ईरानी सीक्रेट एजेंट की मदद से मारा गया नसरल्लाह! एयरस्ट्राइक से ठीक पहले इजरायल को दी ये खुफिया जानकारी

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

लेबनान की राजधानी बेरूत में इजरायली हवाई हमलों में मारे गए हिज्बुल्लाह चीफ सैयद हसन नसरल्लाह की मौत से कुछ घंटे पहले इजरायली अधिकारियों को उसकी (नसरल्लाह) की लोकेशन के बारे में जानकारी मिली थी. ये जानकारी ईरानी जासूस द्वारा दी गई थी.

फ्रांस के अखबार एक रिपोर्ट के अनुसार, लेबनान की राजधानी बेरूत में हवाई हमले में मारे जाने से कुछ घंटे पहले इजरायली अधिकारियों को हिजबुल्लाह प्रमुख सैयद हसन नसरल्लाह की लोकेशन के बारे में एक ईरानी जासूस से सूचना मिली थी.

ईरानी स्पाई जासूस ने दी जानकारी: रिपोर्ट

रिपोर्ट में लेबनानी सुरक्षा सूत्र का हवाला देते हुए खुलासा किया गया है कि खुफिया एजेंट ने यह जानकारी दी थी कि नसरल्लाह बेरूत के दक्षिणी उपनगरीय इलाके में हिजबुल्लाह के अंडरग्राउंड हेडक्वार्टर में मौजूद है, जहां वह आतंकवादी समूह के वरिष्ठ सदस्यों के साथ एक बैठक में भाग ले रहा था.

शनिवार को भारतीय समयानुसार दोपहर को लगभग डेढ़ बजे (लेबनान में सुबह 11 बजे) इजरायल डिफेंस फोर्सेज (IMD) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में बताया कि नसरल्लाह एक एयर स्ट्राइक में मारा गया है और अब वह दुनिया को आतंकी हमले नहीं कर सकेगा.

Advertisement

हिज्बुल्लाह ने की नसरल्लाह की मौत की पुष्टि

आईडीएफ ने पोस्ट में कहा, "हसन नसरल्लाह अब दुनिया को आतंकित नहीं कर पाएगा. इसके बाद दिन में हिजबुल्लाह ने इस खबर की पुष्टि की और एक बयान जारी किया. जिसमें लिखा, "सैयद हसन नसरल्लाह... अपने साथियों में शामिल हो गए हैं, जिनका उन्होंने लगभग 30 सालों तक नेतृत्व किया."

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इजरायली अधिकारियों को शनिवार दोपहर को एक ईरानी जासूस से एक महत्वपूर्ण सूचना मिली, जिसने उन्हें हिज़्बुल्लाह हेडक्वार्टर में एक प्रमुख शिया नेता के आने के बारे जानकारी दी थी. जो बेरूत के दक्षिणी उपनगर दाहिह के केंद्र में स्थित छह-बिल्डिंग परिसर है.

वहीं, हाल ही में इजरायल द्वारा लेबनान में किए गए हमलों में हिज्बुल्लाह का एक अन्य प्रमुख नेता नबील कौक भी मारा गया है. जिससे आतंकी ग्रुप के कई वरिष्ठ लोगों को निशाना बनाया गया था. हालांकि, हिजबुल्लाह ने अभी तक कौक की मौत पर कोई टिप्पणी नहीं की है. लेकिन उसके समर्थक शनिवार से ही उनके लिए शोक संदेश पोस्ट कर रहे हैं.

'इजरायली हमले में 33 लोगों की मौत'

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि शनिवार को इजरायली हवाई हमलों के दौरान 33 लोग मारे गए. पिछले दो हफ्तों में लेबनान में जारी इजरायली हमलों के कारण 1,000 से अधिक लोगों की जान चली गई है, और कम से कम 6 हजार अन्य घायल हो गए हैं. मंत्रालय ने नागरिक और हिज्बुल्लाह के घायल फाइटरों संख्या के बीच के अंतर को स्पष्ट नहीं किया.

Advertisement

वहीं, अपनी मौत से पहले नसरल्लाह ने स्वीकार किया था कि इजरायल द्वारा विस्फोटक रिग्ड पेजर्स और वॉकी-टॉकी में विस्फोट से हिज्बुल्लाह को अभूतपूर्व झटका लगा था. इस हमले में दो दिन में 37 लोगों की मौत हुई थी और करीब 3,000 लोग घायल हुए थे. इसके जवाब में हिज्बुल्लाह ने इजरायल को कड़ी चेतावनी देते हुए हमले का बदला लेने की कसम खाई थी.

समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, लेबनानी अधिकारियों की जांच से पता चला कि पेजर्स को बूबी-ट्रैप (booby-trapped) किया गया था. कथित तौर पर इजरायली सुरक्षा बलों द्वारा उनके सेलफोन कम्युनिकेशन को बाधित करने के बाद हिजबुल्लाह ने पेजर और वॉकी-टॉकी का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Bihar Flood: जल प्रलय से निपटने पानी में उतरी NDRF 11 टीम, केंद्रीय मंत्री नित्यानंद ने संभाला मोर्चा

राज्य ब्यूरो, पटना।बिहार के कई जिलों में भारी बारिश के कारण बाढ़ एवं आपदा की स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार की पैनी नजर बनी हुई है। किसी भी आपदा से निपटने के लिए तत्काल एनडीआरएफ की 11 टीम तैयार है। जनता को हर संभव सहायता दी जाएगी।

एनडीआर

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now