AAP के साथ गठबंधन या सांसदों की नाराजगी? हरियाणा चुनाव को लेकर अब कांग्रेस में खींचतान, फिर होगी CEC बैठक

<

4 1 25
Read Time5 Minute, 17 Second

हरियाणा में विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी पारा हाई है. उम्मीदवारों के नामों पर मंथन किया जा रहा है और लिस्ट फाइनल की जा रही है. इसके अलावा गठबंधन का दौर भी जारी है. इस सबके बीच जहां एक तरफ बीजेपी की पहली लिस्ट जारी होने के बाद नेताओं की बगावत देखने को मिली है तो वहीं दूसरी ओर कांग्रेस में लिस्ट जारी होने से पहलेखींचतान शुरू हो गई है. इसके मद्देनजरपार्टी आलाकमान ने फिर से हरियाणा चुनाव को लेकर सीईसी की बैठक बुलाने का फैसला किया है.

कांग्रेस आलाकमान ने यह फैसला सीटों को लेकर मची खींचतान को सुलझाने के लिए गठित एक उप समिति की मैराथन बैठक के बाद हुआ है. ऐसे में कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी होने में अब और अधिक समय लग सकता है. दरअसल, हरियाणा कांग्रेस में बड़ी संख्या में सीटों पर खींचतान मची हुई है. इसका समाधान निकालने के लिए सीईसी को दोबारा बुलाया गया है. उप समिति की बैठक के बाद भी 30 से अधिक सीटों पर खींचतान जारी है.

सियासी गलियारों में इस खींचतान के पीछे आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन और सांसदों को टिकट नहीं देने का फैसला भी बताया जा रहा है. चर्चा है कि पार्टी के कुछ सांसद टिकट न मिलने से नाराज चल रहे हैं. हालांकि पार्टी की तरफ से अभी कोई बयान इसको लेकर सामने नहीं आया है.

Advertisement

सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस अध्यक्ष का मानना ​​है कि इसे शीर्ष निकाय कांग्रेस सीईसी के सामने रखा जाना चाहिए. उप समिति को 30 से अधिक सीटों पर एक से अधिक नामों के सुझाव मिले हैं. सुबह करीब 11 बजे 30 से अधिक सीटों पर निर्णय लेने के लिए उप समिति की दोबारा बैठक होगी. 90 में से लगभग 45 से अधिक सीटों का निपटारा हो चुका है, लेकिन बाकी लगभग सभी पर फैसला होना अभी बाकी है.

AAP संग गठबंधन का विरोध कर रहे कांग्रेस नेता

हरियाणा के नेता कैप्टन अजय यादव ने भी आम आदमी पार्टी से गठबंधन पर ऐतराज जताया है. उन्होंने कहा कि केंद्रीय नेतृत्व AAP गठबंधन पर फैसला करेगा लेकिन मेरी राय में कांग्रेस को हरियाणा में गठबंधन की जरूरत नहीं है. इससे पहले पंजाब में विपक्ष के नेता प्रताप सिंह बाजवा ने भी कांग्रेस-आप गठबंधन का विरोध किया था. उन्होंने कहा था कि हरियाणा में आम आदमी पार्टी से कांग्रेस का गठबंधन नहीं होना चाहिए, जितनी AAP से दूरी होगी, उतना कांग्रेस के लिए बेहतर होगा.

AAP-कांग्रेस में गठबंधन को लेकर हो चुकी कई मीटिंग

सभी की नजर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के संभावित गठबंधन पर है. इस गठबंधन को लेकर दोनों पार्टियां लगातार बैठकें कर रही हैं. कई राउंड की मीटिंग हो चुकी है. लेकिन सीटों के बंटवारे को लेकर पेच फंसा हुआ है. सूत्रों के अनुसार, आम आदमी पार्टी हरियाणा में 10 सीटों की मांग कर रही है, जबकि कांग्रेस ने 7 सीटों का ऑफर दिया है. आम आदमी पार्टी सूत्रों का कहना है कि उन्होंने लोकसभा चुनाव में एक सीट लड़ी थी. इस लोकसभा क्षेत्र में 9 विधानसभा सीटें आती हैं. इस आधार पर आप चाहती है कि उसे विधानसभा में 10 सीटें मिले. गठबंधन की संभावनाओं को देखने के लिए कांग्रेस ने एक कमेटी बनाई है. यह कमेटी राज्य में गठबंधन से संबंधित तमाम पहलुओं को देखेगी और पार्टी हाई कमान को एक रिपोर्ट सौंपेगी. इस रिपोर्ट के आधार पर संभावित रूप से तय होगा कि AAP को राज्य विधानसभा चुनाव में कितनी सीटें दी जा सकती है.

Advertisement

बीजेपी में भी लिस्ट जारी होने के बाद नाराजगी

बीजेपी ने बुधवार को 67 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी. लेकिन यह लिस्ट जारी होने के बाद से बीजेपी को अपने नेताओं की नाराजगी का सामना भी करना पड़ा रहा है. कई नेताओं ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. कुछ ने निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. ऊर्जा और जेल मंत्री रणजीत सिंह चौटाला और विधायक लक्ष्मण दास नापा समेत कई नेताओं ने टिकट कटने पर नाराजगी जाहिर करते हुए पार्टी छोड़ने का ऐलान किया है.

कांग्रेस CEC की पहले भी हो चुकी बैठक

मंगलवार को कांग्रेस की इलेक्शन कमेटी की बैठक हुई. सूत्रों के मुताबिक CEC की मीटिंग में करीब 49 सीटों पर चर्चा हुई. बताया जा रहा है कि लगभग 30 से 35 सीटों पर फाइनल बातचीत हो चुकी है. उम्मीदवारों के चयन में इस बात पर फोकस किया गया कि कैंडिडेट की जीत की संभावना कितनी है, इसी के आधार पर नामों पर फैसला लिया गया है. क्योंकि सबसे अहम फैक्टर यही है. इसके अलावा कई बार विधायक रह चुके विधायकों के प्रदर्शन पर भी नजर रखी जा रही है.

हरियाणा में 5 अक्टूबर को वोटिंग

हरियाणा के विधानसभा चुनाव के लिए पांच अक्टूबर को वोटिंग होगी. यहां एक ही चरण में सभी 90 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. पहले यहां 1 अक्टूबर को वोटिंग होनी थी. लेकिन बिश्नोई समाज के सदियों पुराने त्योहार आसोज अमावस्या के चलते तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है. इसके नतीजे 8 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर चुनाव के साथ ही घोषित किए जाएंगे.

Advertisement

90 सीटों वाली हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर को खत्म हो रहा है. पिछले चुनाव में बीजेपी बहुमत हासिल नहीं कर सकी थी. बाद में दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी के साथ गठबंधन कर सरकार बनाई थी. हालांकि, इसी साल मार्च में बीजेपी और जेजेपी का गठबंधन टूट गया था. फिलहाल हरियाणा में एनडीए के पास 43 और इंडिया ब्लॉक के पास 42 सीटें हैं.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

नायब कैबिनेट में मौका नहीं, अब CM कैसे बनेंगे अनिल विज? हरियाणा में कितने पावरफुल

Will Anil Vij become CM: हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए अगले महीने मतदान है और सभी दल प्रचार में जुटे हैं. लेकिन, इस बीच बीजेपी (BJP) के अंदर राजनीतिक रस्साकशी शुरू हो गई है, क्योंकि बीजेपी के वरिष्ठ नेता और हरियाणा के पूर्व मंत्री अनिल विज (An

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now