IND vs NZ 1st Test- जहां न्यूजीलैंड के बल्लेबाज बना रहे सेंचुरी-हाफसेंचुरी, वहां कैसे टीम इंडिया निपट गई 46 रन पर? अब मैचबचानामुश्किल

4 1 2
Read Time5 Minute, 17 Second

आखिर बेंगलुरु टेस्ट में भारतीय टीमसे क्या गलती हो गई... आखिर ऐसा क्या हो गया जिस वजह से भारतीय बल्लेबाज पहली पारी में पूरी तरह फेल हो गए.जबकि न्यूजीलैंड बल्लेबाजों ने लगातार रन बनाए, यहां तक किटीम साउदी जैसे निचले क्रम के बल्लेबाज ने भारतीय टीम से ज्यादा रन बना दिए. बेंगलुरु टेस्ट मैच में भारतीय टीम के औसत प्रदर्शन के बाद फैन्स के मन में यही सवाल बार-बार आ रहा है.

पहली पारी के 46 रन कहीं टीम इंडिया को भारी ना पड़ जाए. जिस पिच पर भारत ने अपनी पहली पारी में सिर्फ46 रन बनाए,उसी पिच पर न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 402 रन बना डाले.यानी पहली पारी के आधार पर उसे 356 की लीडबना ली. अब भारतीय टीम को मैच बचाने के लिए अपना बेस्ट देना होगा.

देखा जाए तो पहली पारी मेंभारत के सिर्फ दो बल्लेबाज (ऋषभ पंत और यशस्वी जायसवाल) ही सिर्फ दोहरे अंकों तक पहुंच सके. वहीं न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने अपनी पहली इनिंग्स मेंबेखौफ बैटिंग की. रचिन रवींद्र ने शानदार शतक (134 रन, 13 चौके & 4छक्के)लगाया. वहीं ओपनर डेवोन कॉन्वे भी शतकीय पारी खेलनेसे सिर्फ 9 रन दूर रह गए. पूर्व कप्तान टिम साउदी ने तो नौवे नंबर पर उतरकर धमाकेदार बैटिंग की. साउदी ने महज 73 गेंदों पर 65 रन बनाए, जिसमें पांच चौके और चार छक्के शामिल रहे. यानी साउदी ने भारतीय टीम से ज्यादा रन बना दिए.

Advertisement

इस मैच में सबसे बड़ी गलती भारतीयकप्तान रोहित शर्मा से टॉस के समय हुई. उन्होंने पिच को परखने में गलती की और पहले बैटिंग करने का फैसला किया. जब भारतीय टीम बैटिंग करने उतरे, तो ओवरकास्ट कंडीशन था और पिच तेज गेंदबाजों के मदद के अनुकूल थी. इसका फायदा मैट हेनरी, टिम साउदी और विलियम ओरोर्के ने उठाया. इन तीनों तेज गेंदबाजों ने मिलकर भारतीय पारी को समेटने में देर नहीं लगाई.

इसके उलट जब न्यूजीलैंड के बल्लेबाज बैटिंग करने उतरे तो परिस्थितियां बैटिंग के अनुकूल हो चुकी थी. डेवोन कॉन्वे और कप्तान टॉम लैथम ने शानदार शुरुआत देकर मोमेंटम प्रदान किया, जिसे रचिन रवींद्र ने शतकीय पारी खेलकर आगे बढ़ाया.खेल के तीसरे दिन (18 अक्टूबर)तो धूप भी खिली, जिससे बैटिंग आसान हो गया. यही नहीं भारतीय फील्डर्स ने कुछ कैचछोड़े. जिसने न्यूजीलैंड का काम आसान कर दिया.

पहले बैटिंग करना पड़ा भारी, प्लेइंग-11 चुनने मेंचूक!

काश! भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी होती, तो टीम इंडिया की हालत शायद ऐसी ना होती. रोहित सेएक और गलती यह भी हुई कि उन्होंने मैच में सिर्फ दो तेज गेंदबाज खिलाए. जबकि कुलदीप यादव के तौर पर एक अतिरिक्त स्पिनर को उतारा.भारतीयकप्तान ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद इसे लेकरफैन्स से माफी भी मांगी.रोहित शर्मा ने कहा कि उनसे पिच को पढ़ने में बड़ी गलती हो गई है. वो पिच को सही से पढ़ नहीं सके. यही कारण थाकि उन्होंने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया.

Advertisement

रोहित ने कहा, 'हमें लगा कि पिच पर ज्यादा घास नहीं थी. हमने सोचा कि मैच के पहले सेशन में यहां जो होना होगा, हो जाएगा. इसके बाद जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ेगा, पिचअपना रुख बदलेगी. जब भी हम भारत में खेलते हैं, तो पहला सत्रहमेशा ही महत्वपूर्ण होता है. इसके बाद विकेट सेट होनेलगता है और स्पिनर्स को मदद मिलने लगती है. पिचपर ज्यादा घास नहीं थी, इसी कारण हमने सोचा कि कुलदीप (स्पिनर कुलदीप यादव) को मैच में शामिल करना चाहिए. इसका यह भी कारण है कि कुलदीप ने सपाट पिचों पर गेंदबाजी भी की है और वह विकेट भी ले रहेहैं.'

बेंगलुरु टेस्ट में भारत की प्लेइंग-11: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीतबुमराह और मोहम्मद सिराज.

बेंगलुरु टेस्ट में न्यूजीलैंड की प्लेइंग-11: टॉम लैथम (कप्तान), डेवोन कॉन्वे, विल यंग, ​​रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मैट हेनरी, टिम साउदी, एजाज पटेल और विलियम ओरोर्के.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

बहराइच हिंसा: 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेजे गए पांचों आरोपी, कोर्ट की जगह जज के आवास पर हुई पेशी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now