जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने की संभावनाएं टटोलेगी BJP, इस रणनीति पर हो रहा है काम

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

सी वोटर के एक्जिट पोल में जम्मू-कश्मीर में त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी की गई है. हालांकि नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन के आगे रहने की भविष्यवाणी है लेकिन किसी भी एक राजनीतिक दल को अपने दम पर बहुमत मिलने की संभावना नहीं है. सी वोटर के एक्जिट पोल में बीजेपी को 27 से 32 सीटें तक मिलने की भविष्यवाणी है और ऐसे में बीजेपी सबसे बडे दल के रूप में उभरने की स्थिति में सरकार बनाने की संभावनाओं को तलाशने में जुट गई है.

सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी कई निर्दलियों और छोटी पार्टियों के नेताओं से संपर्क में है. बीजेपी ने पर्दे के पीछे से उन्हें समर्थन भी दिया था. पार्टी ने घाटी में इस बार सभी सीटों पर न लड़ने का फैसला इसी रणनीति के तहत किया था.

जहां 2014 में बीजेपी ने 75 उम्मीदवार मैदान में उतारे थे इस बार पार्टी ने 62 सीटों पर ही चुनाव लड़ा. बीजेपी नेताओं के मुताबिक अगर पार्टी सबसे बड़े दल के रूप में उभरती है तो ऐसे में बिना देरी किए निर्दलीय और छोटी पार्टियों से जीते विधायकों के बूते सरकार बनाने का दावा पेश किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Exit Poll: जम्मू कश्मीर सरकार गठन में क्या पीडीपी और अन्य बनेंगे किंगमेकर?

जम्मू में क्लीन स्वीप की उम्मीद
बीजेपी को उम्मीद है कि जम्मू क्षेत्र में वह पिछली बार की ही तरह स्वीप करेगी. पिछले चुनाव में बीजेपी को 25 सीटें मिली थीं. इस बार उसका अपना आकलन है कि उसकी संख्या बढ़ कर 28-35 तक हो सकती है. हालांकि कुछ नेता यह मानते हैं कि अगर टिकट बंटवारे में गड़बड़ी नहीं होती तो यह संख्या और भी बढ़ सकती थी. ठीक से टिकट न बांटने के कारण बीजेपी को जम्मू क्षेत्र में कुछ सीटों पर बगावत का सामना करना पड़ा और ऐसे में उन सीटों पर उसे नुकसान भी हो सकता है.

Advertisement

पांच मनोनीत विधायक भी रणनीति का हिस्सा

बीजेपी की नजरें कांग्रेस के कुछ बागियों पर भी है. जिन बागी उम्मीदवारों के जीतने की संभावना है, पार्टी उनसे संपर्क में है. हालांकि बीजेपी को जानकारी मिली है कि कांग्रेस भी अपने बागियों से संपर्क में है. बीजेपी की रणनीति का अहम हिस्सा है पांच मनोनीत विधायक. नए कानून के मुताबिक जम्मू कश्मीर विधानसभा में पांच सदस्यों का मनोनयन उपराज्यपाल के द्वारा किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Poll of Polls: जम्मू-कश्मीर में NC-कांग्रेस गठबंधन को बढ़त... BJP भी दौड़ में, PDP को भारी नुकसान

निर्वाचित सदस्यों की ही भांति इन्हें भी मतदान समेत सभी अधिकार प्राप्त होंगे. मनोनय के बाद जम्मू कश्मीर विधानसभा की संख्या बढ़ कर 95 और बहुमत का आंकड़ा 48 हो जाएगा. ऐसे में बीजेपी की कोशिश होगी कि मनोनयन के माध्यम से अपनी संख्या बढ़ाई जाए.

बीजेपी बनाएगी सरकार- चुग

बीजेपी के महासचिव और जम्मू-कश्मीर के संगठन प्रभारी तरुण चुग का मानना हैं कि सभी एक्जिट पोल में जम्मू-कश्मीर में बीजेपी सबसें बड़ी सीट दी गई हैं ,लेकिन बीजेपी के लिए चुनाव परिणाम एग्जिट पोल से और ज़्यादा बेहतर रहने वाले हैं. तरुण चुग के अनुसार बीजेपी जम्मू-कश्मीर में सरकार बनायेगी.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

हरियाणा में कैसे बनेगी BJP की सरकार? नायब सैनी ने समझाया सीटों का गुणा-भाग; बोले- खुले हैं कई विकल्प, इन दलों के साथ करेंगे बात

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, पंचकूला। हरियाणा विधानसभा चुनाव के बाद कल शाम एग्जिट पोल का आंकड़ा सामने आाय है। एग्जिट पोल में बीजेपी को झटका लगा है। बीजेपी को 20-28 सीटें मिलने का अनुमान है। एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी सत्ता से बहुत दूर है। क

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now