रेप पीड़िता से मैच हुआ नवाब सिंह यादव का DNA, लड़की की बुआ भी आरोपी... जानें Kannauj कांड की पूरी टाइमलाइन

4 1 24
Read Time5 Minute, 17 Second

यूपी के कन्नौज (Kannauj) में नाबालिग से रेप केस में फंसे पूर्व ब्लॉक प्रमुख नवाब सिंह यादव (Nawab Singh Yadav) की मुश्किलें बढ़ गई हैं. नवाब का रेप पीड़िता के साथ डीएनए सैंपल मैच हुआ है. इसी के साथ नाबालिग लड़की से बलात्कार (Minor Rape Case) की पुष्टि हो गई है. फोरेंसिक टेस्ट रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है. रेप की पुष्टि होने के बाद सूबे की सियासत फिर से गरमा गई है. बीजेपी ने समाजवादी पार्टी पर निशाना साधना शुरू कर दिया है. इस केस को लेकर दोनों दल शुरू से आमने-सामने रहे हैं. सीएम योगी भी अपने भाषणों में इसका जिक्र कर चुके हैं.

बता दें कि नवाब सिंह यादव पर अब कन्नौज पुलिस नाबालिग से रेप के साथ-साथ पॉक्सो एक्ट के तहत चार्जशीट भी दाखिल करेगी. एसपी अमित कुमार आनंद ने डीएनए रिपोर्ट में दुष्कर्म की पुष्टि की बात कहते हुए यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि कन्नौज रेप केस में मुख्य आरोपी नवाब सिंह यादव का डीएनए सैंपल मैच हो गया है. ये फोरेंसिक रिपोर्ट कन्नौज पुलिस को मिल गई है, जिसमें नाबालिग से बलात्कार की पुष्टि हो गई है. फिलहाल, मामले में आगे की कार्यवाही की जा रही है.

आइए जानते हैं कन्नौज रेप कांड की टाइमलाइन

बता दें कि ये मामला 11 अगस्त की रात का है, जब नवाब सिंह यादव ने नाबालिग लड़की के साथ अपने महाविद्यालय में रेप किया था. उसी रात पीड़िता ने 112 नंबर डायल कर पुलिस को मदद के लिए बुलाया था. मौके पर 112 और कोतवाली पुलिस टीम पहुंची, जहां पर पीड़िता की बुआ भी मौजूद थी.

Advertisement

पुलिस ने मौके से नवाब सिंह को हिरासत में ले लिया था. पुलिस के मुताबिक, जिस समय वह कमरे में दाखिल हुई उस समय नवाब सिंह आपत्तिजनक हालत में था. इस दौरान पुलिस ने बुआ से भी पूछताछ की थी. हालांकि, तब किसी को नहीं पता था कि इस केस में बुआ की मिलीभगत है.

पीड़िता की शिकायत के आधार पर पुलिस ने मामला दर्ज किया और 13 अगस्त को उसकी मेडिकल जांच कराई. रेप की पुष्टि होने के बाद पुलिस ने छेड़छाड़ और रेप से संबंधित धाराओं में नवाब पर एफआईआर दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया.

रेपकांड की दूसरी आरोपी पीड़िता की बुआ

गौरतलब है कि कन्नौज रेपकांड की दूसरी आरोपी पीड़िता की बुआ है, जो नाबालिग को लखनऊ से लेकर नवाब सिंह यादव के पास उसके महाविद्यालय में पहुंची थी. आरोप है कि घटना के समय वह कमरे के बाहर मौजूद थी, पीड़िता ने उसे आवाज भी लगाई थी, लेकिन उसने कोई मदद नहीं की थी.

ये भी पढ़ें-कन्नौज रेप कांड: आरोपी नवाब सिंह यादव के करीबी के अवैध कोल्ड स्टोरेज पर चला प्रशासन का बुलडोजर

फिलहाल, पुलिस नवाब सिंह और पीड़िता की बुआ दोनों को अरेस्ट कर चुकी है. हालांकि, बुआ काफी दिनों तक फरार थी. उसने अपने बयान भी बदले. पुलिस को गुमराह किया.

Advertisement

17 अगस्त को डीएनए सैंपल लिए गए

कोर्ट के आदेश के बाद पुलिस ने शुक्रवार (17 अगस्त) को नवाब सिंह यादव का डीएनए सैंपल लिया. डॉक्टरों की टीम के साथ सैंपल लेने के लिए पुलिस जिला जेल पहुंची थी. एजेंसी के अनुसार, कन्नौज सदर के सर्किल ऑफिसर (सीओ) कमलेश कुमार ने बताया कि शुक्रवार को कोर्ट में सुनवाई के दौरान जज के कहने पर नवाब सिंह यादव ने डीएनए सैंपल देने पर सहमति जताई. सीओ ने बताया कि नवाब सिंह की सहमति के बाद डॉक्टरों के साथ पुलिस टीम सैंपल लेने के लिए अनौगी स्थित जिला जेल गई. सैंपल को सील कर जांच के लिए फोरेंसिक लैब भेजा गया.

बुआ और नवाब का अफेयर

जांच-पड़ताल के दौरान पुलिस को पता चला कि रेप पीड़िता की बुआ और आरोपी नवाब सिंह एक दूसरे को काफी समय से जानते थे. उनके बीच में शारीरिक संबंध भी थे. इससे पहले बुआ ने पुलिस जांच को गुमराह करने की कोशिश की थी. उसने कहा कि नवाब सिंह को फंसाया जा रहा है और इसके पीछे सपा के कुछ ब्राह्मण नेताओं का हाथ है. हालांकि, कॉल डिटेल और अन्य साक्ष्यों से साफ हो गया कि वो झूठ बोल रही थी.

बुआ ने आरोपों को राजनीति से प्रेरित बताया था

Advertisement

पहले तो बुआ ने आरोपों को राजनीति से प्रेरित बताते हुए ख़ारिज कर दिया था. लेकिन, जब पीड़िता ने अपनी मां को सारी बात बताई और कहा कि बुआ भी नवाब सिंह से मिली हुई है तो केस आइने की तरह साफ हो गया. पीड़िता ने कहा कि उसके साथ जब रेप हुआ तो बुआ बाहर ही मौजूद थी लेकिन कोई मदद नहीं की. जिसके बाद बुआ फरार हो गई थी. पीड़िता की मां की शिकायत पर बुआ को भी सहआरोपी बनाया गया. 21 अगस्त को पुलिस ने आरोपी बुआ को गिरफ्तार कर लिया, जब वो अपने घर जाने की कोशिश कर रही थी.

नवाब के रिश्तेदार पर बुलडोजर एक्शन

इस बीच नवाब सिंह यादव के करीबी रिश्तेदार की अवैध संपत्ति पर प्रशासन ने बुलडोजर एक्शन भी लिया था. तिर्वा में बने बांके बिहारी कोल्ड स्टोरेज की बाउंड्री वॉल, जो कि 450 वर्ग मीटर सरकारी जमीन पर बनी थी, उसे ढहा दिया गया.

इस बीच 29 अगस्त को खबर आई कि रेप के आरोपी पूर्व ब्लॉक प्रमुख नवाब सिंह यादव के भाई नीलू यादव ने पीड़िता की बुआ को अपने बयान से पलटने का लालच दिया था. उसने बुआ के करीबी के अकाउंट में करीब 4 लाख रुपये भी भेजे थे. इस मामले को लेकर एसपी अमित कुमार आनंद का कहना था कि नवाब सिंह के भाई की तलाश की जा रही है, उसपर 25 हजार का इनाम घोषित किया गया है.

Advertisement

अब आगे की कार्रवाई

आज (2 सितंबर) को आई रिपोर्ट में नवाब सिंह का रेप पीड़िता से डीएनए सैंपल मैच कर गया है. अब फोरेंसिक रिपोर्ट और अन्य साक्ष्यों के आधार पर पुलिस इस मामले में आगे की कार्रवाई कर रही है. पुलिस के अनुसार, रेप के आरोपी नवाब सिंह यादव और सहआरोपी पीड़िता की बुआ दोनों पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी. जल्द जांच पूरी कर कानूनी प्रक्रिया के तहत दोषियों को सजा दिलाने के प्रयास जारी हैं.

(इनपुट: नीरज श्रीवास्तव और संतोष शर्मा)
Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Kolkata Rape-Murder Case: CBI ने क्यों संदीप घोष को फिर किया गिरफ्तार? क्या हैं आरोप

CBI arrested ex-RG Kar principal Sandip Ghosh: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में लेडी डॉक्टर से रेप और फिर हत्या के मामले में सीबीआई ने दो और लोगों को गिरफ्तार किया है. सीबीआई ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष और

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now