देपसांग-डेमचोक में टेंशन खत्म... लेकिन अब भी लद्दाख से अरुणाचल तक इतनी जमीन पर क्यों है भारत-चीन में विवाद?

4 1 4
Read Time5 Minute, 17 Second

भारत और चीन के बीच अब टेंशन थोड़ा कम होने लगा है. कुछ दिन पहले ही हुए एक समझौते के बाद अब एलएसी पर डिसइंगेजमेंट की प्रोसेस शुरू हो गई है. दोनों ही देशों के सैनिकों ने बॉर्डर पर जो अस्थायी टेंट और स्ट्रक्चर बनाए थे, उन्हें अब हटाया जाने लगा है.

इस समझौते के बाद एलएसी पर फिर सबकुछ वैसा ही हो जाएगा, जैसा जून 2020 से पहले था. जून 2020 में गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प के बाद से यहां तनाव बना हुआ था. कई जगह ऐसी थीं, जहां पेट्रोलिंग रुक गई थी.

विदेश मंत्री एस. जयशंकर में एक कार्यक्रम में कहा था कि 2020 के बाद कई ऐसे इलाके थे, जहां उन्होंने ब्लॉक कर दिया था और हमने उन्हें. लेकिन अब पेट्रोलिंग को लेकर समझौता हो गया है. अब हम वहां तक पेट्रोलिंग कर सकेंगे, जहां 2020 तक करते आ रहे थे.

भारत और चीन के रिश्तों के लिहाज से ये समझौता काफी अहम है. ये समझौता कूटनीतिक और सैन्य स्तर पर हुई बातचीत का नतीजा है.

क्या है ये समझौता?

भारत और चीन के बीच एलएसी पर पांच जगहों- देपसांग, डेमचोक, गलवान घाटी, पैंगोंग त्सो और गोगरा हॉट स्प्रिंग में संघर्ष था. 2020 के बाद कई दौर की बातचीत के बाद गलवान घाटी, पैंगोंग त्सो और गोगरा हॉट स्प्रिंग से दोनों देशों की सेनाएं पीछे हट गई थीं. हालांकि, देपसांग और डेमचोक में सेनाएं तैनात रहने से टकराव का खतरा बना हुआ था.

Advertisement

लेकिन अब समझौते के बाद पांच जगहों से भारत और चीन की सेनाएं हट जाएंगी और यहां पहले की तरह पेट्रोलिंग कर सकेंगी. इससे सीमा पर शांति रहेगी.

देपसांग में पेट्रोलिंग करना भारत के लिहाज से इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि काराकोरम दर्रे के पास दौलत बेग ओल्डी पोस्ट से 30 किलोमीटर दूर है. पहाड़ियों के बीच ये सपाट इलाका भी है, जिसका इस्तेमाल सैन्य गतिविधि में किया जा सकता है. वहीं, डेमचोक सिंधु नदी के पास पड़ता है. अगर यहां पर चीन का नियंत्रण होता है तो इससे उत्तर भारत के राज्यों में पानी की आपूर्ति पर असर पड़ने का खतरा था.

यह भी पढ़ें: LAC पर पेट्रोलिंग पॉइंट्स को लेकर क्या था विवाद, समझें- समझौते का भारत-चीन की सेना पर क्या होगा असर

पर अब भी खत्म नहीं हुआ विवाद

एलएसी पर पेट्रोलिंग को लेकर जो समझौता हुआ है, उससे रिश्तों पर जमी बर्फ पिघलने की उम्मीद के तौर पर देखा जा रहा है. हालांकि, अब भी भारत और चीन के बीच सीमा पर विवाद खत्म नहीं हुआ है.

भारत और चीन 3,488 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करती है. इसे दुनिया की सबसे लंबी विवादित सीमा भी कहा जाता है. ये सीमा तीन सेक्टर्स- ईस्टर्न, मिडिल और वेस्टर्न में बांटा गया है. लद्दाख वेस्टर्न सेक्टर में आता है.

Advertisement

भारत और चीन के बीच कोई आधिकारिक सीमा नहीं है और इसकी वजह चीन ही है और इसी वजह से विवाद का कोई हल नहीं निकल पाता. चीन, अरुणाचल प्रदेश की 90 हजार वर्ग किलोमीटर जमीन पर दावा करता है और उसे दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा बताता है. इसी तरह से 2 मार्च 1963 को हुए एक समझौते के तहत पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर की 5,180 वर्ग किमी जमीन चीन को दे दी थी. जबकि, लद्दाख के 38 हजार वर्ग किमी इलाके पर चीन का अवैध कब्जा पहले से ही है. कुल मिलाकर 43,180 वर्ग किमी जमीन पर अभी भी विवाद है.

सीमा विवाद सुलझाने के लिए क्या हुआः 1993 में समझौता हुआ कि दोनों देश बातचीत से सीमा विवाद सुलझाएंगे. फिर 1996 में भी एक समझौता हुआ, जिसमें तय हुआ कि दोनों देश एक-दूसरे के खिलाफ ताकत का इस्तेमाल नहीं करेंगे. इसके बाद 2005, 2012 और 2013 में भी समझौते हुए. इनमें तय हुआ कि सीमा पर दोनों देशों की जो स्थिति है, वही रहेगी. हालांकि, इन समझौतों के बावजूद चीन सीमा पर उकसाने वाली हरकतें करता है.

यह भी पढ़ें: अक्साई चिन से तवांग तक... भारत-चीन में कहां-कहां तनाव, पढ़ें- दुनिया के सबसे लंबे विवादित बॉर्डर की कहानी

पाकिस्तान और नेपाल के साथ भी सीमा विवाद

Advertisement

- पाकिस्तान के साथ विवादः 1947 में बंटवारा होने के बाद पाकिस्तान ने भारत पर हमला कर दिया था. पाकिस्तान के साथ भारत की 3,323 किमी लंबी सीमा लगती है. पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के 78 हजार वर्ग किमी इलाके पर अवैध कब्जा कर रखा है, जिसे पीओके कहा जाता है.

- सीमा विवाद सुलझाने के लिए क्या हुआः 1948 में जब पाकिस्तान ने भारत की जमीन पर कब्जा कर लिया तो उसके बाद ये मामला संयुक्त राष्ट्र में चला गया. भारत साफ कर चुका है कि पाकिस्तान जब तक आतंकवाद पर बात नहीं करेगा, तब तक कोई बात आगे नहीं बढ़ेगी.

- नेपाल के साथ विवादः भारत और नेपाल 1,751 किमी लंबी सीमा साझा करते हैं. 1815 में सुगौली संधि हुई थी. इसमें तय हुआ कि नेपाल की सरहद पश्चिम में महाकाली और पूर्व में मैची नदी तक होगी. लेकिन इसमें सीमा रेखा तय नहीं हुई थी. इसलिए आज भी भारत और नेपाल के बीच सीमा विवाद जारी है.

- सीमा विवाद सुलझाने के लिए क्या हुआः 1981 में दोनों देशों के बीच सीमाएं तय करने के लिए एक टीम बनी थी. इसने 98% सीमा तय भी कर ली. अभी नेपाल कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा पर विवाद करता है. जबकि भारत साफ कर चुका है कि ये तीनों उसका हिस्सा हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: इसलिए LOC नहीं बन पाई LAC! वो समझौता जिसने भारत-चीन बॉर्डर पर गोलियों पर लगा रखा है बैन

7 देशों से लगती है भारत की सीमा

भारत की सीमा 7 देशों से लगती है. इसकी लंबाई 15,106 किलोमीटर है. जिन सात देशों से भारत की सीमा लगती है, उनमें बांग्लादेश, चीन, पाकिस्तान, नेपाल, म्यांमार, भूटान और अफगानिस्तान हैं.

इन 7 देशों में से सिर्फ चीन, पाकिस्तान और नेपाल के साथ ही सीमा विवाद है. बांग्लादेश के साथ भी पहले 6.1 किलोमीटर की सीमा पर विवाद था, जिसे 2011 में निपटा लिया गया था. इसके बाद 2014 में भारत-बांग्लादेश के बीच समुद्री सीमा का मामला भी हल हो गया था.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

चंडीगढ़ में NIA की कार्रवाई, गुरपतवंत सिंह पन्नू की 3 संपत्तियां कुर्क की गईं

News Flash 25 अक्टूबर 2024

चंडीगढ़ में NIA की कार्रवाई, गुरपतवंत सिंह पन्नू की 3 संपत्तियां कुर्क की गईं

Subscribe US Now