इजरायल से जंग के बीच ईरान के राष्ट्रपति से मिलेंगे पुतिन, क्या आर-पार जंग की हो रही तैयारी?

4 1 3
Read Time5 Minute, 17 Second

मिडिल ईस्ट में भारी उथल-पुथल के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियान से मुलाकात करेंगे. उनकी यह मुलाकात तुर्कमेनिस्तान में होगी.

कहा जा रहा है कि मिडिल ईस्ट की मौजूदा स्थिति पर चर्चा के लिए पुतिन ईरानी राष्ट्रपति से मिलेंगे. यह मुलाकात शुक्रवार को तुर्कमेनिस्तान की राजधानी अश्गाबात में होगी. हालांकि, पुतिन का तुर्कमेनिस्तान का यह आधिकारिक दौरा होगा और इस दौरे के दौरान ही वह ईरानी समकक्ष से मुलाकात करेंगे.

रिपोर्ट के मुताबिक, रूसी राष्ट्रपति कार्यालय के अधिकारी के मुताबिक, राष्ट्रपति पुतिन की इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मिलने की फिलहाल कोई योजना नहीं है.

क्या खुलकर ईरान के खेमें में खड़ा होगा रूस?

अटकलें लग रही है कि पुतिन मिडिल ईस्ट की इस जंग में खुलकर ईरान के साथ आ सकता है. रूस खुद पिछले दो सालों से यूक्रेन के साथ जंग लड़ रहा है, जहां अमेरिका सहित यूरोपीय देशों ने उसके साथ मोर्चा खोलक रखा हुआ है. ऐसे में अमेरिका के कट्टर विरोधी पुतिन खुलकर ईरान के प्रति अपना समर्थन दिखा सकते हैं.

Advertisement

पुतिन ने रूसी प्रधानमंत्री को भेजा था ईरान

इससे पहले सितंबर में पुतिन ने मिडिल ईस्ट में तनाव के बीच रूसी प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तिन को ईरानी राष्ट्रपति मसूद से मुलाकात के लिए तेहरान भेजा था. यह वह समय था, जब इजारयली हमले में हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को मार गिराया गया था.

हालांकि, बाद में कहा गया कि रूसी प्रधानमंत्री का यह दौरा 22-24 अ्टूबर के लिए ब्रिक्स समिट के संबंध में है , जहां पुतिन और पेजेश्कियान के बीच अहम बैठक हो सकती है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

साहित्य आजतक 2024: फिर लौट रहा शब्द-सुरों का महाकुंभ, यहां करें रजिस्ट्रेशन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now