मणिपुर में ड्रोन, RPG अटैक और खौफ का मंजर ... हिंसा के बीच विष्णुपुर से ग्राउंड रिपोर्ट

4 1 17
Read Time5 Minute, 17 Second

मणिपुर हिंसा के एक साल बीतने के बाद भी अभी तक पूर्वोत्तर के इस राज्य में शांति बहाल नहीं हो सकी है. लगातार सड़कों पर प्रदर्शन हो रहे हैं. कई इलाकों में गोलीबारी हो रही है. आठसितंबर को कांगपोकपी जिले के सीआरपीएफ कैंप पर हुए हमले के बाद से इंफाल की सड़कों पर जबरदस्त प्रदर्शन देखा जा सकता है. विष्णुपुर के मोइरांग इलाके में लोग डर के साए में जीने को मजबूर हैं.

इससेपहले छह सितंबर को इंफाल में मणिपुर राइफल्स की दो बटालियन दफ्तर के बाहर हथियार लूटने की कोशिश हुई. नौ सितंबर को छात्रों ने इंफाल की सड़कों पर प्रदर्शन मार्च निकाला तो मुख्यमंत्री समेत राज्यपाल के घर का घेराव करने की कोशिश की.एक सितंबर को पश्चिमी इंफाल पर ड्रोन से हमला हुआ तो छह सितंबर को हिंसा से सबसे ज्यादा प्रभावित विष्णुपुर जिले में आरपीजी से हमला किया गया.

विष्णुपुर जिले के मोइरांग इलाके में आरपीजीसे हमला हुआ था, जिससे रॉकेट मणिपुर के पहले मुख्यमंत्री एम कोईरांग के आवास पर गिरा, जहां एक व्यक्ति की मौत हो गई. यहधमाका इतना तीव्र था कि दीवारों पर रॉकेट के टुकड़े टूटकर जहां-तहां बिखर गए.

पूर्व सीएम कोईरांग के पोते केल्विन ने आज तक को बताया कि उन्होंने सुपरसोनिक धमाके की आवाज सुनी और धमाके से ठीक पहले वह घर के दूसरे हिस्से में चले गए थे. अगर ऐसा नहीं होता तो मरने वालों में उनका नाम भी शामिल होता.

Advertisement

बता दें कि मोइरांग का इलाका विष्णुपुर जिले में पहाड़ी इलाकों से 8 से 10 किलोमीटर की दूरी पर है. इतनी दूरी पर मारे गए रॉकेट से पता चलता है कि मणिपुर में अब किस तरह के हथियारों का इस्तेमाल हो रहा है.

मोइरांग से तीन किलोमीटर आगे विष्णुपुर जिले के त्रंगलाबी गांव में छह सितंबर की सुबह 4:30 बजे यहां भी तगड़ा धमाका हुआ और. हमले की तीव्रता इतनी ज्यादा थी कि घर के पीछे बने शौचालय की पूरी दीवार धराशाई हो गई और रॉकेट के टुकड़े आसपास की दीवारों पर देखे गए. सुबह का समय होने की वजह से परिवार के ज्यादातर लोग घर कीसुरक्षित जगह सो रहे थे,जिसे रॉकेट भेद नहीं पाया लेकिन जो हिस्सा कमजोर था वहां रॉकेट के निशान दिखाई दे रहे हैं.

एक स्थानीय निवासी प्रिया बतातीहैं कि जब धमाका हुआ तो डर से सब उठ गए. दहशत आज भी कायम है क्योंकि यह नहीं पता कि ऐसा हमला फिर कब हो जाए.

बता दें कि पिछले 16 महीने से मणिपुर के लोग शांति बहाली का इंतजार कर रहे हैं क्योंकि जीवन ठप्पहो चुका है. आजीविका का साधान पूरी तरह से ठप है. भविष्य संकट में है और चिंता जीवन बचाने की है. प्रिया बताती हैं कि यहां के लोग मानसिक ट्रॉमा में हैं और आर्थिक रूप से पूरी तरह तबाह हो चुके हैं क्योंकि ना सरकार हिंसा रोक पा रही है ना प्रभावित इलाकों में लोगों की मदद कर पा रही है. वह पूछती हैं कि हम इस हालत में कब तक जिएंगे?

Advertisement

क्यों नहीं थम रही है हिंसा

सबसे अहम सवाल ये है कि आखिर मणिपुर में हिंसा थम क्यों नहीं रही है? इसके कई कारण हैं. आसान भाषा में समझें तो ये पूरी लड़ाई दो जातीय समूह कुकी और मैतई के बीच की है. ज्यादार मैतई समुदाय के लोग घाटी में रहते हैं और वहीं कुकी समुदाय के लोग पहाड़ों पर रहते हैं. हिंसा के बाद तो इन दोनों समुदायों का एक-दूसरे के स्थानों पर जाना बिलकुल बंद सा है. यही अलगाव हिंसा न थमने का एक बड़ा कारण भी है.

दोनों की अलग-अलग लोकेशन होने के चलते पूरा इलाका एक सरहद में बदल गया है. रिपोर्ट के अनुसार, दोनों ने अपने लिए सेफ बंकर बना लिए हैं. भारी मात्रा में हथियार दोनों के पास ही मौजूद हैं. जिससे जब मौका मिलता है तब वो एक-दूसरे पर हमला करते हैं और फिर बंकर में छिप जाते हैं. घाटी और पहाड़ी होने के चलते उन्हें रोक पाना भी मुश्किल हैं.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

आज नहीं तो कल आतंकियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल: संजय निषाद

News Flash 17 सितंबर 2024

आज नहीं तो कल आतंकियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल: संजय निषाद

Subscribe US Now