2023 में दीवार फांदी, अब सड़क पर माल्यार्पण... सील जेपी सेंटर की कहानी जहां अखिलेश को नहीं मिली एंट्री

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कल रात से आज सुबह तक खूब सियासी ड्रामा, एक्शन, हंगामा हुआ. आज लोकनायक जय प्रकाश नारायण की जयंती है, जिनके नाम से लखनऊ में जय प्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर अखिलेश राज में बनना शुरू हुआ, लेकिन उसका काम पूरा नहीं हो पाया था. अनियमितताओं के आरोप के बाद यूपी में इस सेंटर को बंद कर दिया गया था. इसी जेपी इंटरनेशनल सेंटर में लगी जयप्रकाश की मूर्ति पर आज माला चढ़ाने जाने की इजाजत अखिलेश यादव ने मांगी थी, जहां पहले इस सेंटर के बाहर टिनशेड लगवाकर प्रशासन ने ऐसा इंतजाम करना चाहा, ताकि कोई भीतर ना जा सके, लेकिन अखिलेश यादव रात में ही पहुंचे और अपने इरादे बता दिए.

इसके बाद आज सुबह लखनऊ में समाजवादी पार्टी के दफ्तर के बाहर पुलिस प्रशासन ने बैरिकेड लगा दिया, भारी पुलिस बंदोबस्त लगाया गया. सैकड़ों कार्यकर्ता समाजवादी पार्टी के एकत्र हो गए. हंगामा हुआ. अखिलेश यादव दफ्तर से निकले, बाहर एक गाड़ी पर ही जय प्रकाश नारायण की मूर्ति पर माला चढ़ाई और कहा कि अगर आज त्योहार ना होता तो बता देते कि पुलिस के बैरिकेड उन्हें रोक नहीं सकते.

पिछले साल भी आज की ही तारीख पर जेपी की जयंती के दिन लखनऊ में खूब हंगामा हुआ था. पिछली बार अखिलेश यादव को रोकने के लिए इस जेपी इंटरनेशनल सेंटर के गेट बंद कर दिए गए थे तो, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष कार्यकर्ताओं के साथ गेट फांदकर भीतर तक गए थे. इस बार गेट ना फांद पाएं, इसलिए पहले टिन शेड प्रशासन ने लगा दिया.

Advertisement

ये भी पढ़ें-'तोड़ लीजिए ना गठबंधन...', अखिलेश यादव ने नीतीश से ऐसी क्या अपील की कि भड़क गई JDU

क्यों बंद किया गया काम?

ये जेपी इंटरनेशनल सेंटर साढ़े आठ सौ करोड़ से ज्यादा की लागत से बन रहा था. दावा है कि आगे और 130 करोड़ की जरूरत है, लेकिन इस सेंटर को बनाने में हीलाहवाली के आरोप के बीच आगे का काम रोक दिया गया. अब वर्षों से सेंटर जस का तस पड़ा है. जिसमें जय प्रकाश नारायण से जुड़ा बड़ा म्यूजियम है, दो हजार लोगों की क्षमता वाले कन्वेंशन सेंटर से लेकर, गेस्ट हाउस, कॉन्फ्रेंस हॉल, टेनिस कोर्ट, बैडमिंटन कोर्ट, टॉप फ्लोर पर पूल, हैलीपैड तक तैयार हो रहा था, लेकिन अधूरे रह गए निर्माण के बीच सियासत आज भी फुल है.

यूपी में सियासी पारा हाई

उत्तर प्रदेश में ये सवाल चल रहा है कि आखिर निर्माण अधूरा है तो क्या लखनऊ का प्रशासन मूर्ति के पास की जगह की साफ-सफाई करके अखिलेश यादव को जाने की अनुमति नहीं दे सकता था? या फिर आशंका ये थी कि अखिलेश यादव इस मौके का राजनीतिक इस्तेमाल कर लेते? जो भी हो, सियासत तो अब खूब हो रही है.

ये भी पढ़ें-आपकी सिक्योरिटी, कीड़े-मकोड़े का डर... अखिलेश को अनुमति नहीं देने के पीछे पुलिस ने क्या बताया कारण

Advertisement

जेपी पर लड़ाई यूपी से बिहार तक पहुंची

जेपी पर लड़ाई यूपी से बिहार तक पहुंच गई. अखिलेश यादव ने जेपी के बहाने नीतीश से बीजेपी का साथ छोड़ने की अपील की, तो जेडीयू ने अखिलेश पर ही पलटवार कर दिया. नीतीश को जेपी का सच्चे सिपाही बताते हुए अखिलेश को आत्ममंथन करने को कहा. जेडीयू ने अखिलेश पर परिवारवाद का आरोप भी लगाया है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

दिल्ली: CM आतिशी को 6 फ्लैगस्टाफ रोड वाला बंगला आवंटित किया गया

News Flash 11 अक्टूबर 2024

दिल्ली:CM आतिशी को 6 फ्लैगस्टाफ रोड वाला बंगलाआवंटित किया गया

Subscribe US Now