Surya Grahan 2024 Live Updates- साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगा, भूलकर न करें ये 5 गलतियां

<

4 1 3
Read Time5 Minute, 17 Second

Surya Grahan 2024: बुधवार 2 अक्तूबर की रात साल का आखिरी सूर्य ग्रहण शुरू हो गया है. यह ग्रहण 2 अक्तूबर की रात 09 बजकर 12 मिनट पर शुरू हुआ. वहीं सूर्य ग्रहण का मध्य काल रात्रि 12 बजकर 15 मिनट बजे होगा और सूर्य ग्रहण का समापन 3 अक्तूबर की रात 3 बजकर 17 मिनट पर होगा. खास बात है कि यह ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा इसलिए भारत में इसका सूतक काल भी लागू नहीं हो रहा है. साल का यह आखिरी ग्रहण दक्षिणी अमेरिका के उत्तरी भागों, अर्जेंटीना, उरुग्वे, ब्यूनस आयर्स, प्रशांत महासागर, अटलांटिक, अंटार्कटिका, बेका आइलैंड, फ्रेंच पॉलिनेशिया महासागर, उत्तरी अमेरिका के दक्षिण भाग फिजी, न्यू चिली, ब्राजील, मेक्सिको और पेरू में कुछ जगहों पर नजर आएगा.

हालांकि, सूर्य ग्रहण के दौरान कई नियमों का पालन करना जरूरी होता है. लेकिन यह ग्रहण भारत में नजर नहीं आ रहा है इसलिए इसका प्रभाव भी नहीं रहेगा. सभी दैनिक कार्य सामान्य तौर पर जैसे किए जाते हैं वैसे ही किए जाएंगे. ग्रहण को लेकर पढ़िए लाइव अपडेट्स.

Surya Grahan 2024 Live Updates:

रात 10 बजकर 50 मिनट- खगोलविदों की मानें तो सूर्य ग्रहण उस स्थिति को कहा जाता है जब पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा सीधी रेखा में होते हैं और चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य के बीच में आ जाता है. इस वजह से सूरज की किरणें पृथ्वी तक नहीं पहुंच पाती हैं. नतीजन पृथ्वी के एक भाग पर पूरी तरह से अंधेरा छा जाता है.

रात 10 बजकर 40 मिनट- सूर्यग्रहण के समय गायों को घास, पक्षियों को अन्न, जरूरत मंदों को वस्त्र दान देने से अनेक गुना पुण्य प्राप्त होता है.

Advertisement

रात 10 बजकर 25 मिनट-यह ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा लेकिन इसेअमेरिका के उत्तरी भागों, अर्जेंटीना, उरुग्वे, ब्यूनस आयर्स, प्रशांत महासागर, अटलांटिक, अंटार्कटिका, बेका आइलैंड, फ्रेंच पॉलिनेशिया महासागर, उत्तरी अमेरिका के दक्षिण भाग फिजी, न्यू चिली, ब्राजील, मेक्सिको और पेरू में कुछ जगहों पर देखा जा सकेगा.

रात 10 बजकर 10 मिनट- सूर्य ग्रहण के बाद पूरे घर को गंगाजल छिड़क कर शुद्ध करना चाहिए. ऐसा करने से ग्रहण की वजह से आई सभी नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती हैं.

रात 9 बजकर 50 मिनट- मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान भगवान के मंत्रों का जप करते रहना चाहिए, ऐसा करना दस गुना फलदायी माना जाता है.

रात 9 बजकर 30 मिनट- सूर्य ग्रहण के दौरान तुलसी के पौधे को कभी नहीं छूना चाहिए. नुकीले या धारदार उपकरणों के प्रयोग से भी बचाव करना चाहिए.

रात9 बजकर 12मिनट- भारतीय समय के अनुसार साल केआखिरी सूर्य ग्रहण की शुरुआत हो गई है.

रात 9 बजकर 10 मिनट-सूर्य ग्रहण के दौरान किसी भी नए या शुभ कार्य की शुरुआत नहीं करनी चाहिए. मान्यता है कि ग्रहण के दौरान नकारात्मक ऊर्जा अधिक रहती है. आपको नुकसान हो सकता है.

रात 8 बजकर 50 मिनट- सूर्य ग्रहण के दौरान भोजन बना रहे हैं तो उसमें तुलसी का पत्ता डाल लेना चाहिए. ऐसा करने से भोजन पर ग्रहण का प्रभाव नहीं होता है.

Advertisement

रात 8 बजकर 30 मिनट- सूर्य ग्रहण के दौरान सुनसान जगह या श्मशान के पास जाने से बचना चाहिए. इस दौरान नकारात्मक शक्तियां काफी ज्यादा हावी रहती हैं.

रात 8 बजकर 10मिनट- सूर्य ग्रहण जिस समय प्रभावी हो उस समय भोजन ग्रहण करने से बचना चाहिए. इसके साथ ही इस दौरान क्रोध से भी दूर रहना चाहिए.

शाम 7 बजकर 50 मिनट- किसी की भी कुंडली में कहीं पर भी पूरे 12 भाव में सूर्य राहू या सूर्य केतु बैठे हैं, उन्हें आज ॐ नमो भगवते वासुदेवाय का पाठ जरूर करना चाहिए.

शाम 7 बजकर 30 मिनट- सूर्य ग्रहण भारत में नजर नहीं आ रहा है. इसी वजह से हीसूतक का कोई भी नियम मान्य नहीं है. गर्भवती महिला हो या बच्चे वबुजुर्ग सभी लोग अपनासामान्य जीवन जी सकते हैं. ग्रहण के दौरानमंदिर के कपाट भी बंद नहीं किए जाएंगे.

शाम 7 बजकर 10 मिनट- शास्त्रों के अनुसार, सूर्य ग्रहण के 12 घंटे पहले ही सूतक काल लागू हो जाता है. भारत में साल का आखिरी सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं दे रहा है, इसी वजह से इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Mahalaya 2024: बंगाल में आज महालया पर्व, पितरों का होगा तर्पण; नवरात्रि की होगी शुरूआत

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा नवरात्रि से एक दिन पहले महालया पर्व से शुरू होती है। इस बार 3 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि की शुरूआत हो रही है। मगर पश्चिम बंगाल में आज यानी दो अक्टूबर से इसकी शुरूआत हो जाएगी। बंगाल में पितृ मोक्

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now