इंजीनियर बर्खास्त, ठेकेदार पर 50 लाख का जुर्माना... एक्सप्रेस-वे की खस्ता हालत के बाद NHAI का एक्शन

4 1 20
Read Time5 Minute, 17 Second

देश भर में सड़कों के निर्माण और मरम्मत में लापरवाही के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं. अलवर में दिल्ली-वडोदरा एक्सप्रेस-वे का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, जिसमें एक्सप्रेस-वे पर चल रही कार सड़क में खामियों को वजह से हवा में उछलती दिख रही है. वीडियो सामने आने के बाद केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक्शन लेते हुए इंजीनियर को बर्खास्त कर दिया और ठेकेदार पर 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.

इस मामले में NHAI ने बताया कि केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के निर्देशानुसार मामले की जांच की गई है और जिम्मेदार अधिकारियों/एजेंसियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई है.

NHAI ने कहा कि वक्त रहते खामियों को दूर न करने के मामले में ठेकेदार पर 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. साथ ही निर्माण कार्य की ठीक से देखभाल न करने और अपने काम में लापरवाही के चलते अथॉरिटी इंजीनियर के टीम लीडर-कम-रेजिडेंट इंजीनियर को बर्खास्त कर दिया गया है. इसके अलावा संबंधित साइट इंजीनियर को भी टर्मिनेट किया गया है.

संबंधित पीडी और मैनेजर (टेक) को खामियों के लिए कारण बताओं नोटिस जारी किया गया है. सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (इंस्टाग्राम) पर अपलोड किए गए वीडियो की जांच की तो पता चला कि वीडियो दिल्ली-वडोदरा एक्सप्रेसवे का है.

Advertisement

बता दें कि अलवर में दिल्ली-वडोदरा एक्सप्रेस-वे को सुपर एक्सप्रेस वे भी कहा जाता है. इस पर गाड़ियां 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती हैं. एक्सप्रेस वे पर राजस्थान के अलवर व दौसा क्षेत्र में सबसे ज्यादा सड़क हादसे होते हैं. इसका मुख्य कारण एक्सप्रेस वे पर सड़क का ऊंचा नीचा होना, खराब बैलेंस व गड्ढे हैं. जगह-जगह एक्सप्रेस- वे पर बारीक गिट्टी भी फैली हुई है. कई जगह पर पानी जमा है और सड़क धंस गई है.

आईआईटी ने की थी जांच
कुछ समय पहले एक्सप्रेसवे पर बढ़ते हुए हादसों की संख्या को देखते हुए आईआईटी द्वारा हादसे होने के कारणों का पता लगाया गया था. दूसरी तरफ एनएचएआई की तरफ से भी वाहनों की रफ्तार को रोकने के लिए ऑनलाइन चालान प्रक्रिया शुरू की गई. एक्सप्रेस वे पर लोग 280 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से वाहन दौड़ा रहे हैं, जबकि एक्सप्रेस वे पर अधिकतम लिमिट 120 किलोमीटर प्रति घंटे है.

दिल्ली-वडोदरा एक्सप्रेस-वे पर वायरल वीडियो पर अब एक्शन हुआ है. यह घटना अलवर क्षेत्र की बताई जा रही है. इसमें तेज रफ्तार गाड़ी अचानक रोड की बैलेंसिंग खराब होने के कारण पीछे से हवा में उछल गई और कुछ देर तक हवा में उछलती रही.

NHAI के अधिकारियों ने क्या कहा?
दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे के सोहना क्षेत्र के पीडी पीके कौशिक ने बताया कि बारिश के कारण गड्ढे होते हैं. जैसे ही गड्ढों की जानकारी मिलती है. तुरंत गड्ढों को रिपेयर कराया जाता है. अलवर क्षेत्र में लगातार बारिश हो रही है. गड्ढों को ठीक करने का काम चल रहा है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

लेबनान वॉकी-टॉकी ब्लास्ट: अब तक तीन की मौत, सैंकड़ों घायल

News Flash 18 सितंबर 2024

लेबनान वॉकी-टॉकी ब्लास्ट: अब तक तीन की मौत, सैंकड़ों घायल

Subscribe US Now