Israel vs Hamas-Lebanon war- गाजा में 40 हजार ठिकानों पर बमबारी, लेबनान में भी हर तरफ तबाही... एक साल की जंग में किसको-कितना नुकसान?

4 1 12
Read Time5 Minute, 17 Second

गाजा पट्टी के रास्ते इजरायल में घुसकर हमास के लड़ाकों का कत्लेआम मचाना, 12सौ लोगों की हत्या करना और करीब 250 लोगों को बंधक बनाने की घटना को एक साल हो गया है. ये सब पिछले साल 7 अक्टूबर को हुआ था. जवाब में इजरायल ने जंग का ऐलान कर दिया और कसम खाई की जब तक हमास का खात्मा नहीं होता, तब तक लड़ाई जारी रहेगी.

इजरायल और हमास की इस जंग में अब तक 42 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. इजरायल का दावा है कि इस जंग में उसने हमास के हजारों लड़ाकों को मार गिराया है. उसने गाजा में हमास के सुरंगों के नेटवर्क को खत्म करने का दावा भी किया है.

इस एक साल में जंग सिर्फ गाजा तक ही सीमित नहीं रही. बल्कि ईरान, लेबनान, यमन, इराक और सीरिया तक भी इसकी आग पहुंची. लेबनान में हिज्बुल्लाह के खिलाफ कई हफ्तों से इजरायली सेना का ऑपरेशन जारी है. ईरान और इजरायल के बीच भी तनाव चरम पर है. ईरान की तरफ से इस साल दो बार इजरायल पर मिसाइलों से हमला किया गया है.

इस एक साल में इजरायल की तरफ से कितने हमले किए गए? इजरायल पर कितने हमले हुए? इस जंग में कितनी मौतें हुईं? जानते हैं...

Advertisement

गाजा में 40 हजार ठिकानों पर हुई बमबारी

इजरायली सेना ने बताया कि एक साल में गाजा पट्टी में हमास के 40 हजार से ज्यादा ठिकानों पर बमबारी की गई. वहीं, हमास की 4,700 सुरंगों और 1,000 रॉकेट लॉन्चर साइट को तबाह कर दिया गया.

जंग शुरू होने के बाद से अब तक इजरायल पर गाजा से 13,200 रॉकेट दागे गए हैं. गाजा के अलावा 12,400 रॉकेट लेबनान से, 400 ईरान से, 180 यमन से और 60 रॉकेट सीरिया से दागे गए हैं.

(फाइल फोटो- Reuters)

ये भी पढ़ें-- एक सीक्रेट एग्रीमेंट, हावी होता दीन और तेल उगलती जमीन... वो वजहें जिनसे सदियों से धधक रहा मिडिल ईस्ट

इजरायल ने कितनों को मार डाला?

7 अक्टूबर से शुरू हुई इस जंग में एक साल में गाजा पट्टी में 42,000 फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है.

हमास के लड़ाकों ने पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल में घुसकर 1,200 नागरिकों की हत्या कर दी थी. 250 लोगों को बंधक भी बना लिया था. अब भी 100 से ज्यादा बंधक हमास के कब्जे में हैं.

इजरायली सेना ने बताया कि लेबनान में 800 से ज्यादा आतंकियों को मारा जा चुका है. लेबनान में 6 हजार से ज्यादा जमीनी ठिकानों को तबाह कर दिया गया है. एक साल में इजरायल ने वेस्ट बैंक और जॉर्डन घाटी से 5 हजार से ज्यादा संदिग्धों को भी गिरफ्तार किया है.

Advertisement
(फाइल फोटो-AFP)

इजरायल को कितना नुकसान?

इजरायली सेना ने बताया कि इस जंग में अब तक 726 सैनिकों की मौत हुई है. 380 सैनिक 7 अक्टूबर को मारे गए थे, जबकि उसके बाद 346 सैनिकों की मौत गाजा में लड़ते हुए हो गई.

इनके अलावा 4,756 इजरायली सैनिक घायल हुए हैं. दुर्घटनाओं में घायल 56 सैनिकों की मौत भी हुई है.

इजरायल ने बताया कि एक साल में 3 लाख से ज्यादा सैनिकों को भर्ती किया गया है. इनमें 82% पुरुष और 18% महिलाएं हैं. इनमें से ज्यादातर की उम्र 20 से 29 साल है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Nobel Prize 2024: जानिए कौन हैं मेडिसिन में नोबेल प्राइज विनर दोनों साइंटिस्ट, इस खोज के लिए मिला सम्मान

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now