क्यों अमेरिका और Israel आतंकियों के शव का अज्ञात जगहों पर करते रहे अंतिम संस्कार, लादेन और बगदादी हुए समुद्र में दफन

4 1 3
Read Time5 Minute, 17 Second

इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच संघर्ष जारी है, जिसमें हफ्तेभर पहले ही चरमपंथी संगठन के लीडर हसन नसरल्लाह की मौत हो चुकी. अब नसल्लाह का अंतिम संस्कार होगा. कयास लग रहे हैं कि इराक के कर्बला में इस भूतपूर्व चीफ को दफनाया जा सकता है. ये काफी संवेदनशील मसला है, न केवल हिजबुल्लाह और अरब देशों के लिए, बल्कि इजरायल और अमेरिका के लिए भी.

वजह? इन देशों को डर है कि आतंकी लीडर को पूरे रीति-रिवाज से दफनाया जाए तो वो जगह चरमपंथियों के लिए इबादत की जगह बन सकती है, जिसके बाद आतंक और बढ़ेगा. अमेरिका को लादेन के हत्या के बाद ये खौफ इतना ज्यादा था कि उसने लाश को कई हिस्सों में समंदर और पहाड़ों में फेंक दिया.

सबसे पहले जानते हैं हसन नसरल्लाह पर

लगभग हफ्तेभर पहले इजरायली हवाई अटैक में मारे गए नेता काआज अंतिम संस्कार हो सकताहै. शव को लेबनान, इराक के कर्बला या फिर ईरान के नजफ में दफनाने की अटकलें हैं. हालांकि हिजबुल्लाह ने अब तक इसपरकोई आधिकारिक एलान नहीं किया लेकिन जिस तरह से पूरी दुनिया के शियाओं में नसल्लाह की मौत पर मातम है, ऐसे में उनका दर्जा शहीद से कम नहीं होगा.

इस पूरे मामले पर इजरायल समेत दुनिया के लगभग सभी देशों की नजरें बनी हुई हैं. इस बात की आशंका काफी ज्यादा है कि जहां भी नसरल्लाह को दफनाया जाएगा, वो जगह इस्लामिक एक्सट्रीमिस्ट्स के लिए शहीदीस्थल की तरह तैयार होसकती है, जहां नए आतंकी तैयार होंगे, या नई साजिशें की जाएंगी.

Advertisement

hezbollah commander hassan nasrallah funeral amid israel iran lebanon conflict what happened to bodies of terrorists killed by america photo AFP

दफन करते हुए अमेरिका ने अक्सर रखी सीक्रेसी

अमेरिका हमेशा इस बात को लेकर चौकन्ना रहा और कोशिश करता रहा कि वो जिसे भी खत्म करे, उसकी लाश को भी साथ ले जाए और किसी अज्ञात जगह पर उसका अंतिम संस्कार कर दे. जी हां, उसने हमेशा ये दावा किया कि आतंकियों को मारने के बाद वो उनके शव के साथ बदसलूकी नहीं करता, बल्कि धार्मिक रीति से अंतिम संस्कार करता है.

ओसामा बिन लादेन के मामले में यही हुआ था

मई 2011 में अमेरिकी नेवी ने एक खुफिया ऑपरेशन में लादेन की हत्या कर दी, जो उस समय पाकिस्तान में छिपा हुआ था. हत्या के तुरंत बाद लादेन का DNA टेस्ट हुआ ताकि पक्का हो जाए कि लाश उसी आतंकी की है, जिसे वॉशिंगटन इतने सालों से खोज रहा था. सारी प्रक्रिया एकाध घंटे के भीतर हो गई. इसके बाद अमेरिकी कमांडो उसकी लाश को एक बैग में पैक कर अफगानिस्तान ले गए. यहां से उसे खास युद्धपोत यूएसएस कार्ल विंसन तक इंपोर्ट किया गया.

सवाल ये था कि लाश का क्या करें

असल में कथित तौर पर ओसामा के गृहदेश सऊदी अरब ने उसकी लाश को अपनाने से मना कर दिया. अब सारा जिम्मा अमेरिका पर था.सरकार को डर था कि अगर लादेन को इस्लामिक रीति से दफनाया जाए तो वो जगह चरमपंथियों के लिए इबादत की जगह बन जाएगी. साथ ही आतंकी उसका बदला लेने के लिए कोई नई खुराफात भी कर सकते हैं. समय ज्यादा नहीं था. इस समय तक ओसामा के मारे जाने का ऐलान हो चुका था. अगर लाश को ज्यादा देर तक रखा जाता तो धार्मिकमान्यताओं को चोट पहुंचने का खतरा था.

Advertisement

hezbollah commander hassan nasrallah funeral amid israel iran lebanon conflict what happened to bodies of terrorists killed by america photo Getty Images

इस्लामिक रीति से हुआ अंतिम संस्कार

आतंकी के मृत शरीर को पूरेरीति-रिवाजों से नहलाकर सफेद कफन से ढका गया. अरबी भाषा में एक अनुवादक से प्रेयर करवाई गई और बाद में उसके शरीर को बॉक्स में बंद करके समंदर में डाल दिया गया. ये डिब्बा डेढ़ सौ किलो से ज्यादा वजन की लोहे की जंजीरों से बंधा हुआ था ताकि लाश फूलकर ऊपर न आ जाए.

साल 2012 में यूएस डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस के कुछ मिलिट्री डॉक्युमेंट्स लीक हो गए, जिसमें इस तरह की जानकारी थी. बाद में फ्रीडम ऑफ इंफॉर्मेशन के तहत भी यही बात बताई गई.तब अमेरिकी सरकार ने सफाई दी कि गोपनीयता के पीछे सुरक्षा कारणथे.

पहाड़ियों पर फेंके जाने की भी कहानी

लादेन की लाश को समुद्र में बहाने के अलावा एक और थ्योरी भी है, जो कहती है कि उसकी लाश के बहुत सारे टुकड़े करके यहां-वहां छितरा दिए गए. अमेरिकी खोजी पत्रकार सेमोर हर्श ने दावा किया था कि अफगानिस्तान पहुंचने के बाद आतंकी के शव को राइफल की गोलियों से कई टुकड़े किए गए. उनमें से कुछ टुकड़े हिंदु-कुश की पहाड़ियों पर फेंक दिए गए.

बगदादी की लाश भी समंदर में गायब

इस्लामिक स्टेट (ISIS) के सरगना अबू बकर अल बगदादी की कथित खुदकुशी के बाद उसकी लाश को भी अमेरिकी कमांडो ग्रुप ने समुद्र में फेंक दिया था. अक्टूबर 2019 में सीरिया में एक ऑपरेशन चलाकर अमेरिकी स्पेशल फोर्स ने आतंकी के ठिकानों पर छापा मारा. पकड़ में आने से बचने के लिए बगदादी ने खुद को एक विस्फोटक से उड़ा दिया. मौके पर ही डीएनए टेस्ट हुए ताकि पक्का हो सके कि मारा गया शख्स वही है. यहां से उसकी लाश अज्ञात जगह पर समुद्र में दफन कर दी गई.

Advertisement

अमेरिकी अधिकारियों ने दावा किया कि इससे पहले सारे इस्लामिक रीति-रिवाज भी हुए.

hezbollah commander hassan nasrallah funeral amid israel iran lebanon conflict what happened to bodies of terrorists killed by america photo Getty Images

जरकावी पर अब तक सीक्रेसी

इराक में अल-कायदा लीडर अबू मुसाब अल जरकावी के साथ भी यही हुआ. दुनियाभर में आतंक का पर्याय बन चुके जरकावी की तलाश अमेरिका को लंबे समय से थी. आखिरकार जून 2006 में इराक के एक छोटे से गांव में उसका सुराग मिला. नेवी ने आनन-फानन गांव खाली कराकर उस जगह हमले किए, जिसमें जरकावी गंभीर रूप से घायल हो गया. बाद में उसकी मौत हो गई. डीएनए और बायोमैट्रिक के बाद लाश को इराक में ही किसी अज्ञात स्थान पर दफन कर दिया. अमेरिकी और इराकी अधिकारियों ने भी कभी इसकी जानकारी नहीं दी कि जरकावी का लाश आखिर कहां दफन हुई.

क्या इस्लाम में समुद्र में दफनाने की छूट है

इस्लामिक स्कॉलर इसपर अलग-अलग बात करते रहे. लादेन की मौत के बाद दो धड़े सामने आए. एक का कहना था कि समुद्र में अंतिम संस्कार तभी ठीक है जब मौत भी समुद्र में हुई हो. वरना जमीन पर ही दफनाया जाना चाहिए. वहीं कई स्कॉलर्स ने कहा कि इस्लाम कई जगहों पर प्रैक्टिकल सुझाव देता है. अगर हालात अलग हैं तो अलग तरीके अपनाने में कोई बुराई नहीं.

इजरायल में कई कब्रिस्तान इसी मकसद के लिए

Advertisement

अमेरिकी की तर्ज पर इजरायल भी यही करता आया. उसने कई बार फिलिस्तीनी आतंकवादियों, खासकर आत्मघाती हमलावरों की लाशों को कब्जे में लिया और उन्हें अज्ञात जगहों पर दफना दिया ताकि उनके सपोर्टर उनकी कब्र को शहीदी स्थल या स्मारक न बना दें. इस देश में कई ऐसी कब्रगाहें हैं जहां आतंकवादियों की लाशें दफनाई जाती हैं. इन कब्रिस्तानों का कोई नाम नहीं, बल्कि नंबर होते हैं और कब्रों के भी नंबर दिए जाते हैं. इसी आधार पर इजरायली सरकार उन्हें पहचानती है.

साल 2008 में फिलिस्तीन के हमास से कैदियों के एक्सचेंज के दौरान इजरायली सरकार ने कई लाशें सौंपी, जो सत्तर के दशक में मारे गए आतंकियों की थीं.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

इजरायल के पीएम नेतन्याहू क्यों बनना चाहते हैं विंस्टन चर्चिल? ईरान पर बार-बार हमले की धमकी देने की क्या है वजह

नई दिल्ली: मार्च, 2015 की बात है, जब अमेरिका के प्रतिष्ठित अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स में 1993 में ओस्लो शांति समझौते के खिलाफ एक आलोचनात्मक लेख छपा, जिसमें कहा गया था कि नेतन्याहू ने फिलिस्तीनियों के साथ शांति को लेकर पूर्व पीएम यित्जाक रॉबिन की तु

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now