राजस्थान में कांगो बुखार की एंट्री... 51 साल की महिला ने तोड़ा दम, सरकार ने जारी किया अलर्ट

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

राजस्थान के जोधपुर (Jodhpur) की 51 वर्षीय महिला की कांगो बुखार (Congo fever) से मौत हो गई. यह मामला सामने आनेके बादराज्य सरकार ने रोकथाम और बचाव के लिए राज्यभर में दिशा-निर्देश जारी किए हैं.कांगो बुखार एक घातक रोग है, जो जानवरों से इंसानों में फैलता है.प्रशासन ने प्रभावित क्षेत्रमें तेजी से कदम उठाने के निर्देश दिए हैं, ताकि बीमारी के फैलने से रोका जा सके.

एजेंसी के अनुसार, जोधपुर की रहने वाली 51 वर्षीय महिलाका अहमदाबाद के NHL म्युनिसिपल मेडिकल कॉलेज में इलाजचल रहा था. महिलाकांगो बुखार से पीड़ित थी.पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी द्वारा की गई जांच में इस बात की पुष्टि हुई थी.उसने बुधवार को इलाज के दौरानदम तोड़ दिया.

पब्लिक हेल्थ डायरेक्टर डॉ. रवि प्रकाश माथुर ने बताया कि जोधपुर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं कि प्रभावित क्षेत्र में टीम भेजकर रोकथाम के उपाय किए जाएं. इसी के साथ संदिग्ध और लक्षणों वालेमरीजों की पहचान कर उन्हें आइसोलेशन में रखा जाए.

यह भी पढ़ें: केरल में वेस्ट नाइल बुखार पर अलर्ट! क्यों ये दक्षिणी राज्य अक्सर बनता रहा बीमारियों के लिए एंट्री पॉइंट?

राज्य सरकार ने सभी सरकारी और प्राइवेट चिकित्सा संस्थानों को निर्देश दिए हैं कि किसी भी मरीज में कांगो बुखार के लक्षण पाए जाने पर तुरंत उसका सैंपल लिया जाए और जांच के लिए भेजा जाए,साथ ही, इस संबंध में चिकित्सा विभाग को भी सूचना दी जाए.

Advertisement

इसके अलावानागौर के 20 वर्षीय युवक कोजयपुर के RUHS अस्पताल में आइसोलेशन में रखा गया था, उसकी मंकीपॉक्स की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है. यहयुवक दुबई से जयपुर आया था और एयरपोर्ट पर स्वास्थ्य जांच के दौरान उसके शरीर पर दाने पाए गए थे.जांच में उसे चिकनपॉक्स से पीड़ित पाया गया.

राज्य सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे कांगो बुखार के लक्षणों के प्रति सतर्क रहें और किसी भी संदिग्ध स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

क्या है कांगो बुखार, कैसे फैलता है?

कांगो बुखार का पूरा नाम राइमियन कांगो हेमोरेजिक फीवर (सीसीएफएफ) है. इंसानों के लिए घातक राइमियन कांगो हैमरेज फीवर जानवरों से इंसानों में फैलता है.कांगो बुखार एक ज़ूनोटिक वायरस से फैलने वाला रोग है, जो मुख्य रूप से टिक बाइट यानी छोटे कीड़ों के काटने से फैलता है.इसे ध्यान में रखते हुएराज्य के पशुपालन विभाग को जरूरीकदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि पशुओं के जरिए इस रोग के फैलने की आशंका को रोका जा सके.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Sports Fraternity Pays Tribute to Ratan Tata: रतन टाटा के निधन से सदमे में खिलाड़ी... सूर्या, शमी, रोहित समेत दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now