कांग्रेस vs बीजेपीः किसान-पहलवान और नौजवानों के लिए हरियाणा घोषणापत्र में किसके क्या वादे?

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

हरियाणा के चुनावी रण में राजनीतिक दलों के रणबांकुरे उतर चुके हैं. चुनावी कुरुक्षेत्र में कौन किसको पटखनी देता है, कौन अगले पांच साल के लिए सूबे की सत्ता के शीर्ष पर काबिज होता है और किसके हिस्से पांच साल का इंतजार आता है, इसका फैसला सूबे की जनता 5 अक्टूबर को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कैद करेगी. 'जनार्दन' की भूमिका निभाने जा रही जनता को अपने पाले में लाने के लिए राजनीतिक दलों ने वादों का पिटारा भी खोल दिया है. एक दिन पहले कांग्रेस ने सात गारंटियों का घोषणा पत्र जारी किया था तो वहीं आज यानी 19 सितंबर को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने भी अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है.

दोनों ही दलों के चुनाव घोषणा पत्र को देखें तो इसके चार टार्गेट वर्ग नजर आते हैं- किसान, पहलवान, नौजवान और गरीब. हरियाणा में कांग्रेस के सबसे बड़े चेहरों में से एक पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने अभी एक दिन पहले ही आजतक से खास बातचीत में कहा भी था, "हमारे हरियाणा में तीन चीजें ही हैं-जय जवान, जय किसान और जय पहलवान." जय जवान सेना से रिलेट करता है और हरियाणा के चुनाव में सेना भर्ती की अग्निवीर स्कीम बड़ा मुद्दा है. कांग्रेस इसे लेकर बीजेपी पर हमलावर है और इसके जरिये युवाओं को अपने पाले में लाने की कोशिश कर रही है. वहीं, बीजेपी भी अब डैमेज कंट्रोल के मोड में है.

पहले गृह मंत्री अमित शाह ने अग्निवीर को लेकर हुड्डा परिवार पर दुष्प्रचार का आरोप लगाते हुए दावा किया कि हर अग्निवीर को नौकरी की गारंटी है. अब बीजेपी के घोषणा पत्र में भी इसे लेकर पार्टी ने वादा किया है. बीजेपी और कांग्रेस में से किसके घोषणा पत्र में किसान, पहलवान और नौजवान के लिए क्या है?

Advertisement

किसानों को एमएसपी पर क्या वादे

हरियाणा में किसानों की बीजेपी से नाराजगी के चर्चे हैं. लोकसभा चुनाव में पार्टी पांच सीटों पर ही जीत सकी तो इसके पीछे भी किसानों की नाराजगी को प्रमुख वजह बताया गया. विधानसभा चुनाव भी शंभू और खनौरी बॉर्डर पर 219 दिन से जारी किसान आंदोलन के साये में हो रहे हैं. ऐसे में कांग्रेस ने किसानों की एक प्रमुख मांग न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी की लीगल गारंटी को अपने सात वादों में प्रमुखता से जगह देकर किसान कार्ड चल दिया है.

बीजेपी ने इसे काउंटर करने के लिए 24 फसलों की घोषित एमएसपी पर खरीद का वादा किया है. नायब सैनी सरकार ने एमएसपी पर खरीद का दायरा 24 फसलों तक बढ़ाने का ऐलान पहले से ही कर रखा है लेकिन किसान संगठन इतने से मानने को तैयार नहीं हैं. ऐसा माना जा रहा था कि बीजेपी इससे आगे जाकर कोई ठोस वादा करेगी जिससे किसानों की नाराजगी दूर की जा सके लेकिन पार्टी का संकल्प पत्र जारी होने के बाद ये बस अनुमान साबित हुए.

पहलवानों पर किसका क्या वादा

हरियाणा चुनाव में पहलवान आंदोलन भी बड़ा मुद्दा है. बीजेपी नेता और तब पार्टी के सांसद रहे डब्ल्यूएफआई के तत्कालीन अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों के साथ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए पहलवान दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरने पर बैठ गए थे. साक्षी मलिक के साथ इस आंदोलन का प्रमुख चेहरा रहे दो पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया अब कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं.

Advertisement

कांग्रेस ने विनेश को जुलाना सीट से चुनाव मैदान में भी उतार दिया है. कांग्रेस बृजभूषण शरण सिंह के हालिया बयान को भी हरियाणवी अस्मिता से जोड़कर खेल-खिलाड़ी और जाट के बीच ले जा रही है, जिसमें उन्होंने विनेश को पेरिस ओलंपिक के फाइनल मुकाबले से पहले अयोग्य ठहराए जाने को लेकर तंज किया था. खेल जगत से जुड़े लोगों के बीच वोटों का नुकसान न हो, इसके लिए बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में हर जिले में ओलंपिक नर्सरी का वादा किया है.

नौजवानों के लिए किसके घोषणापत्र में क्या

हरियाणा की एक पहचान सेना की नौकरी भी है और सेना भर्ती की अग्निवीर योजना सूबे के सबसे बड़े मुद्दों में से एक है. देश की कुल आबादी में हरियाणा की भागीदारी करीब दो फीसदी है और सेना में सूबे का प्रतिनिधित्व 10 फीसदी है. कांग्रेस इसे लेकर भी बीजेपी को लगातार घेर रही है. अग्निवीर को लेकर युवाओं की नाराजगी कैश कराने की कोशिश में जुटी कांग्रेस ने अपने गारंटी पत्र में दो लाख रिक्त पदों पर नियुक्ति के साथ ही नशा मुक्त हरियाणा के लिए पहल करने का वादा किया है.

वहीं, बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में अग्निवीर पर डैमेज कंट्रोल के लिए हर हरियाणवी अग्निवीर को सरकारी नौकरी की गारंटी दी है. बीजेपी ने दो लाख युवाओं को बिना पर्ची, बिना खर्ची पक्की सरकारी नौकरी के साथ ही पांच लाख युवाओं को अन्य रोजगार के अवसर और नेशनल अप्रेंटिसशिप प्रमोशन योजना से मासिक स्टाइपेंड देने का वादा किया है. बीजेपी के संकल्प पत्र में आईएमटी खरखौदा की तर्ज पर 10 औद्योगिक शहरों के निर्माण और हर शहर में 50 हजार लोकल युवाओं को नौकरी देने के लिए उद्यमियों को विशेष प्रोत्साहन देने का भी वादा किया है.

Advertisement

महिलाओं के लिए दोनों दलों का कैश बेनिफिट कार्ड

कांग्रेस ने महिलाओं को हर महीने दो हजार रुपये के साथ ही 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने का वादा किया है. कांग्रेस के वादे के बाद पार्टी का साइलेंट वोटर माने जाने वाले महिला वोटबैंक में कहीं सेंध न लग जाए, इसे लेकर बीजेपी भी एक्टिव मोड में आ गई है. बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में कांग्रेस के मुकाबले सौ रुपये अधिक, महिलाओं को लाडो लक्ष्मी योजना के तहत हर महीने 2100 रुपये देने का वादा कर दिया है. बीजेपी के संकल्प पत्र में कॉलेज जाने वाली ग्रामीण क्षेत्र की हर छात्रा को स्कूटर देने का वादा भी है.

यह भी पढ़ें: हरियाणा में चुनावों के बीच किसान संगठनों का 'न्याय मार्च', किसकी बढ़ेगी मुश्किल?

ओबीसी के लिए किसके घोषणापत्र में क्या है?

जातिगत जनगणना की मांग को लेकर आक्रामक कांग्रेस ने हरियाणा में भी यह वादा कर दिया है. कांग्रेस जाट के साथ दलित और ओबीसी को लाकर वोटों का नया गणित गढ़ने की रणनीति पर काम कर रही है. कांग्रेस के जातिगत जनगणना दांव को काउंटर करने और ओबीसी वोटबैंक को इंटैक्ट रखने के लिए बीजेपी ने संकल्प पत्र में तीन वादे किए हैं. बीजेपी ने ओबीसी और एससी-एसटी वर्ग के छात्रों के लिए सरकारी कॉलेजों से मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने पर पूर्ण छात्रवृत्ति के साथ ही ओबीसी वर्ग के उद्यमियों के लिए मुद्रा योजना के अतिरिक्त 25 लाख तक के लोन के लिए राज्य सरकार की गारंटी और 36 ओबीसी जातियों के लिए अलग-अलग कल्याण बोर्ड बनाने का वादा किया है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: हरियाणा के हर अग्निवीर को परमानेंट जॉब, महिलाओं को 2100 रुपये महीने... संकल्प पत्र में BJP के वादे

गरीब के लिए किसने क्या वादे किए

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में गरीबों को सौ गज का प्लॉट, 3.5 लाख रुपये की लागत वाला दो कमरों का घर देने का वादा किया था. कांग्रेस ने वृद्धावस्था, दिव्याग और विधवा पेंशन की राशि छह हजार रुपये करने का भी वादा किया है. बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पांच लाख आवास के साथ ही सामाजिक पेंशनों में डीए और पेंशन जोड़ने वाले साइंटिफिक फॉर्मूले के आधार पर वृद्धि करने का वादा किया है.

यह भी पढ़ें: महिलाओं को हर माह 2 हजार, 500 में सिलेंडर.... हरियाणा चुनाव को लेकर कांग्रेस का गारंटी पत्र जारी

अन्य वादे

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में 300 यूनिट तक फ्री बिजली और 25 लाख रुपये तक फ्री इलाज की सुविधा देने का वादा किया है. वहीं, बीजेपी ने चिरायु आयुष्मान योजना के तहत हर परिवार को 10 लाख तक फ्री इलाज, 70 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को अलग से पांच लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा देने का वादा किया है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

UPSC ESE 2025: इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा के आवेदन शुरू, फरवरी में होगा एग्जाम, देखें योग्यता

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now