जमात पर शक, NIA की एंट्री... कानपुर में रेल पटरी पर सिलेंडर वाली साजिश का कैसे खुलेगा राज?

4 1 22
Read Time5 Minute, 17 Second

उत्तर प्रदेश के कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश रचने में यूपी ATS को जमात पर शक है. इसलिए एटीएस ने अपनी जांच का दायरे में जमातियों को शामिल किया है. इसके अलावा अब इस घटना की आतंकी एंगल से भी जांच करने की तैयारी हो रही है क्योंकि अब इस मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की भी एंट्री भी हो गई है. एनआईए ने कानपुर पुलिस से कॉन्टेक्ट कर इस पूरे मामले की जानकारी ली है.

बताया जा रहा है कि एनआईए जल्द ही कानपुर आकर इस मामले में अपनी जांच शुरू करेगी. उससे पहले एजेंसी ने कानपुर पुलिस के सीनियर अधिकारियों से बात कर मामले की जानकारी ले ली है. इससे पहले इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) और यूपी ATS भी इस मामले की जांच कर रही है. एटीएस के आईजी शिवराजपुर पुलिस थाने के अंदर पुलिस अधिकारियों के साथ मीटिंग कर रहे हैं. इसके अलावा पुलिस ने इसकी जांच के लिए पांच टीमों का गठन किया है. पुलिस की टीमों ने संदिग्ध लोगों को थाने में पूछताछ के लिए बुलाया है.

पटरी पर सिलेंडर और मिठाई के डिब्बे में पेट्रोल और बारूद... कानपुर में ट्रेन उड़ाने की साजिश में आखिर कौन शामिल

फाइल फोटो

शक के दायरे में क्यों आई जमात?

दरअसल कानपुर से सटे बिल्हौर के मकनपुर में हजरत बदीउद्दीन जिंदा शाह की मजार है. यहां देश-विदेश से बड़ी संख्या में जमातियों का आना-जाना लगा रहता है. इसी वजह से पुलिस ने जांच के दायरे में जमातियों को भी लिया है. कानपुर के डीसीपी वेस्ट ने बताया कि कानपुर के बिल्हौर में बड़े पैमाने पर देश भर से जमातियों का डेरा रहता है. इसलिए उनकी गतिविधियों की जांच की जा रही है.

Advertisement

कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस को उड़ाने की साजिश! पटरी पर रखे LPG सिलेंडर से टकराई ट्रेन, पास में मिले पेट्रोल भरी बोतलें और बारूद

फाइल फोटो

रेलवे ट्रैक पर रखे सिलेंडर से टकराई थी ट्रेन

आठ सितंबर की रात करीब 8:30 बजे अनवरगंज-कासगंज रेलवे लाइन पर प्रयागराज से भिवानी की ओर जा रही कालिंदी एक्सप्रेस रेलवे ट्रैक पर रखे एलपीजी सिलेंडर से टकराई थी. यह हादसा बर्राजपुर और बिल्हौर स्टेशन के बीच हुआ था. पुलिस के मुताबिक, लोको पायलट ने बताया कि उसे ट्रैक पर कोई संदिग्ध चीज दिखाई दी, जिसके बाद उसने ब्रेक मारी, लेकिन उसके बाद भी ट्रेन पर काबू नहीं किया जा सका और ट्रेन उस चीज से टकरा गई, जिसके बाद काफी तेज आवाज हुई. लोको पायलट के मुताबिक, इस घटना के बाद उसने ट्रेन को रोक दिया और गार्ड समेत अन्य अधिकारियों को इस घटना की जानकारी दी.

झाड़ियों में मिला सिलेंडर, पेट्रोल और बारूद

इस घटना की जानकारी मिलते ही अनवरगंज स्टेशन के रेलवे अधीक्षक, रेलवे पुलिस फोर्सऔर अन्य रेलवे अधिकारी मौके पर पहुंच गए. मौके पर जांच की गई तो पुलिस को झाड़ियों में एलजीपी का एक जला हुआ सिलेंडर, मिठाई के डिब्बे में पेट्रोल की बोतल और बारूद के साथ ही माचिस जैसे कई घातक पदार्थ भी मिले. ट्रेन को आधा घंटा रोकने के बाद रवाना कर दिया गया. मौके पर पुलिस और फॉरेंसिक टीमों ने आकर जांच पड़ताल की. सभी संदिग्ध वस्तुओं को जांच के लिए भेज दिया गया.

Advertisement

साबरमती एक्सप्रेस के 22 डिब्बे हुए थे डीरेल

बीते 17 अगस्त की रात कानपुर-झांसी रूट पर साबरमती एक्सप्रेस के 22 डिब्बे इंजन समेत पटरी से नीचे उतर गए थे. ये ट्रेन वाराणसी से अहमदाबाद जा रही थी. हादसे का शिकार हुई ट्रेन के ड्राइवर ने बताया था कि बोल्डर के इंजन से टकराने के कारण हादसा हुआ क्योंकि जैसे ही बोल्डर इंजन से टकराया, वैसे ही इंजन का कैटल गार्ड बुरी तरह से मुड़ गया. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया था कि इस हादसे की जांच इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) और यूपी पुलिस कर रही है. हादसे के एविडेंस सुरक्षित कर लिए गए हैं.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

वोटिंग से ठीक पहले उमर अब्दुल्ला ने लगाई सेंध, इंजीनियर राशिद को बड़ा झटका

जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. ऐसे में कई दिलचस्प घटनाक्रम देखने को मिल रहे हैं. नेताओं और पार्टियों में हलचल है. इस बीच, वोटिंग से ठीक पहले पुलवामा विधानसभा सीट पर 'खेल' हो गया है. हां, अवामी इत्तेहाद पार्टी (AIP) के उम्मी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now