WTC 2023-25 Points Table- श्रीलंका और बारिश ने बिगाड़ा भारत का गणित... वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए बचा ये आखिरी रास्ता

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

WTC 2023-25 Points Table: श्रीलंकाई क्रिकेट टीम ने टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड को रौंदकर ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) में भारतीय टीम का गणित बिगाड़ दिया है. इस गणित को बिगाड़ने में बारिश का भी बड़ा रोल रहा है. दरअसल, भारत और बांग्लादेश के बीच कानपुर टेस्ट खेला जा रहा है, जो बारिश के कारण धुलने की कगार पर है.

यदि यह मैच धुलता है, जो कि तय है तो भारतीय टीम का गणित गड़बड़ा जाएगा. पहले बात 2 मैचों की टेस्ट सीरीज की बात करते हैं, जिसमें श्रीलंका ने न्यूजीलैंड को 2-0 से क्लीन स्वीप किया है. इस हार के बाद WTC पॉइंट्स टेबल में कीवी टीम चौथे से फिसलकर सीधे 7वें पायदान पर आ गई है.

लगातार जीत के बाद तीसरे नंबर पर पहुंची श्रीलंका

अब न्यूजीलैंड टीम पर WTC फाइनल की रेस से बाहर होने का संकट मंडराने लगा है. यह टीम 8 मैचों में 4 जीत और 4 हार के बाद अंकतालिका में 37.50 जीत प्रतिशत के साथ 7वें स्थान पर आ गई है. दूसरी ओर श्रीलंका 9 टेस्ट में से 5वीं जीत के बाद 55.55 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर आ गई है.

श्रीलंकाई टीम को अब साउथ अफ्रीका दौरे पर 2 टेस्ट, उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज खेलेगी. यदि दोनों टेस्ट सीरीज में श्रीलंका को जीत मिलती है तो वो WTC फाइनल में जगह बना सकती है. ऐसे में फिलहाल नंबर-1 पर काबिज भारतीय टीम के लिए खतरे की घंटी बज सकती है.

Advertisement

WTC 2023-25 Points Table 29 sep

दूसरी ओर भारत और बांग्लादेश के बीच कानपुर टेस्ट खेला जा रहा है, जो बारिश के कारण धुलने की कगार पर है. मैच के शुरुआती 3 दिन में 35 ओवरों का खेल हुआ, जिसमें बांग्लादेश ने 3 विकेट पर 107 रन बनाए हैं. अब आखिरी 2 दिन भी पूरा खेल होता है, तब भी मैच का नतीजा निकलना मुश्किल लग रहा है. ऐसे में इस मैच के धुलने की आशंका है.

फाइनल के लिए भारतीय टीम के पास ये आखिरी रास्ता

WTC पॉइंट्स टेबल में इस समय भारतीय टीम 71.67 प्रतिशत के साथ टॉप पर काबिज है. जबकि 62.50 जीत प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया विराजमान है. श्रीलंका की लगातार जीत के बीच और कानपुर टेस्ट धुलने के बाद भारतीय टीम के पास WTC फाइनल में जगह बनाने का बस एक ही रास्ता रहेगा. आइए बताते हैं इसके बारे में...

दरअसल, भारतीय टीम को कानपुर टेस्ट के बाद इस WTC सीजन 2023-25 में सिर्फ 8 मैच और खेलने रहेंगे. यदि भारतीय टीम को फाइनल में जगह बनानी है, तो उसे बाकी बचे 8 टेस्ट में से 5 मुकाबले हर हाल में जीतने होंगे. यदि भारतीय टीम यह 5 मैच जीत लेती है, तो उसे फिर किसी भी टीम की जीत या हार पर निर्भर नहीं रहना होगा और वो फाइनल के लिए अपनी जगह पक्की कर लेगी.

Advertisement

बता दें कि भारतीय टीम को अपने अगले 8 मैच न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने हैं. इसमें कीवी टीम के खिलाफ 3 मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज होगी. जबकि कंगारू टीम के खिलाफ उसी के घर में 5 मैचों की टेस्ट सीरीज होगी.

WTC का प्वाइंट्स स‍िस्टम

- जीत पर 12 अंक
- मैच टाई होने पर 6 अंक
- मैच ड्रॉ होने पर 4 अंक
- टीमों को जीते गए प्वाइंट्स पर्सेंटेज के आधार पर रैंक किया जाता है.
- टॉप दो टीमें 2025 में लॉर्ड्स में होने वाले फाइनल में पहुंचेंगी.
- स्लोओवर रेट होने पर अंकों की कटौती होती है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IBPS Clerk Mains 2024: इस लिंक से डाउनलोड करें क्लर्क मेन्स एग्जाम का एडमिट कार्ड, देखें जरूरी डिटेल

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now