जलजमाव, ट्रैफिक और कचरा... चुनाव से पहले मिलेनियम सिटी गुरुग्राम की ये तस्वीर बढ़ाएगी BJP की चिंता!

4 1 17
Read Time5 Minute, 17 Second

हरियाणा के मिलेनियम सिटी गुरुग्राम में बेहद खराब स्थिति में पहुंच चुकी सिविक फैसिलिटी बीजेपी के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकती हैं. इलेक्शन में महज 20 दिन बाकी रह गए हैं. पिछले एक दशक से गुरुग्राम में बीजेपी का दबदबा रहा है, और पार्टी ने 2014 से लगातार तीन बार विधानसभा चुनावों में जीत हासिल की है. हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में गुरुग्राम की नागरिक सुविधाओं के स्तर में आई गिरावट ने मिलेनियम सिटी नाम से मशहूर से इस शहर को ट्रोल्स के निशाने पर ला दिया है. शहरवासी लगातार खराब सुविधाओं को लेकर शिकायतें करते रहे हैं.

कार्पोरेट हब के तौर पर है गुरुग्राम की पहचान
कॉर्पोरेट हब के तौर पर पहचान रखने वाला गुरुग्राम राजनीतिक वर्ग के लिए महत्वपूर्ण है. खासकर राष्ट्रीय राजधानी के करीब होने के कारण इसका महत्व और भी बढ़ जाता है. गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र में गुरुग्राम, बादशाहपुर, सोहना और पटौदी की चार विधानसभा सीटें आती हैं. 2019 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने इनमें से तीन सीटें जीती थीं, जबकि बादशाहपुर से निर्दलीय उम्मीदवार राकेश दौलताबाद विजयी हुए थे. गुरुग्राम सीट पर बीजेपी के सुधीर सिंगला ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 32,000 से अधिक मतों से हराया था, जबकि कांग्रेस का उम्मीदवार तीसरे स्थान पर रहा.

गुरुग्राम

कांग्रेस ने दिया है मोहित ग्रोवर को टिकट
2014 के चुनावों में, बीजेपी उम्मीदवार उमेश अग्रवाल ने सीट जीती थी. आईएनएलडी के गोपी चंद गहलोत दूसरे स्थान पर रहे थे, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार धरमबीर गाबा तीसरे स्थान पर और निर्दलीय उम्मीदवार सुखबीर कटारिया चौथे स्थान पर रहे थे. कांग्रेस ने इस बार गुरुग्राम से मोहित ग्रोवर को टिकट दिया है, जिन्होंने 2019 में निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में लगभग 50,000 वोट हासिल कर दूसरे स्थान पर रहे थे. नामांकन के बाद मोहित ग्रोवर ने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा, "बीजेपी के वादे हर बारिश की बूंद के साथ बह जाते हैं". वहीं, बीजेपी ने इस बार महेश शर्मा को गुरुग्राम से उम्मीदवार बनाया है.

Advertisement

जलभराव की समस्या बनी परेशानी
शहर में जलभराव और ट्रैफिक जाम की समस्याएं बीजेपी के लिए सबसे बड़ी चुनौती साबित हो रही हैं. गुरुग्राम में मानसून के दौरान जलभराव की समस्या ने लोगों को काफी परेशान किया है. हाल ही में हुई भारी बारिश के कारण हीरो होंडा चौक, राजीव चौक और आईएफएफसीओ चौक समेत कई हिस्सों में जलभराव और ट्रैफिक जाम की समस्या देखने को मिली. दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे पर ट्रैफिक तीन किलोमीटर तक धीमा रहा. शहर के पॉश इलाकों में भी जलभराव और ट्रैफिक की स्थिति गंभीर बनी रही.

पुराने गुरुग्राम के सदर बाजार, गुरुद्वारा रोड और पुरानी दिल्ली रोड पर जलभराव के कारण देर शाम तक ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रही. सोशल मीडिया पर लोगों ने गुरुग्राम को 'जलग्राम' नाम तक दे दिया. पॉलिटिकिल कॉमेंटेटर सुहेल सेठ ने भी कई बार गुरुग्राम की नागरिक सुविधाओं पर ध्यान आकर्षित किया है. एक ट्वीट में उन्होंने हरियाणा के मुख्यमंत्री से सवाल किया, "क्या आपको शर्म आती है या हमें और इंतजार करना चाहिए?"

गुरुग्राम

विपक्षी लगातार कर रहे आलोचना
पूर्व बीजेपी उपाध्यक्ष जी.एल. शर्मा, जिन्होंने हाल ही में कांग्रेस में वापसी की है, उन्होंने भी बीजेपी की आलोचना करते हुए कहा, "बीजेपी नेताओं ने खुद नामांकन के दिन स्वीकार किया कि शहर कचरे का ढेर बन चुका है. कॉलोनियों में सीवर का पानी ओवरफ्लो हो रहा है. पेयजल में सीवरेज का पानी मिल रहा है और बुनियादी सुविधाओं का अभाव है." शहर के शीशा माता मंदिर के निर्माण में भी 10 साल से अधिक का समय लग गया है. जी.एल. शर्मा ने कहा, "गुरुग्राम में सबसे बड़े भ्रष्टाचार के केंद्र एमसीजी और जीएमडीए हैं. 10,000 करोड़ रुपये का बजट कहीं दिखाई नहीं दे रहा और यदि खर्च हुआ है तो शहर की स्थिति क्यों इतनी खराब है?"

Advertisement

शहर में कचरे का अंबार
गुरुग्राम ग्रीन्स कंडोमिनियम एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप फोगाट ने कहा, "बीजेपी सरकार के 10 साल गुरुग्राम के लिए बेकार साबित हुए. सफाई कर्मियों की हड़ताल के कारण शहर में महीनों तक कचरा नहीं उठाया गया. बीजेपी और उसके स्थानीय नेता गुरुग्राम में नागरिक सुविधाओं के विकास में पूरी तरह विफल रहे." वहीं, बीजेपी नेता और गुरुग्राम जिले के अध्यक्ष कमल यादव ने कहा कि "गुरुग्राम एक विकसित हो रहा शहर है और इसे समय-समय पर मेंटेनेंस की जरूरत होती है. सरकार इन मुद्दों पर काम कर रही है." अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या बीजेपी अपनी पुरानी सीट को इन चुनावों में भी बरकरार रख पाती है, या फिर नागरिक सुविधाओं की कमी इस बार पार्टी के लिए बड़ा नुकसान साबित होगी.

Report:Surbhi Garwal

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

लेबनान में पेजर के बाद वॉकी-टॉकी में धमाके, लगातार दूसरे दिन सीरियल ब्लास्ट से दहला

Blast in Phone Walkie Talkies: पेजर में हुए कई सीरियल ब्लास्ट के महज एक दिन बाद लेबनान में फिर से कई धमाके हुए हैं. इस बार मोबाईल और रेडियो सेट जैसे वायरलेस उपकरणों में लगातार विस्फोट हो रहे हैं. जानकारी के मुताबिक एक घटना में हिज़्बुल्लाह के एक अ

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now