मालगाड़ी से टकराई मैसूर-दरभंगा एक्सप्रेस, हादसे के बाद बोगियों में लगी आग, 19 लोग घायल

<

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

मैसूर से बिहार के दरभंगा जा रही बागमती एक्सप्रेस चेन्नई के पास एक मालगाड़ी से टकरा गई जिसके बाद ट्रेन में आग लग गई. यह घटना कावराईपेट्टई रेलवे स्टेशन के पास हुई है. इस हादसे में 19 लोग घायल हैं जिनको हॉस्पिटल पहुंचाया गया है.

जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार रात 8:50 बजे तमिलनाडु के तिरुवल्लूर में ट्रेन नंबर 12578 मैसूर-दरभंगा एक्सप्रेस के एक मालगाड़ी से टकराने के बाद दो डिब्बों में आग और धुएं की सूचना मिली. इसके बाद ट्रेन के छह डिब्बे पटरी से उतर गए.

स्थानीय प्रशासन ने कहा है कि रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंच गई है और लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला जा रहा है. बताया जा रहा है कि ट्रेन खड़ी मालगाड़ी से टकराई है.

रिपोर्ट के मुताबिक हादसे से पहले यात्रियों को ट्रेन गंभीर झटका महसूस हुआ और उसके ट्रेन लूप लाइन में खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई. हादसे में ट्रेन के 6 कोच पटरी से उतर गए. हालांकि, इस दुर्घटना में कोई जान-माल का नुकसान नहीं हुआ, लेकिन कुछ यात्रियों के घायल होने की खबर सामने आ रही है.

Advertisement

घायलों को तुरंत इलाज की व्यवस्था की गई है. मेडिकल रिलीफ वैन और रेस्क्यू टीम को चेन्नई सेंट्रल से रवाना कर दिया गया है और राहत-बचाव कार्य चल रहा है. दक्षिण रेलवे के जीएम (चेन्नई डिवीजन के डीआरएम) और अन्य वरिष्ठ अधिकारी घटना स्थल की ओर रवाना हो चुके हैं.

हेल्पलाइन नंबर जारी

घटना के बाद यात्रियों और उनके परिवारों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं. लोग 04425354151, 04424354995 पर फोन कर घटना से संबंधित जानकारी ले सकते हैं. रेलवे अधिकारियों ने घटना की जांच शुरू कर दी है.

बता दें कि इस साल फरवरी से जुलाई तक अलग-अलग रेल हादसों में दर्जनों लोगों की जान जा चुकी है. इन घटनाओं ने रेलवे के सुरक्षा उपायों की स्थिति पर गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं.

2024 में हुए रेल हादसे

17 फरवरी 2024: दिल्ली के सराय रोहिल्ला के पास एक मालगाड़ी पटरी से उतर गई, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई. इस घटना के बाद इलाके में रेल सेवाएं बाधित रहीं और कई घंटों तक यातायात प्रभावित रहा था.

10 मार्च 2024: विशाखापत्तनम-भवानीपटना पैसेंजर स्पेशल ट्रेन (08504) का इंजन कोट्टवालसा रेलवे स्टेशन के पास डाउनलाइन लूप से निकलते समय पटरी से उतर गया. हालांकि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ, लेकिन रेल सेवाओं में देरी हुई थी.

Advertisement

रेल हादसा

18 मार्च 2024: साबरमती एक्सप्रेस की एक मालगाड़ी से टक्कर हो गई, जिसमें कई यात्री घायल हो गए. यह घटना सिग्नल फेल्योर और ट्रैफिक कोऑर्डिनेशन में कमियों की वजह से हुई थी.

2 जून 2024: पंजाब के सिरहिंद के पास लुधियाना-अंबाला मुख्य लाइन पर दो मालगाड़ियों की टक्कर हो गई, जिसमें दो लोको पायलट घायल हो गए. इस घटना के कारण माल ढुलाई सेवाओं में रुकावट आई थी.

17 जून 2024: एक मालगाड़ी ने कंचनजंगा एक्सप्रेस को टक्कर मार दी, जिसमें 15 लोगों की मौत हो गई और 60 से अधिक लोग घायल हो गए थे.

18 जुलाई 2024: उत्तर प्रदेश के गोंडा-मनकापुर क्षेत्र में चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ ट्रेन के कम से कम चार डिब्बे पटरी से उतर गए थे, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई थी.

30 जुलाई 2024: झारखंड में मुंबई-हावड़ा मेल के पटरी से उतरने की घटना में दो लोगों की मौत हो गई और 20 लोग घायल हो गए थे.

31 जुलाई 2024: पश्चिम बंगाल के रंगापानी रेलवे स्टेशन के पास दो मालगाड़ियों के डिब्बे पटरी से उतर गए थे. इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ, लेकिन माल ढुलाई में भारी दिक्कत आई थी.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

क्रिकेटर अजेय जडेजा होंगे जाम साहब के उत्तराधिकारी, राजघराने का ऐलान

News Flash 12 अक्टूबर 2024

क्रिकेटर अजेय जडेजा होंगे जाम साहब के उत्तराधिकारी, राजघराने का ऐलान

Subscribe US Now