रविंदर रैना को हराने का इनाम, हिंदू और जम्मू कार्ड... सुरिंदर सिंह चौधरी को डिप्टी CM पद देकर उमर अब्दुल्ला ने साधे कई निशाने

4 1 4
Read Time5 Minute, 17 Second

जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद पहली सरकार मिल गई है. उमर अब्दुल्ला की अगुवाई में केंद्र शासित जम्मू- कश्मीर को अपना पहला मुख्यमंत्री मिल गया है, पहली निर्वाचित सरकार मिल गई है. सीएम उमर के साथ पांच अन्य मंत्रियों ने भी मंत्री पद की शपथ ली. इन पांच मंत्रियों की लिस्ट में सुरिंदर सिंह चौधरी का नाम भी शामिल हैं. सुरेंद्र चौधरी को उमर सरकार में डिप्टी सीएम बनाया गया है. सुरेंद्र चौधरी को डिप्टी सीएम बनाकर उमर अब्दुल्ला ने कई निशाने साधे हैं.

1- कश्मीर घाटी और जम्मू रीजन का पावर बैलेंस

नेशनल कॉन्फ्रेंस एक जमाने में जम्मू और कश्मीर के हर रीजन में ठीक-ठाक प्रभाव रखती थी. 21वीं सदी में पार्टी की इमेज कश्मीर घाटी की पार्टी वाली हो गई थी. नेशनल कॉन्फ्रेंस पर सत्ता में रहने पर जम्मू रीजन की उपेक्षा करने के आरोप लगते रहे हैं. उमर अब्दुल्ला सरकार के शपथग्रहण तक भी यह चर्चा का विषय बना हुआ था कि नेशनल कॉन्फ्रेंस घाटी और जम्मू रीजन को कैसे बैलेंस करेगी. सरकार की कमान घाटी से आने वाले उमर अब्दुल्ला के पास है तो वहीं अब सरकार में नंबर दो यानि डिप्टी सीएम का ओहदा जम्मू रीजन से आने वाले सुरिंदर सिंह चौधरी को देकर पार्टी ने दोनों रीजन को बैलेंस करने की कोशिश की है.

2- हिंदू समुदाय को संदेश

Advertisement

सुरिंदर सिंहचौधरी को डिप्टी सीएम बनाकर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने हिंदू मतदाताओं को भी सकारात्मक संदेश देने की कोशिश की है. कश्मीर घाटी से हिंदुओं केपलायन के बादनेशनल कॉन्फ्रेंस की हिंदू वोटबैंक पर पकड़ कमजोर पड़ती चली गई. 2014 के जम्मू कश्मीर चुनाव में बीजेपी के मजबूत उभार से पहले भी हिंदू बाहुल्य जम्मू रीजन में कांग्रेस और पैंथर्स पार्टी जैसे दल मजबूत प्रभाव रखते थे और नेशनल कॉन्फ्रेंस की मौजूदगी रीजन के पांच मुस्लिम बाहुल्य जिलों- राजौरी, पुंछ, डोडा, किश्तवाड़ और रामबन तक ही सीमित नजर आती थी. अब नेशनल कॉन्फ्रेंस ने जम्मू रीजन से दो मंत्रियों को उमर कैबिनेट में जगह दी है, सुरेंद्र चौधरी को डिप्टी सीएम बनाया है तो यह हिंदू समाज में खिसकी जमीन वापस पाने की कोशिश से जोड़कर भी देखा जा रहा है.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस के लिए उमर ने खाली रखी कैबिनेट सीट! 2 कश्मीर, 2 जम्मू और 1 चिनाब से मंत्री

3- रविंदर रैना को हराने का इनाम

सुरिंदर सिंहचौधरी ने विधानसभा चुनाव में राजौरी जिले की नौशेरा विधानसभा सीट से निर्वाचित हुए हैं. सुरेंद्र चौधरी ने नौशेरा सीट पर जम्मू कश्मीर बीजेपी के अध्यक्ष रविंदर रैना को हराया था. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में बीजेपी के सबसे बड़े चेहरे को हराने का इनाम सुरिंदर सिंह चौधरी को डिप्टी सीएम की कुर्सी के रूप में मिला है. 2014 के जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में भी नौशेरा सीट की फाइट सुरिंदर सिंह चौधरी और रविंदर रैना के बीच ही हुई थी. तब दोनों नेताओं के बीच मारपीट भी हो गई थी. रविंदर रैना चोटिल भी हुए थे. तब जीत रविंदर रैना को मिली थी. इस बार सुरेंद्र चौधरी विजयी रहे हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: उमर अब्दुल्ला ने ली सीएम पद की शपथ, रविंद्र रैना को हराने वाले सुरिंदर सिंह चौधरी होंगे डिप्टी CM

ये नेता भी बने मंत्री

उमर अब्दुल्ला कैबिनेट में छंब सीट से निर्दलीय विधायक सतीश शर्मा को भी मंत्री बनाया गया है. छंब विधानसभा सीट भी जम्मू जिले में आती है. जम्मू जिले में 11 विधानसभा सीटें हैं और इनमें से 10 सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवार जीते हैं. जम्मू जिले से आने वाले इकलौते गैर बीजेपी विधायक को मंत्री बनाने के पीछे भी उमर अब्दुल्ला की सियासी आधार तैयार करने की रणनीति वजह बताई जा रही है. उमर अब्दुल्ला मंत्रिमंडल के अन्य चेहरों में सकीना येट्टू, जावेद डार और जावेद राणा शामिल हैं.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Gujarat News: कांडला की केमिकल फैक्ट्री में बड़ा हादसा, जहरीली गैस की चपेट में आने से पांच कर्मचारियों की मौत

जेएनएन, कांडला। गुजरात के कच्छ जिले के कांडला में इमामी एग्रो प्लांट में एक सुपरवाइजर समेत पांच कर्मचारियों की मौत हो गई। हादसा उस समय हुआ जब वे एक केमिकल टैंक की सफाई कर रहे थे। शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक, फैक्ट्री में केमिकल टैंक की सफाई करते स

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now