गुजरात- क्रिकेटर अजय जडेजा होंगे जामनगर राजघराने के वारिस, जाम साहब ने किया उत्तराधिकारी का ऐलान

<

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

गुजरात के जामनगर के जाम साहब शत्रुशल्यसिंहजी ने शुक्रवार को अपने वारिस की घोषणा कर दी. उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा को अपना उत्तराधिकारी चुना. इस दौरान शत्रुशल्यसिंहजी ने कहा, मुझे आनंद है कि अजय जडेजा नवानगर के नए जाम साहब होंगे. मुझे लगता है कि यह जामनगर की जनता के लिए आशीर्वाद रूप होगा. पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा जामनगर के ही हैं और नवानगर रियासत से ताल्लुक रखते हैं. वह पहले से जाम साहब शत्रुशल्यसिंहजी के करीबी रहे हैं और माना जाता था कि वही नए जाम साहब होंगे.

कैसा रहा वारिस का इतिहास?
वर्तमान जाम साहब शत्रुशल्यसिंहजी निसंतान हैं, इस वजह से उन्हें अपने वारिस की पसंदगी करनी थी, जो उन्होंने अजय जडेजा के रुप में की. जाम साहब शत्रुशल्यसिंहजी के पिता दिग्विजय सिंह थे जो 33 साल जाम साहब रहे. उनके चाचा रणजितसिंहजी ने उन्हें गोद लिया था और अपना वारिस बनाया था. जाम साहब रणजितसिंह के नाम पर भारतीय क्रिकेट के घरेलू स्पर्धा रणजी ट्रॉफी खेली जाती है. रणजितसिंहजी जडेजा आजादी के पहले की भारतीय क्रिकेट के बेस्ट बैट्समैन माने जाते थे.

रणजितसिंहजी और दिलिपसिंहजी के परिवार से ही अजय जडेजा आते हैं और शुक्रवार को उनको आधिकारिक तौर पर वारिस घोषित किया गया. महान क्रिकेटर केएस रणजितसिंहजी 1907 से 1933 तक नवानगर के शासक रहे थे. रणजित सिंह औरकेएस दिलीपसिंहजी के नाम पर रणजी ट्रॉफी और दिलीप ट्रॉफी का नाम रखा गया है.शत्रुशल्यसिंहजी प्रथम श्रेणी क्रिकेटर भी थे और नवानगर के महाराजा की उपाधि पाने वाले अंतिम शख्सियत थे.

Advertisement

लंबे समय तक भारतीय टीम का हिस्सा रहे थे अजय जडेजा
अजय जडेजा भारतीय क्रिकेट टीम के बहेतरीन खिलाडी रह चुके हैं. साल 1992 से 2000 तक वह भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा रह चुके हैं और उपकप्तान भी थे. भारत के लिए 15 टेस्ट मैच और 196 एकदिवसीय मैच खेल चुके 53 वर्षीय जडेजा शाही जामनगर परिवार के वंशज हैं.

मैच फिक्सिंग में नाम आने के बाद उन पर क्रिकेट खेलने पर बैन लग गया था. साल 2003 में दिल्ली हाईकोर्ट ने वह बैन हटा दिया था पर उसके बाद जडेजा क्रिकेट नहीं खेल पाए. वह आईपीएल में अलग-अलग टीम के मेन्टोर रहे. हाल ही में उन्होंने अफगानिस्तान की क्रिकेट टीम की कोचिंग की थी.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Bagmati Express Accident: बागमती एक्सप्रेस के एक्सीडेंट होने पर कई ट्रेनों के रूट बदले, पढ़ें पूरी लिस्ट यहां

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, धनबाद। Kavarapettai Train Accident:12578 मैसूर-दरभंगा बागमती एक्सप्रेस के चेन्नई के कवरापेट्टई स्टेशन के पास दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के कारण शुक्रवार को रवाना हुई धनबाद- अलेप्पी, अलेप्पी- धनबाद एक्सप्रेस और कोयंबटूर

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now