ब्रिटेन के पीएम की पत्नी को रईस ने गिफ्ट किए महंगे कपड़े, तोहफे छिपाकर फंस गए प्रधानमंत्री!

4 1 20
Read Time5 Minute, 17 Second

ब्रिटिश प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर पर अपनी पत्नी विक्टोरिया को मिले गिफ्ट्सकी वजह से संसदीय नियमों का उल्लंघन का आरोप लग रहा है. इसकी वजह से उन्हें आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है और उनके खिलाफ जांच की मांग की जा रही है.

संडे टाइम्स के अनुसार, प्रधानमंत्री स्टार्मर को इस बात का खुलासा करने में लापरवाही बरतने के कारण जांच का सामना करना पड़ रहा है कि लेबर पार्टी के प्रमुख दानकर्ता वहीद एली ने उनकी पत्नी के लिए पर्सनल शॉपर, कपड़े और अन्य सामान का खर्च उठाया था.

दरअसल एक व्यवसायी और लेबर पार्टी के दानदाता ने उनकी पत्नी विक्टोरिया के लिए महंगे कपड़े खरीदे थे जिसके बारे में पीएम स्टार्मर ने जानकारी नहीं दी. प्रमुख लेबर डोनर लॉर्ड एली से विक्टोरिया स्टार्मर को जो गिफ्ट दिए थे उन्हें पीएम स्टार्मर ने सांसदों को गिफ्ट देने की जानकारी देने वाले रजिस्टर में दर्ज नहीं किया था.

यह भी पढ़ें: जानें कौन हैं भारतवंशी लिसा नंदी, जिन्हें प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने दिए अहम मंत्रालय

ब्रिटेन में 28 दिनों के भीतर देनी होती है गिफ्ट्स की जानकारी

Advertisement

ब्रिटेन में नियम है कि सांसदों को 28 दिनों के भीतर उपहार और दान के बारे में जानकारी देना जरूरी होता है. ब्रिटिश संसद के नियमों की मार्गदर्शिका में कहा गया है कि सांसदों को "किसी तीसरे पक्ष को दिए गए किसी भी लाभ की जानकारी देनी चाहिए, चाहे उसके साथ उनके लिए कोई लाभ जुड़ा हो या नहीं. यदि सदस्य को लाभ के बारे में जानकारी है और यह लाभ सदन की उनकी सदस्यता या संसदीय या राजनीतिक गतिविधियों के कारण दिया गया है तो इसकी जानकारी देनी चाहिए."

हाउस ऑफ कॉमन्स आचार संहिता के तहत, संसद के सदस्यों को वित्तीय हितों के बारे में जानकारी प्रदान करनी होती है, जिसे उनके काम को प्रभावित करने का तरीका भी माना जाता है.. कंजर्वेटिव पार्टी के प्रवक्ता ने "संसदीय नियमों के स्पष्ट गंभीर उल्लंघन" पर पूरी जांच की मांग की है.

एली ने दिए कई गिफ्ट्स

संसद की वेबसाइट पर सूचीबद्ध प्रधानमंत्री के पंजीकृत वित्तीय हितों से पता चलता है कि उन्हें लॉर्ड एली से कई गिफ्ट्स मिले हैं, जिनमें कई जोड़ी चश्मे, कपड़े और रहने की सुविधा शामिल हैं. संडे टाइम्स ने कहा कि उन गिफ्ट्स की तो घोषणा की गई थी, लेकिन उनकी पत्नी को दिए गए कपड़ों के बारे में जानकारी नहीं दी गई. हाल ही में, प्रधानमंत्री ने इस तथ्य की घोषणा की कि लॉर्ड एली ने उन्हें कई हफ्तों के लिए आवास (accommodation) प्रदान किया था, जिसकी कीमत 20,000 ब्रिटिश पाउंड्स (22 लाख रुपये से अधिक) से अधिक बताई गई है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: UK इलेक्शन: इंडिया-ब्रिटेन संबंधों के पक्षधर, पेशे से वकील... जानिए कौन हैं सुनक को टक्कर देने वाले कीर स्टार्मर

ब्रिटिश प्रधानमंत्री के आधिकारिक निवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने रॉयटर्स को भेजे गए एक बयान में कहा कि स्टार्मर और उनकी टीम ने इस बारे में अधिकारियों से सलाह मांगी थी और उनका मानना ​​है कि उन्होंने नियमों का पालन किया है. प्रवक्ता ने कहा, "हालांकि, इस महीने आगे की पूछताछ के बाद, हमने और भी चीजें घोषित की हैं."

कौन है एली
एली ब्रिटिश मीडिया उद्यमी हैं और ऑनलाइन फैशन रिटेलर ASOS (ASOS.L) के पूर्व अध्यक्ष हैं. इसी साल अगस्त में, यह बात सामने आई थी कि लॉर्ड एली को कोई औपचारिक सरकारी भूमिका नहीं होने के बावजूद एक अस्थायी डाउनिंग स्ट्रीट सुरक्षा पास दिया गया था.

लॉर्ड एली को 1998 में टोनी ब्लेयर द्वारा सम्मानित किया गया था और हाल ही में उन्होंने लेबर पार्टी के लिए चंदा उगाही अभियाना का नेतृत्व किया है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

लेबनान वॉकी-टॉकी ब्लास्ट: अब तक तीन की मौत, सैंकड़ों घायल

News Flash 18 सितंबर 2024

लेबनान वॉकी-टॉकी ब्लास्ट: अब तक तीन की मौत, सैंकड़ों घायल

Subscribe US Now