LIVE- ट्रेनी डॉक्टर्स को हाथ जोड़कर मनाती दिखीं CM ममता, वीडियो रिकॉर्डिंग की शर्त पर फिर टल गई मीटिंग

4 1 23
Read Time5 Minute, 17 Second

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी डॉक्टर के रेप और मर्डर के मामले को लेकर जूनियर डॉक्टर्स में आक्रोश है.डॉक्टर पिछले 33 दिनों से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. वह अपनी 5 सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं, आज दिन में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रदर्शन कर रहे डॉक्टरों से मुलाकात की थी. उन्होंने कहा था कि मैं आपके विरोध को सलाम करती हूं. मैं एक छात्र नेता थी.

उधर,सीएम ममता बनर्जी के साथ मीटिंग को लेकर जूनियर डॉक्टर सीएम आवास पर पहुंच गए हैं. इस दौरान पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव मनोज पंत, पश्चिम बंगाल के डीजी राजीव कुमार, पश्चिम बंगाल के प्रधान सचिव, स्वास्थ्य नारायण स्वरूप निगम और पश्चिम बंगाल की मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य बैठक के लिए पहुंचे हैं.

यहां पढ़ें LIVE अपडेट्स....

- सीएम ममता ने सबसे पहले बारिश में भीग रहे छात्रों को अंदर (सीएम आवास) आने को कहा. लेकिन डॉक्टर्स नहीं माने. फिर ममता बोलीं, 'मैं आपको पहले ही बता चुकी हूं कि पूरी मीटिंग रिकॉर्ड होगी. मीटिंग के लिए आपके पत्र में कहीं नहीं लिखा था कि इसकी लाइव स्ट्रीमिंग होनी चाहिए. लेकिन मैं आपको भरोसा देती हूं कि मीटिंग की वीडियो रिकॉर्डिंग होगी. इसकी कॉपी भी आपको दी जाएगी. लेकिन सुप्रीम कोर्ट की इजाजत के बाद ही ये आपको दी जाएगी.' ममता के इतना कहने के बाद जूनियर डॉक्टर्स इसपर चर्चा कर रहे हैं कि सीएम के साथ मीटिंग करनी है या नहीं.

- सीएम ममता के साथ मीटिंग करने पहुंचे जूनियर डॉक्टर सीएम आवास के गेट पर ही खड़े रहे, इसके बाद ममता बनर्जी गेट पर पहुंचीं और उन्होंने डॉक्टर्स को समझाया. इस दौरान ममता हाथ जोड़े हुए नजर आईं. दरअसल, डॉक्टर्स इस बात पर अड़े रहे कि मीटिंग की वीडियो रिकॉर्डिंगकी जाए. इसके लिए उनके वीडियोग्राफर को मीटिंग में आने की अनुमति दी जाए, लेकिन ममता ने कहा कि ऐसा नहीं होगा, आपके वीडियोग्राफर को मीटिंग में आने की अनुमति नहीं दी जाएगी. बल्कि हम आपको मीटिंग की रिकॉर्डिंग उपलब्ध करा देंगे, लेकिन वीडियो रिकॉर्डिंग सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के बाद दी जाएगी.

Advertisement

- जूनियर डॉक्टर्स की सीएम ममता के साथ मीटिंग फिलहाल शुरू नहीं हो सकती है. वहीं, एक तस्वीर सामने आई है, जिसमें ममता बनर्जी गेट पर डॉक्टर्स का इंतजार करती देखी गईं.

जूनियर डॉक्टर्स ने ये 5 मांगें रखी हैं.

1- ट्रेनी डॉक्टर से रेप और मर्डर के बाद साक्ष्यों को "नष्ट" करने के लिए जिम्मेदार लोगों की जवाबदेही तय हो और उन्हें सजा दी जाए.
2- मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल डॉ. संदीप घोष के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए.
3- कोलकाता के पुलिस कमिश्नर विनीत गोयल और स्वास्थ्य सचिव नारायण स्वरूप निगम के इस्तीफे की मांग की.
4- स्वास्थ्य कर्मियों के लिए बेहतर सुरक्षा व्यवस्था की जाए.
5- सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में "धमकी की संस्कृति" को खत्म किया जाए.

- एक पायलट पुलिस वाहन की सुरक्षा में लगभग 30 चिकित्सकों वाला प्रतिनिधिमंडल बैठक के निर्धारित समय से लगभग 45 मिनट बाद शाम लगभग 6:45 बजे बनर्जी के आवास पर पहुंचा. हालांकि सरकार ने बैठक के लिए 15 प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया था. स्वास्थ्य विभाग मुख्यालय के बाहर अपने धरना स्थल से प्रस्थान करने से पहले प्रदर्शनकारियों ने कहा कि वे सरकार के समक्ष पहले रखी गई 5 मांगों से कम पर किसी भी चीज पर समझौता नहीं करेंगे.

- कोलकाता कांड की पीड़िता की मां ने कहा कि हम चाहते हैं कि सीएम जूनियर डॉक्टरों की 5 सूत्रीय मांगों को स्वीकार करें और समाधान निकालें. मैं देख रही हूं कि प्रशासन, पुलिस प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग सभी दोषी हैं. जूनियर डॉक्टर बहुत पीड़ित हैं, हम उनसे बात करके और उनकी मांगों को मानकर जल्द से जल्द समाधान चाहते हैं.

Advertisement

दिन में जूनियर डॉक्टर्स से क्या बोलीं ममता?

शनिवार को दिन में जूनियर डॉक्टर्स से मुलाकात के दौरान ममता ने कहा था कि मैं आपके विरोध को सलाम करती हूं. मैं एक छात्र नेता थी. कल रात (शुक्रवार) बहुत भारी बारिश हुई. आप सो नहीं पाए, न ही मैं. यह 33 दिनों से जारी है. जब आप सोते हैं तो हम जागते हैं. मेरी पोस्ट नहीं, आप लोगों की पोस्ट बड़ी है. मैं शुक्रवार रात सो नहीं पाई क्योंकि आप सभी ने इस भारी बारिश में विरोध प्रदर्शन किया. आपने बहुत तकलीफ़ उठाई है. अगर आप प्रदर्शन खत्म करना चाहते हैं, तो मैं अपने अधिकारियों से बात करूंगी और आपकी मांगों का अध्ययन करूंगी.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

लेबनान वॉकी-टॉकी ब्लास्ट: अब तक तीन की मौत, सैंकड़ों घायल

News Flash 18 सितंबर 2024

लेबनान वॉकी-टॉकी ब्लास्ट: अब तक तीन की मौत, सैंकड़ों घायल

Subscribe US Now