डूबे आशियाने, अपनों को ढूंढती गमगीन आंखें, इंसान के साथ तड़पते बेजुबान... असम में कुदरत का ये कैसा कहर!

4 1 45
Read Time5 Minute, 17 Second

(असम (Assam) में बाढ़ जैसे हालात हैं. राज्य की प्रमुख नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक, सूबे में बाढ़ ने 52 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 30 जिलों में 24 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं.

कछार, कामरूप, धुबरी, नागांव, गोलपारा, बारपेटा, डिब्रूगढ़, बोंगाईगांव, लखीमपुर, जोरहाट, कोकराझार, करीमगंज और तिनसुकिया प्रभावित जिलों में शामिल हैं.

assam flood
गुवाहाटी के ज्योतिनगर इलाके में गुरुवार को अपने पिता के स्कूटर से फिसलकर खुले नाले में गिरे 8 वर्षीय बच्चे की तलाशी की जा रही है. (फोटो-PTI)
assam flood
गुवाहाटी में बाढ़ प्रभावित क्षेत्र से लोग अपने पालतू जानवरों को लेकर जाते हुए (फोटो- PTI)

अमित शाह ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, "भारी बारिश की वजह से असम में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है. मैंने असम के सीएम हिमंत बिस्वा से मौजूदा स्थिति के बारे में बात की. NDRF और SDRF युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं, राहत प्रदान कर रहे हैं और पीड़ितों को बचा रहे हैं."

assam flood
असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा डिब्रूगढ़ जिले के तेंगाखाट के बाढ़ प्रभावित इलाके का दौरा करते हुए. मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को जिले के कई बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया, जिसमें शहरी क्षेत्र भी शामिल थे. उन्होंने तटबंधों में दरारों से हुए नुकसान का आकलन किया. (फोटो-PTI)

इससे पहले शुक्रवार को असम के मुख्यमंत्री सरमा ने तटबंधों में दरारों से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए शहरी कस्बों सहित डिब्रूगढ़ जिले के कई बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया.

Advertisement
assam flood
(फोटो- PTI)
assam flood
(फोटो-PTI)

नलबाड़ी जिले में बाढ़ के पानी से भरा एक इलाका. असम में बाढ़ की स्थिति शुक्रवार को गंभीर रही, लगभग 22 लाख लोग प्रभावित हुए और सभी प्रमुख नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं.

assam flood
(फोटो- PTI)

बाढ़ से प्रभावित परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने शनिवार को पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से बचाव और पुनर्वास कार्यों में मदद करने को कहा. उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट कहा, "असम में बाढ़ की स्थिति लगातार खतरनाक होती जा रही है. मेरी संवेदनाएं बाढ़ से जूझ रहे हमारे भाइयों और बहनों के साथ हैं. मैं केंद्र और राज्य सरकारों से गुजारिश करता हूं कि वे प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान करें."

assam flood
नलबाड़ी जिले में शुक्रवार, 5 जुलाई, 2024 को एक इलाका बाढ़ के पानी से जलमग्न दिखाई दे रहा है. असम में शुक्रवार को बाढ़ की स्थिति गंभीर थी, जिसमें लगभग 22 लाख लोग प्रभावित हुए हैं और सभी प्रमुख नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. (फोटो- PTI)

असम की कमजोरी हाइड्रोलॉजिकल और जलवायु कारकों के जटिल संयोजन और परिवर्तन से उपजी है. राज्य से 120 से ज्यादा नदियां बहती हैं, जिनमें से कई अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में अत्यधिक वर्षा वाले हॉटस्पॉट की पहाड़ियों और पहाड़ों से निकलती हैं. उफनती और उग्र ये नदियां घरों और खेतों में घुस जाती हैं और अपने पीछे निराशा का निशान छोड़ जाती हैं. भूस्खलन और तूफान की वजह से मौतें हुई हैं.

TOPICS:

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IND vs BAN T20 Series: टी20 सीरीज से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका... शिवम दुबे बाहर, इस खिलाड़ी की एंट्री

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now