लेबनान में एक के बाद एक फट पड़े जेब में रखे पेजर, सीरियल ब्लास्ट में ईरानी राजदूत समेत हजार से ज्यादा लोग जख्मी

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

लेबनान में सीरियल ब्लास्ट हुआ है.यहां पेजर्स धमाकेमें 1000 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. इन घायलों में हिजबुल्लाह के लड़ाके और स्वास्थ्यकर्मी भी शामिल हैं. इस भयावह घटना में ईरान के राजदूत मोजीतबा अमानी भी घायल हो गए. ईरान की मेहर न्यूज एजेंसी ने जानकारी दी है.

लेबनानने जानकारी दी कि आज दोपहर हिजबुल्ला के सैकड़ों लड़ाकेगंभीर रूप से घायल हो गए हैं. हालांकि, इस ब्लास्ट में मरने वालों की कोई जानकारी फिलहाल नहीं है. बताया जा रहा है कि वे कम्युनिकेशन के लिए पेजर्स का इस्तेमाल कर रहे थे, और एक साथ वे ब्लास्ट कर गए.

यह भी पढ़ें: हमास को तगड़ा झटका, इजरायली हमले में मारा गया मिसाइल यूनिट हेड, गाजा में अब तक 11 हजार छात्रों की मौत

एक के बाद एक हुए कई ब्लास्ट

यह सीरियल ब्लास्ट दक्षिणी लेबनान और राजधानी बेरूत सहित कई जगहों पर हुआ है, जिसे हिजबुल्ला के इतिहास में सबसे बड़ी खुफिया चूक के रूप में देखा जा रहा है. बताया जा रहा है कि ब्लास्ट स्थानीय समयानुसार 3.45 बजे हुआ. कहा जा रहा है कि एक के बाद एक कई ब्लास्ट हुए हैं. एक घंटे तक इलाके में अफरातफरी का माहौल पैदा हो गया.

Advertisement

हिज्बुल्लाह ने ब्लास्ट पर क्या कहा?

हिज्बुल्लाह की तरफ से इस ब्लास्ट परबयान भी सामने आया है, जिसमें उन्होंने इजरायल के शामिल होने की आशंका जताई है. साथ ही एक लड़की समेत तीनके मारे जानेकी पुष्टि की है.कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में 100-150 लोगों के घायल होने की बात कही जा रही है, जिसमें दावा है कि ईरान के राजदूत भी शामिल हैं. ग्लोबल मीडिया एसोसिएटेड प्रेस के सूत्रों की मानें तो ब्लास्ट संभावित रूप से पेजर्स के लीथियम बैटरी की वजह से हुआ है, जो ज्यादा हीट की वजह से फटा होगा.

अस्पतालों से आ रही भयावह तस्वीरें

सोशल मीडिया और लेबनानी और इजराइली मीडिया पर साझा की गई तस्वीरों में घायल लोग जमीन पर पड़े हुए नजर आ रहे हैं. जमीन पर खून के निशान हैं और वे कई बेहोश पड़े हैं.कहा जा रहा है कि ब्लास्ट के बाद अस्पतालों में भीड़ लग गई है. स्थानीय अस्पतालों से सामने आ रही तस्वीरों में बेकाबू हालात देखे जा सकते हैं, जहां कुछ लोगों के सिर में चोटें हैं, उनके पैर और हाथ में चोटें आई हैं.

यह भी पढ़ें:हूती विद्रोहियों ने दिखाया नई हाइपरसोनिक मिसाइल Palestine-2 का Video, इसी से हुआ था इजरायल पर हमला

ब्लास्ट किसने किया? फिलहाल जानकारी नहीं

Advertisement

लेबनान में हुए पेजर्स ब्लास्ट की फिलहाल किसी ने जिम्मेदारी तो नहीं ली है लेकिन संभावना जताई जा रही है कि इजरायल ने हैकिंग के जरिए इस ब्लास्ट को अंजाम दिया हो सकता है. हालांकि, इसको लेकरइजरायल ने कुछ प्रतिक्रिया नहीं दी है. ऐसे कयास इसलिए भी लगाए जा रहे हैं, क्योंकि हाल के महीनों में इजरायल पर कई आरोप लगे हैं. ईरान में हमास चीफ इस्माइल हानियेह की मौत हो या फिर लेबनान में हिज्बालुल्लाह कमांडर पर अटैक की बात हो, इजरायल इन आरोपों के केंद्र में है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

राजस्थान सरकार का बड़ा ऐलान: पांच साल में 4 लाख युवाओं को मिलेगी नौकरी, स्टार्टअप्स को ₹10 करोड़

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now