गाजा में मस्जिद पर इजरायली आर्मी की एयर स्ट्राइक, 18 लोगों की मौत, IDF का दावा- अंदर था हमास का कमांड सेंटर

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

इजरायल ने गाजा में एक बार फिर हवाई हमला किया है. फिलिस्तीनी समाचार एजेंसी वफा के मुताबिक, रविवार तड़के गाजा मस्जिद पर इजरायली हवाई हमले में कम से कम 18 लोग मारे गए और दर्जनों अन्य घायल हो गए हैं. यह हमला ऐसे समय में हुआ है जब इजरायल-हमास जंग को एक साल पूरे हो रहे हैं.

मध्य गाजा पट्टी के डेर अल-बला में अल-अक्सा अस्पताल के पास स्थित मस्जिद पर हमला ऐसे समय हुआ जब फिलिस्तीनी क्षेत्र में इजरायल और हमास के बीच युद्ध शुरू हुए एक साल पूरे होने जा रहे हैं. प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि हताहतों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि मस्जिद का इस्तेमाल विस्थापित लोगों को रखने के लिए किया जा रहा था.

इजरायली सेना ने एक बयान में कहा कि उसने "हमास के आतंकवादियों पर सटीक हमला किया, जो डेर अल बलाह के क्षेत्र में 'शुहादा अल-अक्सा' मस्जिद के रूप में काम कर रही थी और इसके अंदर हमास का कमांड सेंटर और नियंत्रण केंद्र चल रहा था. "

क्या एक और गल्फ वॉर करीब है? इजरायल ने पहले हमास की कमर तोड़ी, फिर नसरल्लाह का किया खात्मा, क्या अब अगला टारगेट ईरान?

Advertisement

गाजा-इजरायल में बढ़ता जा रहा तनाव

गाजा में हालात बेहद नाजुक हैं, जहां एक तरफ युद्धविराम की कोशिशें की जा रही हैं और दूसरी तरफ पोलियो अभियान जैसी मानवीय मदद भी चल रही है. ऐसे में गाजा और इजरायल के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है. उधर, हजारों इजरायली नागरिकों के मारे जाने और बंधक बनाए जाने के बाद से इजरायल ने हमास के खिलाफ अपने अभियान को तेज कर दिया है.

दशकों पुराने इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष उस समय फिर से शुरू हुआ जब हमास के आतंकवादियों ने 7 अक्टूबर, 2023 को दक्षिणी इजरायल पर हमला किया, जिसमें 1,200 लोग मारे गए. इस दौरान हमास ने लगभग 250 लोगों को बंधक बना दिया. इसके बाद इजरायल ने गाजा पर जो हमले किए उसमें हजारों लोगों की मौत हो गई है. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा पर इजरायल के बाद के सैन्य हमले में लगभग 42,000 फिलिस्तीनी मारे गए हैं. यह से 23 लाख से अधिक लोग विस्थापित हो गए हैं

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

साहित्य आजतक 2024: फिर लौट रहा शब्द-सुरों का महाकुंभ, यहां करें रजिस्ट्रेशन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now