रा की मौत की खबर फैलते ही पूरे जिले में हड़कंप मच गया. लोग सड़कों पर उतर आए. तोड़फोड़ और आगजनी शुरू कर दी. भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा. वहीं, मेडिकल कॉलेज के सामने ही सड़क पर रामगोपाल का शव रखकर ग्रामीणपुलिस प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी करने लगे. दूसरी जगहों पर भी विसर्जन यात्रा रोक दी गई. लोग आरोपियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग पर अड़ गए. हाइवे पर जाम लगा दिया. गांव के बाद शहर के भी हालात बेहद तनावपूर्ण हो गए.

Advertisement

माहौल खराब करने वालों पर सख्त एक्शन होगा: सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना का संज्ञान लेते हुए लखनऊ में बयान जारी किया. उन्होंने कहा कि माहौल खराब करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा. उन्होंने अधिकारियों को उपद्रवियों की पहचान कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए.

ग्रामीणों ने क्या बताया?

ग्रामीणों ने बताया कि रविवार को जब महसी तहसील के महाराजगंज कस्बे से रेहुआ मंसूर गांव तक मूर्ति विसर्जन जुलूस निकल रहा था तभी उस स्थान पर दूसरे समुदाय के कुछ लोगों ने डीजे बजाने को लेकर आपत्ति जताई. इसी के बाद विवाद बढ़ गया और पथराव और गोलीबारी शुरू हो गई. हिंदू पक्ष से दर्जन भर से अधिक लोग घायल हुए हैं.

थाना प्रभारी व चौकी प्रभारी सस्पेंड

जिले में बीते दिन हालात ऐसे हो गए कि खुद डीएम व एसपी वृंदा शुक्ला को हेलमेट पहन सड़क पर उतरना पड़ा. देर रात पुलिस के बड़े अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए. डीएम मोनिका रानी ने कहा कि एफआईआर में करीब 25 लोग शामिल, जो भी हिंसा में शामिल होंगे सब पर कड़ी कार्रवाई होगी. पूरी घटना की वीडियोग्राफी कराई गई है, जांच कर पता लगाया जाएगा कि इसमें कौन अराजक तत्व है व किसकी भूमिका रही.

Advertisement

वहीं, एसपी ने बताया कि अपने दायित्यों में लापरवाही को लेकर थाना प्रभारी व महसी चौकी प्रभारी को निलंबित किया गया है. पूरे घटनाक्रम की सघन जांच की जा रही है, किसी को भी बक्शा नहीं जाएगा. फिलहाल, बवाल करने वालों की धरपकड़ जारी है.

ये भी पढ़ें-बहराइच में मूर्ति विसर्जन के दौरान बवाल, गोलीबारी में एक की मौत, 1 घायल

हालांकि, एसपी की कार्रवाई के बाद भी इलाके के लोगों में आक्रोश बना हुआ है. उनका कहना है कि स्थानीय पुलिस ने लापरवाही बरती और पीड़ितों पर ही लाठियां भांजी. हिंसा के दौरान पुलिस व प्रशासन बैकफुट पर नजर आया. अगर पहले से तैयारी की होती तो इतनी बड़ी वारदात ना होती.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

महाराष्ट्र चुनाव पर कोर ग्रुप की मीटिंग के लिए बीजेपी मुख्यालय पहुंचे अमित शाह और जेपी नड्डा

News Flash 14 अक्टूबर 2024

महाराष्ट्र चुनाव पर कोर ग्रुप की मीटिंग के लिए बीजेपी मुख्यालय पहुंचे अमित शाह और जेपी नड्डा

Subscribe US Now