खामेनेई का घर, रिवोल्यूशनरी गार्ड हेडक्वार्टर, तेल के कुएं... ईरान के इन बड़े ठिकानों पर अटैक कर सकता है इजरायल

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

ईरान 1 अक्टूबर, 2024 को इजरायल पर मिसाइलों की बौछार कर दी थी. इजरायल ने इस हमले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि ईरानी ने भारी भूल कर दी है और हम ऐसी जवाबी कार्रवाई करेंगे जिसे वह कभी नहीं भूल पाएगा. इजरायल ने कहा था कि ईरान के हमले का जवाब जरूर दिया जाएगा, लेकिन कब और कैसे देना है यह हम तय करेंगे. उसकी जवाबी कार्रवाई को लेकर सस्पेंस बरकरार है.

चैनल 12 ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि इजरायल 1 अक्टूबर के मिसाइल हमलों का बदला लेने के लिए ईरान की ऑयल फैसिलिटी, राष्ट्रपति भवन परिसर, सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के आधिकारिक भवन परिसर और रिवोल्यूशनरी गार्ड के मुख्यालय को निशाना बनाने पर विचार कर रहा है. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि इजरायल 7 अक्टूबर को ईरान पर हमला कर सकता है. वह ईरान की न्यूक्लियर साइट्स को भी निशाना बना सकता है.

एक इजरायली अधिकारी ने न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया कि सेना इस सप्ताह की शुरुआत में ईरानी मिसाइल हमले का जवाब देने की तैयारी कर रही है. सैन्य अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर एएफपी को यह जानकारी दी, क्योंकि वह इस मुद्दे पर सार्वजनिक रूप से बोलने के लिए अधिकृत नहीं थे. इजरायल की जवाबी कार्रवाई कितनी भीषण होगी या कब होगी इस बारे में सैन्य अधिकारी ने विस्तार से नहीं बताया.

Advertisement

ईरान की अर्थव्यवस्था पर चोट कर सकता है इजरायल

अमेरिकी विदेश विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने सीएनएन को बताया कि इजरायल ने जो बाइडेन प्रशासन को यह आश्वासन नहीं दिया है कि वह मिसाइल हमलों के जवाब में ईरान की न्यूक्लियर साइट्स को निशाना नहीं बनाएगा. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि अमेरिका ईरान की न्यूक्लियर फैसिलिटी को निशाना बनाने वाले इजराइली कार्रवाई का समर्थन नहीं करेगा. उन्होंने ईरानी ऑयल इंफ्रास्ट्रक्चर पर हमले का भी समर्थन नहीं किया.

अगर इजराइल ईरान की तेल सुविधाओं को निशाना बनाता है, तो इससे ईरान की अर्थव्यवस्था और बुनियादी ढांचे पर गंभीर असर पड़ सकता है, जो अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण पहले से ही तनावपूर्ण है. ऐसी अटकलें हैं कि खर्ग आइलैंड इजरायली हमले का संभावित लक्ष्य हो सकता है. यह आइलैंड ईरान का सबसे बड़ा ऑयल टर्मिनल है. ईरान यहीं से अपना अधिकांश ऑयल एक्सपोर्ट करता है.

इजरायल के जवाबी हमले का पड़ेगा ग्लोबल इफेक्ट

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान द्वारा 1 अक्टूबर को इजरायल पर मिसाइल हमले के बाद से खर्ग आइलैंड के पास इंतजार कर रहे ऑयल टैंकर वहां से हट गए हैं और दुनिया यह देखने के लिए इंतजार कर रही है कि हमले के जवाब में इजरायल की प्रतिक्रिया क्या होगी. गोल्डमैन सैक्स के अनुसार, अगर इजरायल की जवाबी कार्रवाई के कारण ईरान का ऑयल प्रोडक्शन प्रभावित होता है तो तेल की कीमतें 20 डॉलर प्रति बैरल तक बढ़ सकती हैं.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

ऊना से दिल्ली आ रही वंदे भारत ट्रेन पर फिर पथराव, 2 कोचों के टूटे शीशे, जांच में जुटी पुलिस

संवाद सहयोगी, ऊना। ऊना मुख्यालय के समीप पड़ते बसाल गांव में वंदे भारत ट्रेन पर पथराव की घटना की पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने बसाल, त्यूड़ी और पनोह गांवों में रेलवे ट्रैक के आसपास रहने वाले लोगों से पूछताछ की है। इसके अलावा रेल ट्रैक के स

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now