LAC पर फिर से पेट्रोलिंग के क्या मायने... सीमा समझौते से कम होगा भारत-चीन के बीच तनाव?

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

भारत-चीन के रिश्तों में लंबे समय से तल्खी देखी जा रही है, लेकिन एक बड़े घटनाक्रम में दोनों देशों के बीच सीमा पर कुछ समझौते हुए हैं. विदेश सचिव विक्रम मिस्री नेऐलान किया है कि भारत-चीन के बीच विवादित पेट्रोलिंग पॉइंट्स को लेकर एग्रीमेंट हुआ है, जिसके बाद सेना यहां फिर से पेट्रोलिंग शुरू कर सकेगी. पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में दोनों देशों की सेना के बीच हुई हिंसकझड़प के बाद तनाव पैदा हुआ था. तब से अब तक कई पॉइंट्स पर समझौते हुए हैं और सैन्य वापसी भी हुई है.

विक्रम मिस्री ने बताया कि यह एग्रीमेंट इसलिए भीअहम है क्योंकि इससे डिसइंगेजमेंट की दिशा में कदम बढ़ाया जा सकेगा. मसलन, डेपसांग और डेमचोक जैसे संवेदनशील पेट्रोलिंग पॉइंट्स पर इस एग्रीमेंट के बाद हालात सुधरेंगे. उन्होंने बताया कि बीते कुछ हफ्तों से भारत और चीन केडिप्लोमेटिक और सैन्यअधिकारी बातचीत कर रहे थे. इस लंबे विवाद को निपटाने के लिए कई मोर्चों पर चर्चा की गई है.

गलवान घाटी में हुई घटना के बाद कुछ पेट्रोलिंग पॉइंट्स पर पेट्रोलिंग रोक दी गई थी, लेकिन इस रिजॉल्यूशन से तनाव को कम करने मदद मिलेगी. मसलन, चीन ने कुछ क्षेत्रों में सैन्य ठिकाने भी बना लिए थेऔर इससे तनाव और बढ़ा जिसका इस रिजॉल्यूशन के बाद सॉल्यूशन निकाला जा सकेगा. खासतौर पर डेपसांग और डेमचोक क्षेत्रों को लेकर विवाद था, जिसपर निगोशियेशन में समस्या आई.

Advertisement

सैन्य सूत्रों ने एग्रीमेंट्स पर क्या कहा?

रक्षा सूत्रों ने बताया कि मीटिंग में विदेश मंत्रालय और भारतीय सेना के अधिकारी शामिल थे. इस मीटिंग का मकसद उन पॉइंट्स से डिसइंगेजमेंट्स की प्रक्रिया को पूरी करना था, जहां पहले ही बातचीत फाइनल हो चुकी है. हालांकि, डेपसांग और डेमचोक जैसे पॉइंट्स रणनीतिक रूप से काफी अहम है और इन पॉइंट्स से डिसइंगेजमेंट्स भी जरूरी है लेकिन इन्हें लेकर सबसे बड़ा विवाद था. इन पॉइंट्स पर पेट्रोलिंग फिर से शुरू करने की प्रक्रिया चल रही है, जहं पांच से ज्यादा पेट्रोलिंग पॉइंट्स को फिर से रिएक्टिवेट किया जाएगा.

हालांकि, एग्रीमेंट्स की कई बातों को गुप्त रखा गया है, और दोनों पक्ष इस एग्रीमेंट में हुई रजामंदी को लागू करने के लिए काम कर रहे हैं. हालिया घटनाक्रम कई राउंड की सैन्य स्तर की बातचीत के बाद हुआ है, जहां एलएसी के पास कई अन्य फ्लैशपॉइंट्स जैसे कि पैंगोंग त्सो, गोगरा और हॉट स्प्रिंग से डिसइंगेजमेंट और तनाव कम करने पर बातचीत की गई. डिसइंगेजमेंट की प्रक्रिया चल रही है, जिससे माना जाता है कि तनाव कम होगा और भविष्य में सीमा पर किसी तरह के टकराव की संभावनाओं को कम किया जा सकेगा.

डिसइंगेजमेंट्स का संभावित मकेनिज्म

सूत्रों की मानें, तो अभी यह स्पष्ट नहीं है कि डेपसांग और डेमचोक पॉइंट्स पर पेट्रोलिंग 2020 से पहले फॉलो किए जाने वाले एसओपी पर आधारित होगा, या फिर दोनों पक्षों की तरफ से इसके लिए कोई नया प्रोटोकॉल स्थापित किया गया है.

Advertisement

रूस में ब्रिक्स समिट होने जा रहा है, और यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय वार्ता हो सकती है, और इस मीटिंग के बाद ही पता चल सकेगा कि यह डिसइंगेजमेंट किस तरह का होगा. एक सूत्र ने बताया कि हालात को सामान्य करने की दिशा में यह पहला कदम है, लेकिन उन्होंने यह भी संकेत दिया कि पूर्ण रूप से सैनिकों की वापसी और तनाव में कमी दोनों नेताओं के बीच वार्ता पर निर्भर हो सकती है.

डेपसांग पॉइंट्स को लेकर सूत्र ने बताया कि असल समस्या को निपटा लिया गया है. इसके बाद चीनी सेना के यहां से पीछे हटने की उम्मीद है, और यह भी उम्मीद की जाती है कि इस एग्रीमेंट के बाद चीनी सेना भारतीय पेट्रोल्स को ब्लॉक नहीं करेंगे, और वे 2020 से पहले जिन पॉइंट्स पर थे वहीं वापस चले जाएंगे.

मीटिंग के दौरान इस बात पर भी चर्चा की गई कि 2020 से पहले भी चीनी सेना भारतीय सेना को 'Y-Junction' के एक्सेस से रोका करते थे, जो कि बॉटलनेक के पास पड़ता है. हालिया रजामंदी के बाद उम्मीद है कि पहले के पेट्रोलिंग पॉइंट्स पर दोबारा से पेट्रोलिंग शुरू होगी.

अब तक डिसइंगेजमेंट टाइमलाइन

1. गलवान घाटी में 2020 में हुई खूनी झड़प के बाद डिसइंगेजमेंट को लेकर कई राउंड की बातचीत की गई, जिससे एलएसी पर तनाव को करने की कोशिश की गई. जून 2020 के बाद से कई पॉइंट्स से डिसइंगेजमेंट की प्रक्रिया पूरी भी की गई है:

Advertisement

2. गलवान घाटी (जून 2020): गलवान घाटी में हिंसक झड़प के बाद, भारत-चीन ने चरणबद्ध सैन्य वापसी पर राजी हुए और एक बफर जोन बनाया गया. डिसइंगेजमेंट की दिशा में यह पहली सफलता थी, जिससे क्षेत्र में दोबारा तनाव को कम करने पर फोकस किया गया.

3. गोगरा पोस्ट (अगस्त 2021): अगस्त 2021 में पेट्रोलिंग पॉइंट 17A (गोगरा पोस्ट) से भारतीय और चीनी सेनाएं पीछे हट गईं. दोनों पक्षों के सैनिक पीछे हट गए और शांति बनाए रखने और आगे के टकराव से बचने के लिए बफर जोन बनाए गए.

4. हॉट स्प्रिंग्स (सितंबर 2022): हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र में पेट्रोलिंग पॉइंट 15 पर सैनिकों की वापसी हुई. कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता के 16वें दौर के बाद, सैनिकों को वापस बुला लिया गया और एक बफर जोन स्थापित किया गया.

5. डेपसांग प्लेन और डेमचोक (इसपर विवाद चल रहा है): कई पॉइंट्स पर डिसइंगेजमेंट हो चुका है लेकिन डेपसांग मैदान और डेमचोक का मुद्दा अभी भी अनसुलझा है. हालांकि, नए समझौते के साथ, दोनों पक्षों से इन महत्वपूर्ण बिंदुओं पर डिसइंगेजमेंट शुरू होने की उम्मीद है, जो एक अहम फैसला है.

Live TV

TOPICS:

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Kota Bus Accident: कोटा में दर्दनाक सड़क हादसा, खाई में गिरी स्कूल बस; एक बच्चे की मौत; 50 घायल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Bus Accident In Kota।राजस्थान के कोटा में सोमवार दोपहर एक स्कूल बस सड़क दुर्घटना की शिकार बन गई। जानकारी के मुताबिक, बस की स्टीयरिंग व्हील फेल में खराबी आ गई थी, जिसकी वजह से ड्राइवर ने बस पर कंट्रोल खो दिया। बस मुख्य सड़

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now