बेरूत एयरपोर्ट पर एयरक्राफ्ट की लैंडिंग होते ही हुआ जोरदार धमाका, लेबनान में इजरायल के ताबड़तोड़ हमले जारी

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

लेबनान (Lebanon) की राजधामी बेरूत में एयरपोर्ट के पास शुक्रवार को भीषण विस्फोट होने की जानकारी सामने आई है. एजेंसी के मुताबिक, बेरूत एयरपोर्ट पर एयरक्राफ्ट की लैंडिंग के कुछ ही मिनट बाद जोरदार धमाका हुआ. धमाका इतना तेज था कि एयरपोर्ट के आसपास के इलाके में आसमान की तरफ धुंआ उठते देखा गया. बेरूत एयरपोर्ट पर लैंडिंग करने वाला एयरक्राफ्ट (मिडिल ईस्ट एयरलाइंस ME429) दुबई से आया था.

बता दें कि धमाका एयरपोर्ट के अंदर नहीं हुआ, लेकिन हवाई अड्डे से 6.8 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में सिन एल फिल से नजर आ रहा था.एयरपोर्ट पर किसी तरह के नुकसान या हताहत होने की अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है.

शुक्रवार का दिन अहम

मिडिल ईस्ट में युद्ध के खुले सात मोर्चों के बीच शुक्रवार का दिन बहुत अहम होने वाला है. कारण, शुक्रवार को हिज्बुल्लाह के मारे गए चीफ नसरल्लाह का अंतिम संस्कार होना है. वो नसरल्लाह, जिसके शव को लेकर अब तक सस्पेंस बना हुआ. लेकिन ये तय है कि शुक्रवार को नसरल्लाह को सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा. इस दिन पर दुनिया के तमाम देशों की नजर इसलिए भी रहने वाली है, क्योंकि ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई तेहरान में बोलने वाले हैं. नसरल्लाह की मौत के बाद खामेनेई को सीक्रेट जगह पर ले जाया गया था. उसके बाद पहली बार खामेनेई सामने आने वाले हैं.

Advertisement

शुक्रवार का दिन इसलिए भी अहम होगा क्योंकि ईरान के हमले को 72 घंटे हो जाएंगे. खामेनेई के बयान के बाद इजरायल के 'फ्राइडे प्लान' पर भी सबकी निगाह रहेगी.

इजरायल की हिज्बुल्लाह से जंग आसान नहीं

सारी दुनिया भले ही इजरायल के ईरान पर पलटवार का इंतजार कर रही हो लेकिन इस बीच इजरायल ने एक ऐसा मोर्चा खोल दिया है, जहां पर उसकी कड़ी परीक्षा होनी तय है. इसकी सबसे बड़ी वजह हिज्बुल्लाह का रॉकेट और मिसाइलों का जखीरा है. हिज्बुल्लाह के पास एक लाख से ज्यादा रॉकेट और मिसाइल हैं. इसमें 11 किलो मीटर की रेंज वाली फलक, 13 किलो मीटर की रेंज वाली शाहीन, 40 किलोमीटर रेंज वाली कट्यूशा मिसाइल, 43 किलो मीटर रेंज वाली फजर 3, 75 किलो मीटर रेंज वाली फजर 5, 100 किलो मीटर रेंज वाली खैबर, 210 किलो मीटर की रेंज वाली ज़ेलज़ेल, 300 किलो मीटर रेंज वाली फतह 110 मिसाइलें शामिल हैं. इसके अलावा हिज्बुल्लाह के पास स्कूव मिसाइल सबसे लंबी दूरी की मिसाइल है. इस तरह हिज्बुल्लाह के पास इजरायल के कोने कोने में हमला करने की क्षमता है. वो पलक झपकते ही इजरायल के आसमान पर मिसाइल और रॉकेटों की बारिश कर सकता है.

यह भी पढ़ें: नसरल्लाह का अंतिम संस्कार, मिसाइल अटैक के बाद खामेनेई का पहला संबोधन... इजरायल के 'फ्राइडे प्लान' पर भी निगाहें

Advertisement

हिज्बुल्लाह की यही ताकत इजरायल के लेबनान में हमले के बाद उसके लिए मुश्किल भी पैदा कर रही है. और इसी बीच सवाल है कि आखिर ऐसा क्या है जो ईरान की 180 मिसाइल के हमले के बदले इजरायल लेबनान में हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर हमला कर रहा है. इजरायली सेना का दावा है कि लेबनान में अब तक 200 ठिकानों पर अटैक किया गया है. हिज्बुल्लाह के 60 आतंकियों को मार गिराया है. हिज्बुल्लाह ने जिस इमारत को हथियारों का गोदाम बनाकर रखा, उसे जमींदोज करके रख दिया है. इजरायल ने दक्षिणी लेबनान के लोगों को कई गांव खाली करने का संदेश भी जारी किया है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Amethi Murder Case: अमेठी हत्‍याकांड पर फूटा मायावती का गुस्‍सा, दोषियों के खि‍लाफ की सख्‍त कार्रवाई की मांग

ड‍िजिटल डेस्‍क, नई द‍िल्‍ली। यूपी के अमेठी में कंपोजिट विद्यालय में तैनात एक शिक्षक, उनकी पत्नी व दो बेटियों को गुरुवार शाम सात बजे अज्ञात हमलावरों ने घर में घुसकर गोली मार दी। चारों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। दुस्साहसिक घटना से पूरे जिले में स

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now