कारगिल का वो ऐतिहासिक रास्ता जो विलुप्त होने की कगार पर है, एक ग्लेशियल झील बन रही खतरा

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

कारगिल का किछूर गांव. यहां से कुछ दूरी पर मौजूद है नागमिथोंग नाला का कालापरी कैंप. ऊंचाई होगी करीब 12,800 फीट. यहां 20-24 अगस्त 2024 के दौरान IIT Roorkee में असिस्टेंट प्रोफेसर सौरभ विजय के साथ IISER-Pune की एसोसिएट प्रोफेसर अर्घा बैनर्जी और उसी संस्थान के रिसर्च स्कॉलर कृष्णानंद जे. भी थे. इसके अलाव सात अन्य वैज्ञानिक भी इस टीम का हिस्सा थे. मकसद था ग्लेशियर और उनसे बनने वाली ग्लेशियल झीलों की स्टडी करना. उनका साथ दिया पानीखर गांव के लोगों और उनके घोड़ों ने.

सौरभ विजय, अर्घा बनर्जी और कृष्णानंद की swarnimbharatnews.com से बातचीत हुई. सौरभ ने बताया कि हमारी टीम ने घाटी के ग्लेशियर, ग्लेशियल झील, ग्लेशियर से पिघलने वाले पानी और स्थानीय जलवायु का अध्ययन किया. घाटी में इन सभी का एक साथ अध्ययन करने से विज्ञान की समझ ज्यादा बेहतर होती हैं. इसलिए लामो ग्लेशियर (Lamo Glacier) के पास ऑटोमैटिक टाइम लैप्स कैमरा सिस्टम लगाया, जो हर मौसम में साल भर ग्लेशियर और उसके पिघलने से बानी झील पर नजर रख सकें.

यह भी पढ़ें: Nepal GLOF: एवरेस्ट पहली बार फतह करने वाले तेनजिंग नोर्गे के गांव के ऊपर बनी थीं चार ग्लेशियल झीलें, एक टूटी और बर्बाद हो गया पूरा इलाका

Kargil, Botkol Pass, GLOF, Lamo Glacier, Glacial Lake
ये है वो ग्लेशियल झील जो लामो ग्लेशियर के पिघलने और रिसने से बनी है. आस इसमें बर्फ के टुकड़े देख सकते हैं.

इस झील का आकार पिछले तीन दशकों में 25 गुना बढ़ गया है. इस झील का क्षेत्रफल करीब 5 लाख वर्ग मीटर है. इसमें करीब 500 करोड़ लीटर पानी है. इतना पानी जो कि पूरे लद्दाख के छह महीने पानी की ज़रूरत को पूरा कर सकता हैं. लेकिन इतना पानी और इतनी ऊंचाई पर बढ़ती झील एक खतरा भी है.

Advertisement

इस झील के फटने और उससे फ्लैश फ्लड का खतरा

खतरा ये है कि ये झील किसी भी समय ग्लेशियल लेक आउटबर्स्ट फ्लड (GLOF) की वजह बन सकती है. वैसा ही खतरा जो 2013 में केदारनाथ घाटी में, 2023 में सिक्किम में और हाल ही में नेपाल में हुआ था. नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (NDMA) भारतीय हिमालय में ऐसे ग्लेशियल लेक्स की पहचान में लगी है, जो भविष्य में खतरनाक साबित हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: चोराबारी झील, ग्लेशियर, मेरु-सुमेरु पर्वत... केदारनाथ घाटी के ऊपर पनप रहा है नया खतरा?

Kargil, Botkol Pass, GLOF, Lamo Glacier, Glacial Lake
चोलांग नाला जहां पर चरवाहे रुकते हैं. यहां जो पानी बह रहा है वो लामो ग्लेशियर से आ रहा है.

कश्मीर और लद्दाख को जोड़ने वाला खतरनाक रास्ता

ग्लेशियोलॉजिस्ट अर्घा बनर्जी ने बताया कि इस झील के पास यंत्रों को लगाते समय और वहां जाते समय कई स्थानीय चरवाहे और लोग मिले. साथ ही कुछ एडवेंचर की तलाश में गए हाइकर्स भी. ये सभी चालोंग और वारवान घाटी की यात्रा बोटकोल पास होते हुए कर रहे थे. बटकोल पास झील से तकरीबन सौ मीटर ऊपर से होकर गुज़रता हैं.

यह पास लामो ग्लेशियर से होकर गुज़रता हैं. सदियों से चरवाहें, यात्री और सेनाओं कश्मीर से लद्दाख आने के लिए इस रास्ते का इस्तेमाल करते आए हैं. कृष्णानंद ने बताया कि हमारी टीम ने देखा कि ये रास्ता बेहद खतरनाक है. साथ ही झीले के फैलने से इस रास्ते पर खतरा कई गुना और बढ़ जाता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: बदल गया है India का फ्लड मैप? पहले बिहार-यूपी में होती थी तबाही, अब इन राज्यों में 'जलप्रलय'

Kargil, Botkol Pass, GLOF, Lamo Glacier, Glacial Lake
12,500 फीट की ऊंचाई पर बनाया गया वैज्ञानिकों का बेस कैंप.

पिछले साल सिक्किम और अभी नेपाल में हादसा

पिछली साल सिक्किम में ऐसे ही ग्लेशियल लेक फटी थी. अभी हाल ही में नेपाल के शेरपाओं का एक गांव ऐसी ही आपदा का शिकार हुआ. जिससे सरकारों और लोगों का ध्यान इस आपदा की तरफ गया. वैज्ञानिकों ने पहले ही अंदाजा लगाया था कि हिमालय में ग्लेशियल लेक्स के टूटने, फटने से फ्लैश फ्लड का खतरा बढ़ता जा रहा है.

GLOF के होने की कई वजहें हो सकती हैं

ग्लेशियल लेक्स के टूटने की वजह ग्लोबल वॉर्मिंग हो सकती है. लैंडस्लाइड हो सकता है. एवलांच या ऊपर पहाड़ से पत्थर का गिरना हो सकता है. या फिर खुद उसका वजन बढ़ने से लेक की दीवार टूट सकती है. इसलिए हमारे वैज्ञानिक लगातार ऐसे ग्लेशियल लेक्स की पहचान करने में लगे हैं, जिससे निचले इलाकों को खतरा हो सकता है. इस टोली का मानना हैं कि वैज्ञानिक, अकादमिक और सरकारी संस्थानों को स्थानीय लोगो के साथ मिलकर काम करना चाहिए जिससे जलवायु परिवर्तन से होने वाले बदलावों को जल्दी ही भांप लिया जाए और उससे होने वाले खतरों से बचा जा सके.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

UPSC ESE 2025: इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा के आवेदन शुरू, फरवरी में होगा एग्जाम, देखें योग्यता

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now