परमाणु बम बनाने के करीब है ईरान? मिडिल ईस्ट एक्सपर्ट ने बताई सच्चाई

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

ईरान और इजरायल के बीच तनाव चरम पर है. इस बीच लोगों के बीच सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या ईरान परमाणु बम बनाने के करीब है? इस मसले पर इंडिया टुडे और आजतक के न्यूज डायरेक्टर राहुल कंवल ने प्रसिद्ध मध्य पूर्व विशेषज्ञ और जॉन्स हॉपकिन्स स्कूल ऑफ एडवांस्ड इंटरनेशनल स्टडीज के वरिष्ठ फेलो प्रोफेसर वली नसर से सवाल किया कि क्या ईरान के पास परमाणु हथियार बनाने की वास्तविक क्षमता है?

इस पर प्रोफेसर नसर ने कहा कि ईरान फिलहाल अपने परमाणु कार्यक्रम को लेकर बातचीत की स्थिति में है. उसका मौजूदा परमाणु कार्यक्रम आधिकारिक रूप से उसके नागरिक उपयोग के लिए है, लेकिन अगर इजरायल ने इस पर हमला किया, तो यह स्थिति बदल सकती है.' प्रोफेसर नसर ने स्पष्ट किया कि ईरान के परमाणु ठिकानों को बंकर-बस्टर बमों से भी नष्ट करना मुश्किल है, क्योंकि वे भूमिगत और पहाड़ी इलाकों में स्थित हैं.

राहुल कंवल ने एक और सवाल किया कि अगर इजरायल इस पर हमला करता है, तो ईरान की प्रतिक्रिया क्या होगी? इस पर नसर ने बताया कि ईरान न केवल अपने परमाणु कार्यक्रम को और गहराई से छिपा सकता है, बल्कि वह परमाणु अप्रसार संधि से भी बाहर हो सकता है. इसके अलावा वो खुद को परमाणु शक्ति भी घोषित कर सकता है.'

Advertisement

अगर ऐसा हुआ तो तुर्की, सऊदी अरब और अन्य खाड़ी देश भी इस दौड़ में शामिल हो सकते हैं. इसके अलावा इजरायल के लिए यह सबसे बड़ा रणनीतिक खतरा होगा, क्योंकि इससे पूरे मध्य पूर्व में परमाणु शस्त्रीकरण की दौड़ शुरू हो सकती है.

साथ ही प्रोफेसर नसर ने यह भी बताया कि यदि ईरान परमाणु हथियार बनाने में सफल हो जाता है तो इजरायल के लिए यह स्थिति बेहद खतरनाक होगी. अभी तक इजरायल ने पूरे क्षेत्र में अपना सैन्य प्रभुत्व बनाए रखा है. ऐसे में ईरान का परमाणु शक्ति बनना पूरे क्षेत्र के लिए संतुलन को बदल कर रख देगा.

ईरान का परमाणु कार्यक्रम एक बड़ी चुनौती बन चुका है और इजराइल के लिए यह एक गंभीर खतरा है. अगर ईरान अपने परमाणु कार्यक्रम को और विकसित करता है या परमाणु हथियार बनाने में सफल होता है, तो यह पूरे मध्य पूर्व में अस्थिरता पैदा कर सकता है. इजराइल के पास सीमित विकल्प हैं. अगर वह सैन्य कार्रवाई करता है तो स्थिति और भी गंभीर हो सकती है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Hajipur News: हाजीपुर और वैशाली वालों की बल्ले-बल्ले, शुरू हो गई फ्री रात्रि बस सेवा; एसपी ने किया रवाना

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, हाजीपुर। Hajipur News: वैशाली पुलिस ने दुर्गा पूजा के मद्देनजर यात्रियों की सुविधा के लिए रात्रि निशुल्क बस सेवा की शुरुआत की है। निशुल्क बस सेवा की विधिवत फीता काटकर एवं हरी झंडी दिखाकर एसपी हर किशोर राय ने गुरुवा

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now