प्रशांत किशोर की पिच पर बैटिंग कर रहे तेजस्वी यादव? RJD ने आखिर हरे गमछे पर क्यों लगाया बैन

4 1 27
Read Time5 Minute, 17 Second

बिहार में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं. इसको लेकर तेजस्वी यादव 10 सितंबर से कार्यकर्ता संवाद यात्रा शुरू करने वाले हैं. लेकिन इससे पहले आरजेडी ने अपने कार्यकर्ताओं और नेताओं के यात्रा के दौरान हरा गमछा पहनने पर बैन लगा दिया है. अब इसको लेकर राजनीतिक गलियारों में सुगबुगाहट तेज हो गई है. सवाल उठने लगा है कि क्या तेजस्वी यादव प्रशांत किशोर की राह पर चल पड़े हैं?

दरअसल, बात तकरीबन 3 साल पुरानी है जब आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद ने अपने पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं से कहा था कि जिस तरीके से समाजवादी पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं की पहचान लाल रंग का गमछा और टोपी है, उसी तरीके से बिहार में आरजेडी की पहचान हरे रंग का गमछा और टोपी होनी चाहिए.

लालू ने कहा था कि हरे रंग का गमछा और टोपी आरजेडी का लाइसेंस है. लालू ने यह फरमान सितंबर 2021 में दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आरजेडी के दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर को संबोधित करते हुए सुनाया था.

लेकिन ऐसा लगता है कि 3 साल बाद लालू प्रसाद का वह फरमान उनके बेटे और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के लिए मुश्किल का सबक बन चुका है और इसीलिए तेजस्वी यादव ने एक नया फरमान निकाल दिया है, जिसमें उन्होंने अपने पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं से हरे रंग के गमछे के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया है.

Advertisement

तेजस्वी यादव ने एक दिशा निर्देश जारी किया है कि जब वह 10 सितंबर से कार्यकर्ता संवाद यात्रा पर निकलेंगे तो इस दौरान उनके कार्यक्रमों या सभाओं में कोई भी आरजेडी का नेता या कार्यकर्ता हरे रंग का गमछा नहीं पहनें. तेजस्वी ने कहा है कि हरे रंग का गमछे के बदले आरजेडी के नेता और कार्यकर्ता हरे रंग की टोपी पहने और बैज लगाएं और उनके कार्यक्रम में पहुंचें.

यह भी पढ़ें: 'हरा गमछा पहनकर ना आएं', तेजस्वी यादव की संवाद यात्रा को लेकर कार्यकर्ताओं को RJD का निर्देश

क्या गमछे पर बैन की ये है वजह?

सूत्रों के मुताबिक तेजस्वी यादव को इस बात का फीडबैक मिला है कि जब वह खुद अपनी यात्रा के दौरान कई बार हरे रंग का गमछा पहनते हैं या फिर उस गमछे को हवा में लहराते हैं और फिर गमछे से मुरेठा (पकड़ी) बांधकर पहन लेते हैं तो इसका जनता के बीच नकारात्मक संदेश जाता है जो कहीं ना कहीं लफुआ गिरी का प्रतीक बन जाता है. जानकारों की मानें तो इसी कारण से तेजस्वी यादव ने आगामी अपनी कार्यकर्ता संवाद यात्रा में हरे रंग का गमछा पहनने पर पूरी तरीके से बैन लगा दिया है.

ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या केवल यही वजह है जिसको लेकर तेजस्वी यादव ने गमछा पहनने पर बैन लगा दिया है या फिर इसके पीछे कोई और वजह भी है. दरअसल, इसके पीछे एक और कारण जो नजर आता है. वह है प्रशांत किशोर फैक्टर. प्रशांत किशोर पिछले 2 साल से जन सुराज अभियान के अंतर्गत बिहार की यात्रा पर है और इस दौरान वह तेजस्वी यादव पर अत्यधिक हमलावर रहते हैं. प्रशांत किशोर हमेशा तेजस्वी यादव के शिक्षा पर, नौवीं फेल होने पर तंज करते रहते हैं कि मुख्यमंत्री के कैसे दो-दो बेटे शिक्षा के मामले में बिल्कुल फिसड्डी हैं.

Advertisement

तेजस्वी पर पीके ने साधा था निशाना

तेजस्वी यादव की आगामी यात्रा को लेकर कुछ दिन पहले जब प्रशांत किशोर से सवाल किया गया था तो उन्होंने एक बार फिर से तेजस्वी पर तंग करते हुए कहा था कि तेजस्वी खुद यात्रा में एसी बस में बैठेंगे, आगे और पीछे 25-25 गाड़ियों का काफिला होगा, उनके खाना खाने की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल की जाएंगी और वह सर पर मुरेठा बांधकर जनता के बीच पहुंचेंगे.

माना जा रहा है कि प्रशांत किशोर के इसी तंज के बाद तेजस्वी ने अपने पार्टी के नेताओं से जब फीडबैक लिया तो एहसास हुआ कि हरे रंग का गमछा पार्टी के लिए फायदे से ज्यादा नुकसानदायक साबित हो रहा है और इसीलिए उन्होंने अपनी आगामी यात्रा में पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को हरा गमछा ना पहनने के लिए कहा है. आरजेडी प्रवक्ता ने कहा, "हमारे पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं से कहा गया है कि वह गमछा से ज्यादा टोपी और बैज का प्रयोग करें."

यह भी पढ़ें: नीतीश कुमार से मिले तेजस्वी यादव, जानें दोनों के बीच क्या हुई बातचीत

प्रशांत किशोर की घोषणा के बाद आरजेडी की बैठक

गौरतलब है कि 2 अक्टूबर को प्रशांत किशोर अपने जन सुराज अभियान को राजनीतिक दल बनाने की घोषणा करने वाले हैं. प्रशांत किशोर ने पहले ही घोषणा कर दी है कि उनकी पार्टी अगले साल बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव में 40 सीट पर मुस्लिम उम्मीदवार खड़ा करेगी जिसको लेकर आरजेडी में बेचैनी साफ तौर पर देखी जा सकती है.

Advertisement

सूत्रों के मुताबिक में मंगलवार को आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद और तेजस्वी यादव ने जो पटना में पार्टी के सभी सांसदों, विधायकों और पार्षदों की जो बैठक बुलाई थी, उसके पीछे प्रशांत किशोर का मुस्लिम उम्मीदवार खड़ा करने का ऐलान भी एक बड़ी वजह है और इसी बैठक में तेजस्वी यादव ने हरे गमछा बैन का फरमान सुनाया है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

नायब कैबिनेट में मौका नहीं, अब CM कैसे बनेंगे अनिल विज? हरियाणा में कितने पावरफुल

Will Anil Vij become CM: हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए अगले महीने मतदान है और सभी दल प्रचार में जुटे हैं. लेकिन, इस बीच बीजेपी (BJP) के अंदर राजनीतिक रस्साकशी शुरू हो गई है, क्योंकि बीजेपी के वरिष्ठ नेता और हरियाणा के पूर्व मंत्री अनिल विज (An

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now