इजरायल पर हिज्बुल्लाह का अब तक का सबसे घातक वार, मिलिट्री बेस पर हमले में 4 IDF सैनिकों की मौत, 60 से ज्यादा घायल

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

लेबनान के चरमपंथी संगठन हिज्बुल्लाह ने इजरायल पर जबरदस्त हमला किया है. ईरान समर्थित हिज्बुल्लाह ने इजरायल पर सुसाइड ड्रोन और मिसाइल हमले किए हैं, जिनमें इजरायली सेना आईडीएफ के चार सैनिकों की मौत हो गई है जबकि कई गंभीर रूप से घायल हैं.

हिज्बुल्लाह ने बिन्यामिना में मिलिट्री बेस को निशाना बनाकर हमला किया.इजरायल परहिज्बुल्लाह के इस हमले को अब तक का सबसे घातक हमला माना जा रहा है. इस हमले में इजरायल मेंअब तक 67 लोग घायल हुए हैं जिनमें कई की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है.

हिज्बुल्लाह ने इजरायल के हाइफा शहर को निशाना बनाकर लगभग 25 रॉकेट और मिसाइलें दागीं. इजरायल के चैनल 12 के मुताबिक, हमले से पहले किसी तरह का वॉर्निंग सायरन नहीं दिया गया.

उत्तरी इजरायल में रविवार रात विस्फोटों की आवाजें सुनाई देती रही. सात अक्तूबर 2023 के बाद से हिज्बुल्लाह ने इजरायल पर अब तक का सबसे बड़ा हमला किया है. हिज्बुल्लाह का कहना है कि उनसे बिन्यामिना में इझरायील सेना के गोलानी ब्रिगेड कैंप पर हमला किया है.

उत्तरी इजरायल में रातभर सुनी गई विस्फोट की आवाजें और सायरन

Advertisement

स्कूल और UN बिल्डिंग के आसपास हमले कर रहा हिज्बुल्लाह!

इजरायली सेना आईडीएफ का कहना है कि हिज्बुल्लाह स्कूल और संयुक्त राष्ट्र की एक बिल्डिंग के आसपास रॉकेट दाग रहा है. छह अक्तूबर को भी हिज्बुल्लाह ने एक स्कूल से 25 मीटर की दूरी पर रॉकेट दागे थे. ठीक इसी तरह यूएन की बिल्डिंग से 200 मीटर की दूरी पर रॉकेट दागे गए थे, जिसमें आईडीएफ के दो जवानों की मौत हो गई थी. हमारे लोगों और सैनिकों पर इस तरह के हमलों को रोकने के लिए आईडीएफ को दक्षिणी लेबनान में ऑपरेशन को आगे बढ़ाते रहना होगा.

हिज्बुल्लाह ने जारी बयान में इस हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि हमने गोलामी ब्रिगेड कैंप पर कई ड्रोन दागे. बता दें कि गोलानी ब्रिगेड दरअसल इजरायली सेना की पांच इन्फेंट्री ब्रिगेड में से एक है.

इससे पहले लेबनान से हिज्बुल्लाह ने इजरायल पर पांच प्रोजेक्टाइल दागे थे, जिसे इजरायली सेना ने सफलतापूर्वक इंटरसेप्ट कर दिया था. ये घटना अपर गैलीली, सेंट्रल गैलीली, वेस्टर्न गैलीली, हाइफा, और कार्मेल क्षेत्रों में सुबह 9 बजे हुई थी.

एक अक्टूबर को इजरायल ने शुरू किया था ग्राउंड ऑपरेशन

इजरायल ने एकअक्टूबर को हिज्बुल्लाह के खिलाफ दक्षिणी लेबनान में ग्राउंड ऑपरेशन शुरू किया था. इस जंग के दौरान दोनों पक्ष एक-दूसरे पर हवाई और रॉकेट हमले भी कर रहे हैं. इजरायली हवाई हमलों में लेबनान में मरने वालों की संख्या 2,000 से अधिक हो चुकी है, लेकिन इसके बावजूद हिज्बुल्लाह के लड़ाके इजरायली सैनिकों के साथ लेबनान में टकरा रहे हैं.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

दिल्ली शराब घोटाला से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में अभिषेक बोइनपल्ली को SC से मिली जमानत

News Flash 14 अक्टूबर 2024

दिल्ली शराब घोटाला से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में अभिषेक बोइनपल्ली को SC से मिली जमानत

Subscribe US Now